एडवांस्ड सर्च

Aus Open: आज राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच में होगी 'ग्रैंड स्लैम जंग'

World No.1 Djokovic is looking for his third grand slam title in a row on Sunday दुनिया के इन दो शीर्ष खिलाड़ियों के नाम कुल मिलाकर 31 ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं और दोनों अपने खिताबों की संख्या में इजाफा करना चाहेंगे.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: विश्व मोहन मिश्र]मेलबर्न, 27 January 2019
Aus Open: आज राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच में होगी 'ग्रैंड स्लैम जंग' World No.1 Djokovic is looking for his third grand slam title in a row on Sunday

नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल रविवार को मेलबर्न में 107वें ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस फाइनल के साथ आधुनिक युग की ‘बेजोड़ प्रतिद्वंद्विता’ को नए आयाम पर पहुंचाएंगे. दुनिया के इन दो शीर्ष खिलाड़ियों के नाम कुल मिलाकर 31 ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं और दोनों अपने खिताबों की संख्या में इजाफा करना चाहेंगे. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. इस फाइनल का सीधा प्रसारण सोनी सिक्स पर देखा जा सकता है.

31 साल के जोकोविच अगर जीत दर्ज करते हैं, तो वह रिकॉर्ड सातवीं बार नोर्मन ब्रूक्स ट्रॉफी को अपने हाथों में थामेंगे, जबकि 32 साल के नडाल अगर 2009 के बाद मेलबर्न पार्क में दोबारा खिताब जीतते हैं, तो ओपन युग में सभी चार ग्रैंड स्लैम को कम से कम दो-दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

नडाल का यह 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब होगा और वह सर्वकालिक सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या के मामले में रोजर फेडरर के 20 खिताब के करीब पहुंच जाएंगे. जोकोविच अगर खिताब अपने नाम करते हैं, तो 15वें खिताब के साथ पीट सैम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहंच जाएंगे.

जोकोविच और नडाल के बीच 53वां मुकाबला होगा, जबकि ये दोनों खिलाड़ी आठवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने-सामने होंगे. दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में जोकोविच ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि नडाल ने 25 मैचों में बाजी मारी.

ग्रैंड स्लैम फाइनल में हालांकि नडाल का पलड़ा भारी है जहां उन्होंने चार जीत दर्ज की, जबकि तीन बार जोकोविच के खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी. नडाल हालांकि जोकोविच के खिलाफ पिछले तीन ग्रैंड स्लैम फाइनल जीतने में सफल रहे हैं.

ग्रैंड स्लैम में सभी तरह के मुकाबलों में नडाल का जोकोविच पर पलड़ा भारी रहा है. उन्होंने नौ मैचों में जीत दर्ज की, जबकि पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. ओपन युग में कभी दो खिलाड़ियों के बीच इतने मुकाबले नहीं हुए और न ही कभी इतने करीबी मैच देखने को मिले.

दोनों के बीच ऑस्ट्रेलिया ओपन में खेला गया पिछला फाइनल 2012 में रिकॉर्ड पांच घंटे और 53 मिनट चला था. यह ग्रैंड स्लैम इतिहास का सबसे लंबा और कुछ लोगों की मानें तो सबसे शानदार फाइनल था.

जोकोविच ने अंतिम सेट में 7-5 की जीत से खिताब अपने नाम किया, लेकिन इसके बाद दोनों खिलाड़ी इतना थक गए थे कि पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान खड़े होना भी मुश्किल हो गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay