एडवांस्ड सर्च

ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम बनी चैम्पियन

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने रविवार को केनबरा में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-2 से टूर्नामेंट की पहली शिकस्त के बावजूद अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए तीन देशों का हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in केनबरा (ऑस्ट्रेलिया), 08 December 2019
ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम बनी चैम्पियन फोटो- हॉकी इंडिया (@TheHockeyIndia)

  • तीन देशों का हॉकी टूर्नामेंट
  • भारत के चार मैचों में 7 अंक

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने रविवार को केनबरा में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-2 से टूर्नामेंट की पहली शिकस्त के बावजूद अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए तीन देशों का हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया. भारत ने चार मैचों में सात अंक हासिल किए. मेजबान ऑस्ट्रेलिया के भी चार मैचों में सात ही अंक थे, लेकिन भारतीय टीम बेहतर गोल अंतर के कारण शीर्ष पर रही.

अंतिम मैच में भारत की ओर से एकमात्र गोल गगनदीप कौर ने किया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने एबिगेल विलसन के 15वें मिनट में दागे गोल की बदौलत बढ़त बनाई थी. एबिगेल ने इसके बाद 56वें मिनट में एक और गोल दागकर ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से आगे किया, जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ.

भारतीय टीम को पहले क्वार्टर में मेजबान टीम ने लगातार दबाव में रखा. भारत को शुरुआती 15 मिनट में कुछ मौके मिले, लेकिन टीम इनका फायदा नहीं उठा पाई. ऑस्ट्रेलिया को 15वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे एबिगेल ने गोल में बदलकर मेजबान टीम को 1-0 से आगे कर दिया. भारत ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी हासिल करने का प्रयास किया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस को भेदने में मेहमान टीम नाकाम रही.

भारत को 22वें और 26वें मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम इन्हें गोल में नहीं बदल सकी. दो मिनट बाद ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी स्ट्रोक पर अपनी बढ़त दोगुनी करने का मौका मिला, लेकिन भारतीय गोलकीपर बिचू देवी खारिबाम ने शानदार बचाव करते हुए भारत को 0-2 से पिछड़ने से बचा लिया. तीसरे क्वार्टर में भी दोनों ही टीमें पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलने में नाकाम रहीं.

भारत ने चौथे क्वार्टर में शुरू से ही ऑस्ट्रेलिया को दबाव में डाला. टीम को इसका फायदा 53वें मिनट में पेनल्टी कार्नर के रूप में मिला. गगनदीप ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की गोलकीपर हनाह एस्टबरी को छकाते हुए गोल दागकर भारत को 1-1 से बराबरी दिला दी. भारत हालांकि इस गोल का जश्न अधिक देर तक नहीं माना पाया और तीन मिनट बाद ही एबिगेल ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक और गोल दागकर ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से आगे कर दिया. भारत ने अंतिम लम्हों में बराबरी हासिल करने के भरसक प्रयास किए, लेकिन सफलता नहीं मिली.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay