एडवांस्ड सर्च

इंदौर के पहले टेस्ट में ही कोहली और रहाणे ने लगाया रिकॉर्ड्स का 'नहला'

आपको बता दें कि इंदौर की सरजमीं पर ये पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच है. कोहली और रहाणे के बल्ले ने पहले टेस्ट में ही रिकॉर्ड्स की लाइन लगा दी. आप भी जानें भारत की शानदार बल्लेबाजी से आखिर कौन-कैन से रिकॉर्ड बने.

Advertisement
aajtak.in
लव रघुवंशी नई दिल्ली, 10 October 2016
इंदौर के पहले टेस्ट में ही कोहली और रहाणे ने लगाया रिकॉर्ड्स का 'नहला' कोहली और रहाणे

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली और अंजिक्य रहाणे के बल्ले से खूब रन निकले. कोहली ने जहां 211 रन बनाए तो वहीं रहाणे ने 188 रनों की शानदार पारी खेली. दोनों ही बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 365 रनों की साझेदारी की. दोनों की बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने 5 विकेट पर 557 रन बना पारी घोषित कर दी. इन पारियों से भारत ने ना सिर्फ पहाड़ जैसा स्कोर बनाया, बल्कि कई रिकॉर्ड्स भी बना डाले.

आपको बता दें कि इंदौर की सरजमीं पर ये पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच है. कोहली और रहाणे के बल्ले ने पहले टेस्ट में ही रिकॉर्ड्स की लाइन लगा दी. आप भी जानें भारत की शानदार बल्लेबाजी से आखिर कौन-कौन से रिकॉर्ड बने.

  • भारत ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन 5 विकेट पर 557 रनों पर अपनी पारी घोषित की. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का ये तीसरा बड़ा स्कोर है. इससे पहले 1999 में अहमदाबाद में भारत ने 7 विकेट पर 583 रन बनाए थे, जबकि 2010 में नागपुर में भारत ने 8 विकेट पर 566 रन बनाए थे.
  • कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 365 रन की साझेदारी हुई. इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (241) और वीवीएस लक्ष्मण (178) के पास था. जो उन्होंने 2003-04 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में बनाया था.
  • ये साझेदारी भारत के लिए अब तक की किसी भी विकेट के लिए 5वीं बड़ी साझेदारी है.
  • मैच में कोहली और रहाणे दोनों ने 150 रनों से ज्यादा बनाए. ये दूसरी बार हुआ है, जब भारत के चौथे और पांचवे नंबर के बल्लेबाज ने एक मैच में 150 रनों की पारी खेली हो. इससे पहले सचिन तेंदुलकर (241) और वीवीएस लक्ष्मण (178) ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था.
  • कप्तान कोहली का ये दूसरा दोहरा शतक है. इस दोहरे शतक के साथ ही वो भारत के लिए दो दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते कप्तान बन गए.
  • दोहरा शतक लगाने वाले कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ अधिकतम स्कोर बनाने वाले विश्व के दूसरे कप्तान बन गए. सचिन तेंदुलकर (217) पहले नंबर पर हैं.
  • कोहली एक साल में दो बार 150 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे भारतीय कप्तान बन गए. उनके अलावा विजय हजारे (1951), सुनील गावस्कर (1978), और अजहरुद्दीन (1990) में ये कारनामा कर चुके हैं. कोहली ने इसी साल वेस्टइंडीज में 200 रनों की पारी भी खेली थी.
  • 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अंजिक्य रहाणे ने 188 रनों की पारी खेली. 5वें नंबर पर इतनी बड़ी पारी खेलने वाले रहाणे चौथे भारतीय हैं. उनके अलावा धोनी, लक्ष्मण और अजहरुद्दीन ने इससे बड़ी पारी खेली है.
  • रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में पिछली नौ पारियों में जब भी 50 से ज्यादा रन बनाए हैं उसमें उन्होंने छह बार शतक लगाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay