एडवांस्ड सर्च

चौथे दिन भारत को मिला चौथा 'गोल्ड', शूटर सरनोबत ने रचा इतिहास

गोल्डन गर्ल राही सरनोबत बनीं एशियन गेम्स के इतिहास में इंडिविजुअल गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज.फाइनल में उन्होंने एशियन गेम्स रिकॉर्ड के साथ सोने का तमगा जीता.

Advertisement
aajtak.in
अमित रायकवार जकार्ता, पालेमबांग, 22 August 2018
चौथे दिन भारत को मिला चौथा 'गोल्ड', शूटर सरनोबत ने रचा इतिहास राही सरनोबत

भारत की राही सरनोबत ने 25 मीटर पिस्टल इवेंट के एक रोचक मुकाबले में गोल्ड मेडल जीता. फाइनल में उन्होंने थाईलैंड की नापशावान को शूटऑफ में 3-2 से मात दी. राही ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियन गेम्स रिकॉर्ड बनाया . इसके साथ ही वो एशियन गेम्स के इतिहास में इंडिविजुअल गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला शूटर बनीं.

राही ने ऐसे जीता गोल्ड मेडल

27 साल की राही सरनोबत के लिए यह एक मुश्किल मुकाबला था. इस गोल्ड मेडल मुकाबले में उन्होंने धैर्य से निशाने लगाए और  मुकाबला टाई होने के बाद शूटऑफ में गया. शूटऑफ में दोनों शूटर्स ने सिर्फ एक- एक निशाना भी मिस किया और पहला शूट ऑफ 4-4 से बराबर रहा. एक बार फिर शूट ऑफ हुआ. राही ने दूसरे शूटऑफ में 3-2 से बढ़त बना रखी थी, लेकिन थाई खिलाड़ी के पास एक शॉट और था और राही के पास नहीं. इस आखिरी शॉट पर थाई खिलाड़ी सटीक निशाना नहीं लगा पाई और इसी के साथ एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड जीतने वाली राही पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में राही कर चुकी हैं कमाल

राही सरनोबत का जन्म महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ. वो देश की जानी मानी शूटरों हैं. राही 2010, 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों में दो गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. इसके अलावा 2013 आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में गोल्ड और 2011 में ब्रॉन्ज मेडल उनके नाम है.

इस मुकाबले में देश की निगाहें युवा सनसनी शूटर मनु भाकेर पर थीं. लेकिन फाइनल में उन्हें निराशा झेलनी पड़ी. मनु ने क्वालिफिकेशन में 593 के रिकॉर्ड स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन यह 16 साल की निशानेबाज आखिर में छठे स्थान पर रही.

सरनोबत को महाराष्ट्र सरकार देगी 50 लाख रुपये

महाराष्ट्र सरकार ने राही सरनोबत को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्विटर पर लिखा, ‘मुझे इस बात की घोषणा करने में खुशी हो रहा है कि महाराष्ट्र सरकार 2018 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 30 लाख रुपये और कांस्य जीतने वाले को 20 लाख रुपये देगी.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay