एडवांस्ड सर्च

Advertisement

विराट का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, इंदौर टेस्ट में धोनी, गांगुली और पटौदी को पछाड़ा

बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक बनाने जड़ने का भारतीय रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है. उन्होंने 34 टेस्ट शतकों में से 11 अपनी ही कप्तानी में बनाए थे.
विराट का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, इंदौर टेस्ट में धोनी, गांगुली और पटौदी को पछाड़ा कोहली का ये 13वां शतक है
लव रघुवंशीनई दिल्ली, 09 October 2016

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. यह टेस्ट मैचों में विराट कोहली का 13वां जबकि बतौर कप्तान छठा शतक है. यह भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में जड़ा गया पहला शतक भी है. इस शतक के साथ ही उन्होंने भारत के तीन पूर्व कप्तानों नवाब पटौदी जूनियर, महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया है. इन तीनों पूर्व कप्तानों के नाम टेस्ट मैचों में पांच-पांच शतक हैं.

सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड लिटिल मास्टर के नाम
यह टेस्ट मैचों में किसी भी भारतीय कप्तान का 59वां शतक है. बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक बनाने जड़ने का भारतीय रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है. उन्होंने 34 टेस्ट शतकों में से 11 अपनी ही कप्तानी में बनाए थे. सर्वाधिक शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में दूसरे पायदान पर मोहम्मद अजहरुद्दीन नौ शतकों के साथ जमे हैं. इसके बाद नंबर आता है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जिन्होंने बतौर कप्तान भारत के लिए सात शतक जड़े हैं. चौथे नंबर पर नवाब पटौदी जूनियर, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी है जिन्होंने टेस्ट मैच में अपनी ही कप्तानी में पांच पांच शतक जमाये हैं. चार शतकों के साथ राहुल द्रविड़ पांचवे तो तीन शतक के साथ कपिल देव छठे स्थान पर हैं. सबसे कम टेस्ट सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय कप्तान विजय हजारे और दिलीप वेंगसकर रहे हैं जिनके नाम दो दो शतक हैं.

शतक के लिए करना पड़ा सात पारियों का इंतजार
एंटिगुआ में दोहरा शतक जड़ने के बाद से विराट ने सात टेस्ट पारियां खेली. यानी टेस्ट शतक के लिए उन्हें आठ पारियों का इंतजार करना पड़ा. पिछली सात पारियों के दौरान विराट का औसत केवल 18.85 रनों का रहा. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर भी महज 45 रन था. इतना ही नहीं विराट कोहली ने लगभग तीन सालों के बाद अपनी घरेलू सरजमीं पर शतक जमाया है. इसके लिए विराट कोहली को 17 पारियों का इंतजार करना पड़ा. भारत में उनका पिछला शतक 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में लगा था.

बतौर कप्तान विराट के हुए 1330 रन
विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपने 17वें मैच में 53.12 की औसत और छह शतकों की बदौलत 1330 रन (पहले दिन का खेल खत्म होने तक) बना लिए हैं. उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 200 रन का है. टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है. उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है. इस दौरान धोनी ने 96 पारियों में 40.64 की औसत से 3454 रन बनाए. बात अगर वर्ल्ड रिकॉर्ड की करें तो दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ 8659 रनों के साथ इस क्लब के मुखिया हैं जबकि वर्तमान कप्तानों में एलिस्टेयर कुक 4386 रनों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay