एडवांस्ड सर्च

अब 24 घंटे के भीतर ले सकते हैं मैरिज सर्टिफिकेट

पासपोर्ट और रेल टिकट की तरह अब आप शादी का प्रमाण पत्र 24 घंटे में हासिल कर सकते हैं. इसके लिए तत्काल सेवा का इस्तेमाल करना होगा.

Advertisement
aajtak.in
संदीप कुमार सिंह नई दिल्ली, 28 October 2016
अब 24 घंटे के भीतर ले सकते हैं मैरिज सर्टिफिकेट तत्काल मैरिज सर्टिफिकेट की फीस है 10 हजार रुपये

पासपोर्ट और रेल टिकट की तरह अब आप शादी का प्रमाण पत्र 24 घंटे में हासिल कर सकते हैं. इसके लिए तत्काल सेवा का इस्तेमाल करना होगा. इस सेवा की फीस दस हजार रुपये है. दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग ने तत्काल सेवा शुरू की है जिसमें शादी के पंजीकरण को तरजीह दी जाएगी और एक ही दिन में शादी का प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा.

दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के सचिव धर्मपाल ने बताया, ‘दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के 2006 के आदेश के अनुपालन के लिए शादी के 60 दिनों के अंदर शादी का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है. तत्काल सेवा उन लोगों के दस्तावेजों को प्राथमिकता देगी जो जल्दी प्रमाण पत्र चाहते हैं.’

धर्मपाल ने बताया, ‘यह सेवा 22 अप्रैल से काम करने लगी है. इसके तहत नागरिक अपनी शादी का रेजिस्ट्रेशन 10,000 रुपये फीस देकर करा सकते हैं और 24 घंटे में सर्टिफिकेट पा सकते हैं.’

हिन्दू विवाह अधिनियम के तहत सरकार आवेदन के लिए 100 रुपये लेती है. विशेष विवाह कानून में आवेदन की फीस 150 रुपये है. इसके अलावा लोग आवदेन के साथ जमा करने के लिए जरूरी हलफनामों पर 400-500 रुपये खर्च करते हैं.

धर्मपाल ने कहा, ‘हम इस पर विचार कर रहे हैं कि सब डिविजनल मजिस्ट्रेट शादी को पंजीकृत करें. फिलहाल यह काम अतिरिक्त मजिस्ट्रेट द्वारा किया जाता है.’ उन्होंने कहा कि आवेदक बिना परेशानी और पारदर्शी तरीके से अपना आवेदन दिल्ली सरकार के पोर्टल से करा सकेंगे. पोर्टल के अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है. इस पोर्टल से आवेदक पंजीकरण का फॉर्म डाउनलॉड कर सकते हैं और यह उनको चरणबद्ध तरीके से आवेदन के बारे में बताएगा.

धर्मपाल ने कहा कि आवदेक प्रयोगकर्ता अपने आवेदन की स्थिति भी जान सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay