एडवांस्ड सर्च

Rio Olympic: अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स ने तोड़ा 2160 साल पुराना रिकॉर्ड

अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स का स्वीमिंग पूल में तहलका जारी है. जब भी वो पूल में उतरते हैं कोई न कोई रिकॉर्ड बना ही डालते हैं. रियो ओलंपिक में फेल्प्स अबतक चार गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. और पांचवें गोल्ड मेडल पर उनकी नजर है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: अमित रायकवार]रियो डी जेनेरियो, 13 August 2016
Rio Olympic: अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स ने तोड़ा 2160 साल पुराना रिकॉर्ड माइकल फेल्प्स, अमेरिकी तैराक

अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स का स्वीमिंग पूल में तहलका जारी है. जब भी वो पूल में उतरते हैं कोई न कोई रिकॉर्ड बना ही डालते हैं. रियो ओलंपिक में फेल्प्स अबतक चार गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. और पांचवें गोल्ड मेडल पर उनकी नजर है. रियो ओलंपिक के बाद फेल्प्स ने तैराकी से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. लेकिन जाते-जाते फेल्प्स ने वो कारनामा कर दिया, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी.

फेल्प्स ने तोड़ा 2000 साल पुराना ओलंपिक रिकॉर्ड

माइकल फेल्प्स ने बुधवार को 200 मीटर बरटफलाई में गोल्ड मेडल जीता और एक ऐसा कीर्तिमान बना डाला, शायद ही किसी ने सोचा होगा. ओलंपिक इतिहासकारों के मुताबिक फेल्प्स ने 2160 साल पहले प्राचीन ग्रीस ओलंपिक में बने हुए एक रिकॉर्ड को तोड़ डाला. ओलंपिक में अबतक फेल्प्स रिकॉर्ड 22 गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं और 4 ओलंपिक में उनके नाम कुल 25 मेडल हैं.

 

प्राचीन ओलंपिक में लियोनीडास ने जीत थे 12 गोल्ड मेडल
ओलंपिक इतिहासकारों की माने तो 164 और 152 BC के दौरान हुए ओलंपिक में लियोनीडास नाम के एक रनर ने व्यक्तिगत इवेंट में 12 टाइटल जीते थे. इस रिकॉर्ड को अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स ने दो हजार साल बाद तोड़ा. इस अनोखे रिकॉर्ड को तोड़ने वाले फेल्प्स दुनिया के महानतम एथलीटों में शुमार हो गए हैं. रियो ओलंपिक में उनका जलवा बरकरार है और वो लगातार नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं.

फेल्प्स ने पहली बार एथेंस ओलंपिक में हिस्सा लिया
सात साल की उम्र में तैराकी सीखने वाले फेल्प्स ने एथेंस ओलंपिक में छह गोल्ड मेडल जीते. इसके बाद बीजिंग ओलंपिक में उन्होंने तैराकी के सभी इवेंट में आठ गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच डाला. इसके बाद लंदन ओलंपिक में फेल्प्स ने चार गोल्ड मेडल अपने नाम किए. और रियो में चार गोल्ड जीतने के बाद उनका जलवा बरकार है वो अबतक चार गोल्ड मेडल जीत चुके हैं और कुल ओलंपिक गोल्ड मेडल 22 हो गए हैं. रियो ओलंपिक के बाद फेल्प्स ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay