एडवांस्ड सर्च

पैरालंपियन देवेंद्र झाझरिया-सरदार सिंह को खेल रत्न, पुजारा-हरमनप्रीत को अर्जुन अवॉर्ड

इस साल अर्जुन पुरस्कार के 17 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई जिनमें क्रिकेटर्स चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर के अलावा पैरालंपिक पदक विजेता मरियप्प्न थांगावेलु और वरुण भाटी और गोल्फर एसएसपी चौरसिया शामिल हैं.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
aajtak.in [Edited By: विश्व मोहन मिश्र] 03 August 2017
पैरालंपियन देवेंद्र झाझरिया-सरदार सिंह को खेल रत्न, पुजारा-हरमनप्रीत को अर्जुन अवॉर्ड देवेंद्र झाझरिया, हरमनप्रीत

पूर्व भारतीय हॉकी के कप्तान सरदार सिंह और पैरालंपिक जेवलिन (भाला फेंक) थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया को सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है. झाझरिया ने 2016 के रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीता था. खेल रत्न पुरस्कार की घोषणा होते ही देवेंद्र झाझरिया के घर में खुशी का माहौल है. हालांकि इस दौरान देवेंद्र झाझरिया ने कहा कि सम्मान पाने की खुशी है, पर ये सम्मान मुझे 12 साल पहले मिलता, तो और अधिक खुशी होती.

इस साल अर्जुन पुरस्कार के 17 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई है, जिनमें क्रिकेटर्स चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर के अलावा पैरालंपिक पदक विजेता मरियप्पन थांगावेलु और वरुण भाटी और गोल्फर एसएसपी चौरसिया शामिल हैं.

आधुनिक हॉकी के सर्वश्रेष्ठ डिफेंसिव मिड-फील्डर्स में शुमार सरदार सिंह के नेतृत्व में भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दो सिल्वर मेडल जीते. साथ ही उन्हीं कप्तानी में भारत ने 2015 की हॉकी वर्ल्ड लीग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. 2015 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

2016 पैरालंपिक में विश्‍व रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्‍ड मेडल जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया (36) जेवलिन थ्रो की एफ46 इवेंट में भाग लेते हैं. वह 2004 में एथेंस में भी इस गोल्‍ड जीत चुके हैं. जेवलिन थ्रो की विश्‍व रैंकिंग में वह फिलहाल तीसरे स्थान पर हैं.

राजस्‍थान के चुरू जिले के देवेंद्र जब आठ साल के थे, तो पेड़ पर चढ़ने के दौरान एक बिजली के तार की चपेट में आ गए थे. उनको बचाने के लिए डॉक्‍टरों को उनका बायां हाथ काटना पड़ा.

अर्जुन अवॉर्ड

चेतेश्वर पुजारा, हरमनप्रीत कौर, साकेत मिनेनी, अतनु दास , मरियप्पन थांगावेलु, वीजे श्वेता, खुशबीर कौर, आरोकिया राजीव, प्रशांति सिंह, एसवी सुनील, एसएसपी चौरसिया, सत्यव्रत कादियान, एंथोनी अमलराज, पीएन प्रकाश, जसवीर सिंह, देवेंद्रो सिंह, बिंबा देवी.

 

 

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay