एडवांस्ड सर्च

रियो पैरालंपिक: साइकिलिंग के दौरान ईरानी पैरा-साइकिलिस्ट की मौत

ईरान की पैरालंपिक समिति ने कहा, 'वह एक बेहतरीन पैरालंपिक खिलाड़ी थे, जो प्यार और ऊर्जा के साथ देश के लिए पूरी कोशिश करते थे और आखिर में उन्होंने इसी के लिए अपनी जान दे दी.'

Advertisement
IANS [Edited by: सुरभि गुप्ता]रियो डी जनेरियो, 20 September 2016
रियो पैरालंपिक: साइकिलिंग के दौरान ईरानी पैरा-साइकिलिस्ट की मौत ईरानी पैरा-साइकिलिस्ट की मौत

रियो पैरालंपिक में पुरुषों की सी 4-5 साइकिल रेस स्पर्धा के दौरान हुई एक दुर्घटना में ईरान के एक पैरा-साइकिलिस्ट की मौत हो गई. अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) के मुताबिक 48 वर्षीय बहमन गोलबार्नेजहाद को इस घटना के बाद दिल का दौरा पड़ा, जिसके कारण उनकी मौत हो गई.

अस्पताल पहुंचने के तुरंत बाद हुई मौत
एक बयान में कहा गया, 'बहमन को मौके पर स्वास्थ्य सहायता दी गई और एंबुलेंस के जरिए पास के एक अस्पताल युनिमेड रियो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने के तुरंत बाद ही उनकी मौत हो गई.' बहमन ने 2012 के लंदन पैरालंपिक में भी हिस्सा लिया था. घटना की जांच शुरू कर दी गई है.

'56 साल के इतिहास में पहली बार एथलीट की मौत'
आईपीसी के अनुसार, पैरालंपिक खेलों के 56 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि एक एथलीट की स्पर्धा के दौरान मौत हुई है. बहमन ने बुधवार को सी-4 के ट्रायल में 14वां स्थान हासिल किया था. वह रियो पैरालंपिक में अपनी दूसरी रेस में हिस्सा ले रहे थे.

'खुशमिजाज इंसान थे बहमन गोलबार्नेजहाद'
बहमन के दोस्त हाशेम रास्तेगारिमोबिन ने बताया, 'बहमन ने 2002 में साइकलिंग में करियर की शुरुआत की थी. 1980 के युद्ध में लगी चोट में उन्होंने अपना एक पैर खो दिया था. हाशेम ने कहा कि बहमन एक ऐसे इंसान थे, जिनके चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट रहती थी. वह खुशमिजाज इंसान थे.

'बेहतरीन पैरालंपिक खिलाड़ी थे बहमन'
ईरान की पैरालंपिक समिति ने कहा, 'वह एक बेहतरीन पैरालंपिक खिलाड़ी थे, जो प्यार और ऊर्जा के साथ देश के लिए पूरी कोशिश करते थे और आखिर में उन्होंने इसी के लिए अपनी जान दे दी.' साइकिलिंग के शासी निकाय यूसीआई के खेल निदेशक पियर्स जोन्स ने कहा, 'हम जितनी जल्दी संभव हो सके, अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं.'

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay