एडवांस्ड सर्च

साल 2015 में सड़कों पर नजर आएंगे हीरो के ये स्कूटर्स

दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प इस साल भी अपने कई नए प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कपंनी इस साल 250 सीसी से लेकर 600 सीसी के बीच की मोटरसाइकिल बाजार में उतारने की तैयारी कर चुकी है. लेकिन इन सब के बीच कंपनी ने स्कूटर बाजार पर भी अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए भी कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती.

Advertisement
सुवासित दत्तनई दिल्ली, 20 April 2015
साल 2015 में सड़कों पर नजर आएंगे हीरो के ये स्कूटर्स हीरो के ये स्कूटर्स जल्द देंगे बाजार में दस्तक

दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प इस साल भी अपने कई नए प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कपंनी इस साल 250 सीसी से लेकर 600 सीसी के बीच की मोटरसाइकिल बाजार में उतारने की तैयारी कर चुकी है. लेकिन इन सब के बीच कंपनी ने स्कूटर बाजार पर भी अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए भी कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती. कंपनी जल्द ही नए स्कूटर्स बाजार में उतारेगी. इस साल जो चार स्कूटर बाजार में आएंगे उनमें हीरो डैश, डेयर, ZIR, और लीप प्रमुख हैं. इन चारों स्कूटर को दिल्ली ऑटो एक्सपो 2014 में प्रदर्शित किया जा चुका है.

आइए जानते हैं हीरो के आने वाले चार स्कूटर्स के फीचर:

1. हीरो डैश 110सीसी
110 सीसी सेगमेंट में डैश हीरो का दूसरा स्कूटर होगा. इस साल लॉन्च होने वाले स्कूटर में डैश सबसे पहले सड़को पर दिखाई देगा. हीरो ने अपने गुड़गांव प्लांट में इसका प्रोडक्शन शुरू भी कर दिया है. डैश 111सीसी के इंजन, फोर स्ट्रोक, एयर कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन से लैस होगा. इस स्कूटर के इंजन की ताकत 8.5 बीएचपी और 9.4Nm की होगी. इसमें USB मोबाइल चार्जर, सर्विस ड्यू इंडिकेटर, बूट लाइट, LED टेल लैम्प्स, एनालॉग डिजिटल मीटर, ई-कोड चाबियां और डुअल टोन इंटिरीयर जैसे फीचर्स होंगे. साल 2014 के दिल्ली ऑटो एक्सपो में ही हीरो मोटोकॉर्प ने ये ऐलान कर दिया था ये स्कूटर में नए मेटल बॉडी, एलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर से लैस होगा.

इंजन स्पेसिफिकेशन
इंजन: 110 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड
पावर आउटपुट: 8.5बीएचपी, 9.4Nm
लॉन्च होने की संभावित तारीख: मई 2015 तक

2. हीरो डेयर 125 सीसी
इस फेहरिस्त में अगला नाम हीरो की डेयर का है. डेयर 125सीसी सेगमेंट में हीरो का पहला स्कूटर होगा. इस स्कूटर का इंजन एयर कूल्ड होगा जो कि 9.1 बीएचपी की ताकत के साथ साथ 9.5Nm का टॉर्क देगा. डेयर के प्रमुख फीचर में- टेक्सचर सीट, डुअल टोन एलॉय, LED डेटाइम रनिंग हेडलैम्प, बूट लैम्प, बॉडी कलर्ड ब्रेक कैलिपर्स और USB चार्जर शामिल होगा.

इंजन स्पेसिफिकेशन
इंजन: 125 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड
पावर आउटपुट: 9.1 बीएचपी, 9.5Nm
लॉन्च होने की संभावित तारीख: त्योहारों के मौसम में.

3. हीरो ZIR 150 सीसी
जहां एक ओर कंपनी डेयर के साथ 125 सीसी सेगमेंट में अपने पांव रख रही है वहीं दूसरी तरफ ZIR के साथ 150 सीसी के स्कूटर के बाजार में भी इंट्री ले रही है. बाजार में ZIR की प्रतिस्पर्धा होंडा की PCX 150 के साथ होगी जो इसी साल बाजार में दस्तक देगी. ZIR का लुक स्पोर्टी होगा जो दो वेरिएंट- फ्लैट फ्लोरबोर्ड और युरोपियन स्टाइल में उपलब्ध होगा. ZIR में 157 सीसी इंजन, सिंगल सिलिंडर, 2 वॉल्व, लिक्विड-कूल्ड इंजन लगा होगा जो 13.8 बीएचपी और 12.7Nm की ताकत देगा जो अपने आप में बेहतरीन है. ZIR में भी कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो ग्राहकों को अपनी ओर खींचेगा. यूरोपियन स्टाइल स्टेप सीट, डुअल प्रोजेक्टर हेड लैम्प (डेटाइम रनिंग फीचर के साथ), फ्रंट प्रोटेक्शन स्क्रीन, LED ब्लिंकर्स और टेल लैम्प इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे.

इंजन स्पेसिफिकेशन
इंजन: 157 सीसी
पावर आउटपुट: 13.8 बीएचपी, 12.7Nm
लॉन्च होने की संभावित तारीख: साल के मध्य तक

4. हीरो लीप हाइब्रिड
हीरो लीप हाइब्रिड को सबसे पहले दिल्ली ऑटो एक्सपो 2012 में प्रदर्शित किया गया था. ये भारत में बना हुआ पहला इलेक्ट्रिक-हाइब्रिड स्कूटर है. हीरो मोटोकॉर्प इसे भारत के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी उतारने की तैयारी कर रहा है. ये यूरोपियन बाजार में भारतीय कंपनी का पहला प्रोडक्ट होगा. इस स्कूटर में 8kW परमानेंट मैग्नेट एसी (PMAC) मोटर से लैस होगा और इसमें लीथियम-इऑन बैट्री लगी होगी. साथ ही इसमें 124 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा होगा. इस स्कूटर की सबसे खास बात इसका टॉर्क होगा जो 60Nm पावर देगा. लीप की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. इसमें भी एक्सटेंडर रोटेशन स्क्रीन, ब्राइट LED ब्लिंकर्स और टेल लैम्प जैसे फीचर होंगे. साथ ही इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स भी होंगे.

इंजन स्पेसिफिकेशन
इंजन: 124 सीसी + इलेक्ट्रिक मोटर
पावर आउटपुट: 10.7 बीएचपी, 60 Nm
लॉन्च होने की संभावित तारीख: साल के अंत तक.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay