एडवांस्ड सर्च

IndvsEng: 199 पर आउट होते ही अजहर, स्मिथ, जयसूर्या, संगकारा के क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल

चेन्नई टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान नवोदित लोकेश राहुल को 199 का चक्कर लग गया. वो इस स्कोर पर आसान कैच थमा बैठे और अपने पहले दोहरे शतक से चूक गए. राहुल दोहरा शतक बनाने से जरूर चूक गए लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इस स्कोर वाली पारी के साथ ही वो एक ऐसे क्लब में शामिल हो गए जिसमें पहले से ही बड़े-बड़े दिग्गज शामिल हैं.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
अभिजीत श्रीवास्तवनई दिल्ली, 18 December 2016
IndvsEng: 199 पर आउट होते ही अजहर, स्मिथ, जयसूर्या, संगकारा के क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल लोकेश राहुल 199 पर आउट होने वाले दूसरे भारतीय टेस्ट क्रिकेटर बने

चेन्नई टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान नवोदित लोकेश राहुल को 199 का चक्कर लग गया. वो इस स्कोर पर आसान कैच थमा बैठे और अपने पहले दोहरे शतक से चूक गए. राहुल दोहरा शतक बनाने से जरूर चूक गए लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इस स्कोर वाली पारी के साथ ही वो एक ऐसे क्लब से जुड़ गए जिसमें पहले से ही बड़े-बड़े दिग्गज शामिल हैं.

जब पहली बार 199 पर आउट हुआ टेस्ट बल्लेबाज
टेस्ट क्रिकेट में यह कोई पहला मामला नहीं है जब किसी बल्लेबाज ने 199 रनों की पारी खेली हो. भारत के खिलाफ 24 अक्टूबर 1984 को इकबाल स्टेडियम में पाकिस्तानी बल्लेबाज मुदस्सर नजर 199 पर आउट होने वाले पहले टेस्ट बल्लेबाज बने थे. मुदस्सर नजर के पास यह टेस्ट में दूसरी बार दोहरा शतक बनाने का मौका था जो उन्हें फिर नहीं मिला.

फिर कभी नहीं बना सके दोहरा शतक
इसके दो साल बाद भारतीय बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन भी श्रीलंका के खिलाफ 17 दिसंबर 1986 को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इसी स्कोर पर आउट हुए. लगातार तीन शतकों के साथ अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले अजहर का यह चौथा शतक था. अजहर ने अपने करियर में 22 शतक बनाए लेकिन 199 पर आउट होने के बाद और अपने करियर के दौरान 192, 188 152, 163 समेत अंतिम टेस्ट में भी शतक बनाने के बावजूद उन्हें दोहरा शतक जड़ने का मौका नहीं मिला.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू इलियट इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले टेस्ट (24 जुलाई 1997) में 199 पर आउट होने वाले तीसरे क्रिकेटर बने. मैथ्यू इलियट भी फिर कभी दोहरा शतक नहीं जड़ सके. अजहर और इलियट ही दो ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने टेस्ट करियर के दौरान 199 पर आउट हुए और फिर कभी वो दोहरा शतक जड़ने में कामयाब नहीं हो सके.

199 पर नॉट आउट रहने वाला पहला टेस्ट क्रिकेटर?
इस स्कोर पर तीसरे खिलाड़ी को आउट होने में जहां 11 साल लग गए वहीं महज 16 दिनों बाद (9 अगस्त 1997 को) भारत के खिलाफ सनथ जयसूर्या इसी स्कोर पर आउट होकर ऐसा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने. यह कारनामा करने से ठीक एक टेस्ट पहले जयसूर्या ने 340 रनों की विशाल पारी खेली थी. दो साल बाद 26 मार्च 1999 को वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव वॉ भी इस क्लब में शामिल होने वाले पांचवे खिलाड़ी बन गए.

इसके बाद बारी आई जिम्बाब्वे के दिग्गज एंडी फ्लावर की जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 सितंबर 2001 को हरारे में खेले गए टेस्ट में 199 रन बना कर अंत तक नॉट आउट रहे और साथ ही अपनी टीम को पारी की हार से बचाने में कामयाब भी. इस स्कोर पर नॉट आउट रहने वाले फ्लावर पहले क्रिकेटर हैं.

जब 199 पर हुए रन आउट
एक बार फिर अगले पांच साल तक कोई भी क्रिकेटर इस क्लब में शामिल नहीं हुआ. फिर 13 जनवरी 2006 को भारत के खिलाफ गद्दाफी स्टेडियम में यूनिस खान इसी स्कोर पर रन आउट हो गए और 199 क्लब में शामिल होने वाले सातवें क्रिकेटर बने. यूनिस 199 के स्कोर पर रन आउट होने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं.

यह वही टेस्ट था जिसमें पाकिस्तान की ओर से चार बल्लेबाजों ने शतक जड़ने का कारनामा किया तो वहीं भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक तो राहुल द्रविड़ ने शतक जड़ा. इस मैच में केवल दो पारी खेली गई जबकि शतक लगे थे छह. यूनिस खान के नाम आज छह दोहरे शतक समेत पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक टेस्ट शतक (33) का रिकॉर्ड है. वो तिहरा शतक भी जड़ चुके हैं. 

लॉर्ड्स में भी लगा है 199 का चक्कर
इसके दो साल बाद इंग्लिश बल्लेबाज इयान बेल भी इस क्लब से जुड़ गए. 10 जुलाई 2008 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेल 199 रन पर आउट होने के साथ ही क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर यह ऐतिहासिक कारनामा किया.

199 पर नाबाद रहने वाले दूसरे क्रिकेटर
इसके चार साल बाद श्रीलंका के लिए सर्वकालिक महान बल्लेबाज कुमार संगकारा भी इस क्लब से जुड़े. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ 22 जून 2012 को संगकारा 199 पर नॉट आउट रहे. अपने करियर में 12400 रन, 38 सेंचुरी और तिहरा शतक जमाने वाले संगकारा इस क्लब में सर्वाधिक दोहरा शतक जड़ने वाले क्रिकेटर हैं. 11 दोहरे शतकों के साथ उनके नाम ब्रैडमैन (12) के बाद सबसे अधिक दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है.

199 पर आउट होने वाले 10वें क्रिकेटर हैं स्टीव
राहुल से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ अभी पिछले साल 11 जून 2015 को ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 199 पर आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay