एडवांस्ड सर्च

क्रिकेट के आलावा इन खेलों में भी दिखी भारत की ताकत, खुश हुए फैंस

क्रिकेट के अलावा भारतीय खिलाड़ी दूसरे खेलों में खूब छाये रहे. कामयाबी की कई इबारतें गढ़ीं. जिस पर देश को नाज रहेगा. भारतीय क्रिकेट टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल तक का सफर तय किया.

Advertisement
aajtak.in
अमित रायकवार नई दिल्ली, 27 June 2017
क्रिकेट के आलावा इन खेलों में भी दिखी भारत की ताकत, खुश हुए फैंस किदांबी श्रींकात और मनप्रीत सिंह

भारतीय फैंस के बीच क्रिकेट की लोकप्रियता सिर चढ़कर बोलती है, लेकिन इस महीने भारतीय खिलाड़ी दूसरे खेलों में भी खूब छाए रहे. उन्होंने कामयाबी की कई इबारतें भी गढ़ीं. टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों जरूर हार गई, लेकिन दूसरे खेलों में भारतीयों की सफलता ने फैंस को खुश होने का मौका दिया. बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल जैसे खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने स्पोर्ट्स वर्ल्ड में अपनी मौजूदगी का अहसास कराया.

 श्रीकांत ने रचा इतिहास
भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने एक हफ्ते में दो सुपर सीरीज खिताब जीतकर इतिहास रचा. ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बने. इसके अलावा बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय ने दुनिया के नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी, ओलंपिक चैंपियन को शिकस्त दी. इतना ही नहीं आज वर्ल्ड के टॉप 25 खिलाड़ियों की सूची में चार भारत के खिलाड़ी हैं, जो बैडमिंटन में बढ़ते वर्चस्व को दिखाता है.

बोपन्ना ने जीता मिक्स डबल्स फ्रेंच ओपन
भारत टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने साल के दूसरे ग्रैड स्लैम फ्रैंच ओपन में शानदार प्रदर्शन कर मिक्स डबल्स का खिताब जीता अपने नाम किया. बोपन्ना ने कनाडा की जोड़ीदार गैब्रियला डाब्रोवस्की के साथ फाइनल में जर्मनी की अना ग्रैनफील्ड और कोलंबिया के रॉबर्ट फराह को शिकस्त दी. बोपन्ना के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. ऐसा करने वाले वो चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बने. इसके अलावा भारत के रामकुमार रामानाथन ने 5 जून को सिंगापुर में खेले गए आईटीएएफ फ्यूचर्स का खिताब जीता था.

हॉकी में दी पाकिस्तान को दो बार शिकस्त
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में छठे स्थान पर रही. लेकिन इस टूर्नामेंट के पूल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7-1 से शिकस्त दी. इसके बाद 5-8वें स्थान के लिए मुकाबले के लिए भारत और पाकिस्तान फिर आमने-सामने हुए. इस बार भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 6-1 से मात दी. इस हार से पाकिस्तान 2018 में भारत में होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सका. उसे अब सितंबर में होने वाले एशिया कप को जीतना होगा.

फुटबॉल में फिर टॉप 100 में भारत
21 साल के लंबे समय के बाद भारतीय फुटबॉल टीम फीफा रैंकिंग में 100वें पायदान पर पहुंची. इससे पहले फरवरी में 1996 में भारतीय टीम अपनी अबतक की बेस्ट 94 रैंकिंग पर पहुंची थी. इसके अलावा 13 जून को भारतीय टीम ने बंगलुरु में खेले गए एएफसी एशियाई कप 2019 क्वालिफायर मुकाबले में किरगिस्तान को 1-0 से हराया. अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की यह लगातार आठवीं जीत थी. भारत की अंडर-17 फुटबॉल टीम ने एक दोस्ताना मैच में इटली को 2-0 से हराकर इतिहास रच दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay