एडवांस्ड सर्च

सर्वाधिक शतकों के मामले में विराट कोहली ने गांगुली, गेल और दिलशान को पीछे छोड़ा

पाकिस्तान के खिलाफ 15 फरवरी 2015 को एडिलेड ओवल में खेले गए वर्ल्डकप मुकाबले में शानदार शतक जड़कर भारत को जीत दिलाने वाले विराट कोहली का बल्ला उस मैच के बाद उनसे ऐसा रूठा कि पूरे आठ महीने तक वो वनडे में एक भी शतक नहीं लगा पाए. लेकिन चेपक में कोहली के बल्ले की धार लौटी और उन्होंने जड़ा रिकॉर्डतोड़ शतक.

Advertisement
aajtak.in
सूरज पांडेय नई दिल्ली, 23 October 2015
सर्वाधिक शतकों के मामले में विराट कोहली ने गांगुली, गेल और दिलशान को पीछे छोड़ा विराट कोहली

पाकिस्तान के खिलाफ 15 फरवरी 2015 को एडिलेड ओवल में खेले गए वर्ल्डकप मुकाबले में शानदार शतक जड़कर भारत को जीत दिलाने वाले विराट कोहली का बल्ला उस मैच के बाद उनसे ऐसा रूठा कि पूरे आठ महीने तक वो वनडे में एक भी शतक नहीं लगा पाए.

बल्ले से जमकर बोले विराट कोहली
कोहली की लगातार नाकामयाबी का असर टीम इंडिया पर भी पड़ा और इंडिया भी बहुत अच्छा खेल नहीं दिखा पाई. भारत दौरे पर आई द. अफ्रीकी टीम के खिलाफ भी पहले तीन वनडे में कोहली कुछ खास नहीं कर पाए थे लोग लगातार कह रहे थे कि कोहली में अब वो बात नहीं रही. कई लोगों का तो यह भी मानना था कि टीम के अंदरूनी हालात सही नहीं हैं और कोहली जानबूझकर अच्छा नहीं खेल रहे ऐसे में यह वनडे कोहली के लिए टेस्ट की तरह था जिसे उन्हें हर हाल में पास करना ही था.

टीम इंडिया के परफेक्ट नंबर तीन हैं कोहली
चेन्नई सुपरकिंग्स के होम ग्राउंड में हो रहे सीरीज के चौथे वनडे में रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए विराट कोहली ने अपने आलोचकों को दिखा दिया कि आखिर क्यों कोहली को मौजूदा पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कहा जाता है. कोहली ने तेज गेंदबाज आरोन फैन्गिसो की गेंद पर शानदार छक्के के साथ अपना 23वां शतक पूरा किया. इस शतक के साथ ही कोहली ने जता दिया कि नंबर तीन के स्लॉट पर उनका दावा ऐसे ही नहीं है बल्कि मौजूदा टीम में वो नंबर तीन पर उतरने के सबसे बेहतर उम्मीदवार हैं.

दादा, दिलशान और गेल को पीछे छोड़ा
कोहली ने अपने इस शतक के साथ ही बंगाल टाइगर सौरव गांगुली, श्रीलंकाई दिग्गज तिलकरत्ने दिलशान और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के अपने साथी और वेस्ट इंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल को पीछे छोड़ते हुए वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आ गए. इस पारी के बाद विराट कोहली के नाम 165 मैचों की 157 पारियों में 23 शतक दर्ज हो गए हैं.

सब खा चुके हैं कोहली की मार
इस शतक के साथ ही कोहली टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ वनडे शतक जड़ने वाले एलीट क्लब में शामिल हो गए. कोहली से पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग, साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स और हाशिम अमला ही ये कारनामा कर पाए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं विराट कोहली तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए अबतक 16 शतक लगा चुके हैं. ओवरऑल इस लिस्ट में उनसे आगे सिर्फ कुमार संगकारा (18शतक), और रिकी पॉन्टिंग (29 शतक) हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay