एडवांस्ड सर्च

कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में जीता था सिल्वर, वेटलिफ्टर सीमा पर लगा 4 साल का बैन

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने शनिवार को वेटलिफ्टर सीमा पर 4 साल का बैन लगा दिया है. बता दे कि सीमा ने 2017 कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 05 January 2020
कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में जीता था सिल्वर, वेटलिफ्टर सीमा पर लगा 4 साल का बैन प्रतीकात्मक फोटो

  • NADA ने वेटलिफ्टर सीमा पर 4 साल का बैन लगा दिया
  • सीमा ने कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने शनिवार को वेटलिफ्टर सीमा पर 4 साल का बैन लगा दिया है. वेटलिफ्टर सीमा डोप टेस्ट में फेल हो गई जिसके कारण उन्हें प्रतिबंध झेलना होगा. बता दे कि सीमा ने 2017 कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था.

नाडा की तरफ से एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है, जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि जो भी पदार्थ सीमा के सैंपल में पाए गए उसे 2019 में वाडा की जारी लिस्ट में प्रतिबंधित किया गया था. नाडा ने कहा है कि सीमा का डोप सैंपल इसी साल विशाखापत्तनम में हुए 34वें नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के दौरान लिया गया था.

बयान के मुताबिक, 'सीमा की डिटेल रिपोर्ट एडवर्स एनलिटक फाइंडिंग (एएएफ) के पास लौट कर आई थी, जिसमें प्रतिबंधित पदार्थो के नमूने पाए गए.' बयान के मुताबिक, 'सीमा का अपराध तब और गंभीर हो गया जब उन्होंने अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए जारी चैम्पियनशिप में इन पदार्थ का सेवन किया जो साफ तौर पर धोखाधड़ी और नाडा के नियमों के उल्लंघन का मामला है.'

सीमा के सैंपल में पाए गए ये पदार्थ

नाडा के अनुसार सीमा के सैंपल में हाइड्रोक्सी 4 मिथॉक्सी टेमोक्सीफेन, सलेक्टिव एस्ट्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलर मेटेनोलोन, एनाबोलिक स्टेरॉयड ओस्टारीन, सलेक्टिव एंड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलर मौजूद थे.

इन सभी पदार्थों को 2019 में वाडा की जारी लिस्ट में प्रतिबंधित किया गया था. चैम्पियनशिप के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ पाए का मतलब है कि उन्होंने प्रदर्शन बेहतर करने के लिए इसे लिया.

सीमा को नाडा के डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल ने सुनवाई के बाद चार साल के लिए निलंबित किया है. सीमा 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला 75 किग्रा वर्ग में छठे स्थान पर रही थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay