एडवांस्ड सर्च

बंगलुरु में ऐसी दुकानें भी, जो चलती हैं बिना किसी दुकानदार के

बंगलुरु में दुकानों की ऐसी चेन खुली हैं कि वहां किसी दुकानदार के न होने के बावजूद आप खरीददारी कर सकते हैं और तय कीमत अदा कर जा सकते हैं...

Advertisement
aajtak.in [Edited By: विष्णु नारायण]नई दिल्ली, 14 April 2016
बंगलुरु में ऐसी दुकानें भी, जो चलती हैं बिना किसी दुकानदार के Representational Image

हॉलीवुड की फिल्में देखने के दौरान हमनें ऐसे कई सीन्स देखे हैं जहां लोगों को बिना किसी दुकानदार वाली दुकान से खरीददारी करते देखते हैं. विदेश में ऐसी बातें सामान्य मानी जाती हैं. लोग खरीददारी करने के बाद तय की गई राशि चुकाते हैं और अपना सामान ले जाते हैं. मगर सुखद खबर यह है कि भारत के बंगलुरु में भी ऐसी दुकानों की चेन खुल गई है.

iD Fresh Foods, एक रेडी टू ईट फूड कंपनी है जिसने पूरे बंगलुरु में 17 आउटलेट्स खोले हैं. इन दुकानों को ट्रस्ट शॉप नाम दिया गया है. इन दुकानों में न तो कोई सेल्समैन है और न ही कोई कैश मशीन. यहां सारा काम खुद ग्राह को करना होता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार आप कोई भी प्रोडक्ट यहां से उठाने के बाद उसकी तय की गई कीमत वहीं अदा कर सकते हैं. यहां कोई निगरानी कैमरे भी नहीं लगे हैं. iD Fresh Foods नामक ये सारे आउटलेट्स चौबीसों घंटे और सातों दिन खुले रहते हैं. इसके अलावा यहां ऐसी भी सुविधा है कि यदि वर्तमान में किसी के पास कोई सामान लेने के पूरे पैसे नहीं हैं तो वह बाकी पैसे अगली बार भी आकर दे सकता है. यहां के फूड को हर रोज बदला जाता है.

iD Foods के संस्थापक पी.सी मुस्तफा का कहना है कि उनका रोज का कलेक्शन कभी 90 फीसदी तो कभी 100 फीसदी होता है. कई संगठन भी इसमें उनकी सकारात्मक मदद कर रहे हैं, और लोग भी तत्परता बरत रहे हैं.

कंपनी इस सफलता से मुस्तफा इस कदर खुश है कि वह इस अभियान को हैदराबाद, चेन्नई और मुंबई तक ले जाने की सोच रहे हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay