एडवांस्ड सर्च

साल 2016 में क्रिकेट की दुनिया में बजता रहा कप्तान विराट कोहली के नाम का डंका

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को एक कमाल का कप्तान मिला है. आंकड़े उनकी शानदार कप्तानी के गवाह हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 14 में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है.

Advertisement
aajtak.in
अभिजीत श्रीवास्तव नई दिल्ली, 23 December 2016
साल 2016 में क्रिकेट की दुनिया में बजता रहा कप्तान विराट कोहली के नाम का डंका सफलतम भारतीय टेस्ट कप्तान बनने की राह पर हैं विराट कोहली

विराट कोहली को पहली बार 9 दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम कप्तानी सौंपी गई थी. मौका बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी का था और कप्तान एम एस धोनी चोटिल होने की वजह से एडिलेड टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं थे. कोहली ने पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन जड़ दिए. ये आगाज था, अंजाम अभी बाकी है लेकिन इस शानदार सफर की ताजा झलकी ठीक दो साल बाद मुंबई में देखने को मिली.

कोहली ने 8 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 15वां शतक जड़ा और 235 रन बनाकर करियर की सर्वोच्च पारी खेली. कोहली बल्ले से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को एक कमाल का कप्तान मिला है. इस साल भारत ने 12 टेस्ट मैच खेले हैं और बतौर कप्तान वो साल 2016 में एक भी मैच नहीं हारे.

आंकड़े बने कोहली की कप्तानी की गवाह
आंकड़े उनकी शानदार कप्तानी के गवाह हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 14 में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई जबकि सिर्फ दो में हार और बाकी छह मैच ड्रा रहे. इस मामले में कोहली पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन से अपनी कप्तानी के केवल दो सालों में ही आगे निकल गए हैं.

कोहली की कप्तानी में पांचवीं सीरीज जीत
सीरीज पर नजर डालें तो कोहली के कप्तान बनने के बाद टीम इंडिया ने सात टेस्ट सीरीज खेली हैं जिनमें से पांच सीरीज में भारतीय टीम को जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2014-15 में भारत को 2-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच की सीरीज ड्रॉ हो गई थी.

'टेस्ट में बेस्ट' कप्तान
श्रीलंका को 2-1 से हराया (विदेश)
दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया
वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया (विदेश)
न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया
इंग्लैंड को 4-0 से हराया

'विश्व रिकॉर्डधारी' कप्तान
1. पहली तीन पारियों में तीन शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले टेस्ट कप्तान बने.
2. विदेशी जमीन पर दो दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने.
3. सबसे अधिक दोहरे शतक जमाने वाले भारतीय कप्तान बने.
4. एक कैलेंडर साल में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान.

बतौर खिलाड़ी कोहली का हुनर बल्लेबाजी करते वक्त जरूर दिखता है लेकिन कप्तानी के मामले में कोहली के करिश्मे आंकड़ों की परतें पलटने पर ही मिल पाते हैं. निश्चित ही आगे आने वाले वर्षों में विराट कोहली की करिश्माई कप्तानी में अभी बहुत लंबी राह तय करनी बाकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay