एडवांस्ड सर्च

भारतीय हॉकी के लिए यादगार रहा 2016

साल 2016 भारतीय हॉकी की नई शुरुआत हुई. भारतीय टीम रिओ ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची और जूनियर हॉकी टीम ने 15 साल बाद वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया.

Advertisement
aajtak.in
अमित रायकवार नई दिल्ली, 24 December 2016
भारतीय हॉकी के लिए यादगार रहा 2016 साल 2016 में दमदार रहा भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन

साल 2016 भारतीय हॉकी की नई शुरुआत हुई. भारतीय टीम रिओ ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची और जूनियर हॉकी टीम ने 15 साल बाद वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया. भारतीय हॉकी ने पिछले कई सालों से खराब दौर देखा है. साल 2008 बीजिंग ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम क्वालिफाई नहीं कर पाई और 2012 लंदन ओलंपिक में भारतीय हॉकी ने आखिरी स्थान पर रही थी लेकिन 8 ओलंपिक गोल्ड जीतने वाली भारतीय हॉकी के लिए साल 2016 बेहद यादगार रहा.

रिओ ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच भारतीय हॉकी टीम
2012 ओलंपिक में आखिरी नंबर पर रहने वाली भारतीय हॉकी ने रिओ ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया. टीम को क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम भले ही पदक न जीत पाई हो. लेकिन जिस तरह का खेल भारतीय हॉकी ने दिखाया उससे हर कोई हैरान था. गोलकीपर श्रीजेश की अगुवाई में भारतीय हॉकी टीम का ऐसे शानदार प्रदर्शन से किसी को उम्मीद किसी को नहीं थी. ओलंपिक में हुए इस प्रदर्शन से भारतीय हॉकी में एक नई जान फूंकी है. जिसकी झलक आने वाले दिनों में दिखाई देगी.

साल 2016 में जीती एशियन चैंपियंस ट्रॉफी
रिओ ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम 36 साल बाद पदक चूकी लेकिन 2016 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर देशवासियों को दिवाली का सबसे बड़ा तोहफा दिया. भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को 3-2 से हराकर एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी का गोल्ड मेडल जीता.

जूनियर हॉकी टीम ने जीता वर्ल्ड कप
15 साल बाद भारतीय जूनियर हॉकी टीम चैंपियन बनीं. भारत ने बेल्जियम को 2-1 से हराकर 15 साल बाद जूनियर विश्व कप जीता और अपनी सरजमीं पर खिताब जीतने वाली यह पहली टीम बनी. इससे पहले 2001 में पिछली बार भारतीय टीम चैंपियन बनीं थी. भारतीय जूनियर टीम इसी तरह आगे बढ़ती रही, तो एक दिन दुनिया उनके कदमों में होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay