एडवांस्ड सर्च

कोरोना का कहर- ओलंपियाड भी टला, भाग लेने वाले थे विश्वनाथन आनंद

शतरंज की विश्व नियामक संस्था FIDE ने ओलंपियाड को स्थगित करने का फैसला किया है. मॉस्को में इस साल 5-17 अगस्त तक ओलंपियाड का आयोजन होना था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in चेन्नई, 25 March 2020
कोरोना का कहर- ओलंपियाड भी टला, भाग लेने वाले थे विश्वनाथन आनंद The world governing body of chess, FIDE, has postponed the Olympiad

पूरा खेल जगत कोरोना महामारी की जद में आ चुका है. टोक्यो ओलंपिक स्थगित होने के बाद एक और बड़ा आयोजन टल गया है. COVID-19 महामारी के कारण शतरंज की विश्व नियामक संस्था FIDE ने ओलंपियाड को स्थगित करने का निर्णय किया है. मॉस्को में इस साल 5-17 अगस्त तक ओलंपियाड का आयोजन होना था.

वैश्विक शतरंज निकाय ने बयान जारी कर कहा कि अगस्त में मॉस्को और खांटी-मानसिस्क (Khanty-Mansiysk) में आयोजित होने वाले ओलंपियाड और FIDE कांग्रेस स्थगित किए गए हैं. अब यहीं 2021 की गर्मियों में इनका आयोजन पुनर्निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें- शानदार तैयारी से स्थगन तक- टोक्यो ओलंपिक की ऐसी रही मुश्किल डगर

बयान में कहा गया है, 'जैसा कि आप जानते हैं, शतरंज ओलंपियाड सबसे लोकप्रिय FIDE इवेंट है. जिसमें खिलाड़ी, कोच, अधिकारी सहित हजारों लोग शामिल होते हैं. शतरंज ओलंपियाड का मिशन न केवल खेल परिणामों को निर्धारित करना है, बल्कि हमारे खेल को लोकप्रिय बनाना है और इस वैश्विक खेल उत्सव में दुनियाभर के शतरंज प्रेमियों को एकजुट करना है.'

FIDE ने कहा, 'COVID-19 महामारी और लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में हम चिंतित हैं.' फिडे ने कहा कि कई मामलों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट को पढ़ने के बाद यह निर्णय लिया गया. दुनियाभर में 400,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. अब तक इस महामारी से करीब 19,000 मौतें हुई हैं.

ये भी पढ़ें- विश्वनाथन आनंद ने माना शतरंज में स्टेमिना बेहद अहम, तनाव भगाने के लिए फिजिकल ट्रेनिंग जरूरी

पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और कोनेरू हम्पी को ओलंपियाड में क्रमश: ओपन और महिला वर्ग में भारतीय टीमों का नेतृत्व करना था. कोरोनो वायरस महामारी ने दुनिया भर में खेल कार्यक्रम के साथ कहर बरपाया है, जिससे प्रतियोगिताओं को या तो रद्द करना पड़ा है या स्थगित करना पड़ा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay