एडवांस्ड सर्च

अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने खेला गली क्रिकेट, टीम इंडिया को दीं शुभकामनाएं

आज विश्व कप में भारत अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ खेल रहा है. देश भर में क्रिकेट का बुखार चढ़ गया है. हर जगह क्रिकेट की चर्चा हो रही है. ऐसे में भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर भी क्रिकेट के रंग में रंगे नजर आए.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: सुजीत कुमार]नई दिल्ली, 05 June 2019
अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने खेला गली क्रिकेट, टीम इंडिया को दीं शुभकामनाएं प्रतीकात्म तस्वीर

भारत में क्रिकेट कितना लोकप्रिय है, यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है. क्रिकेट विश्व कप का आगाज तो 30 मई से ही हो गया था. लेकिन अब तक भारत ने कोई मैच नहीं खेला था. इसलिए क्रिकेट की दीवानगी परवान पर नहीं पहुंची थी. अब जब कि भारत अपना पहला मैच खेल रहा है. देश में हर तरफ क्रिकेट की चर्चा हो रही है. कहीं भारत के मैच जीतने के लिए हवन हो रहा है तो कहीं दुआएं मांगी जा रही हैं.

पूरे भारत में क्रिकेट का बुखार चढ़ा है. ऐसे में भारत की जनता के साथ-साथ अमेरिकी राजदूत केन जस्टर भी क्रिकेट के रंग में रंग गए हैं. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर लगाई है. जिसमें वे क्रिकेट बॉल के साथ दिख रहे हैं. उन्होंने ट्वीट कर भारतीय क्रिकेट टीम को शुभकामनाएं दी हैं. अमेरिकी राजदूत ने शुभकामनाएं देते हुए इच्छा जताई है कि भारत विश्व कप 2019 जीते.

भारत ने कब-कब जीता विश्व कप

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 1983 स्वर्णिम युग था. भारत ने कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप जीता था. तब भी विश्व कप इंग्लैंड में खेला गया था. फाइनल में वेस्टइंडीज का मुकाबला भारत से था. एक ओर थी दो बार ख़िताब जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम तो दूसरी ओर पहले के विश्व कप मैचों में खराब प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम. वेस्टइंडीज की मजबूत टीम ने भारत को 183 रनों पर ढेर कर दिया था. जवाब में वेस्टइंडीज ने शानदार शुरुआत की और एक विकेट पर 50 रन भी बना लिए. वेस्टइंडीज समर्थक जीत का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे थे. लेकिन भारतीय टीम ने वापसी की. मोहिंदर अरमनाथ और मदन लाल ने शानदार गेंदबाज़ी की और वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 140 रन पर पवेलियन भेज दिया.

भारत ने दूसरी बार विश्व कप 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका से 275 रनों का लक्ष्‍य मिला. टीम इंडिया ने 48.2 ओवर में 277 रन बनाने के साथ 6 विकेट से मैच जीत लिया. इस तरह 28 साल के बाद विश्‍व कप पर भारत ने फिर से कब्‍जा जमाया. इस मैच में कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने 91 रन की नाबाद पारी खेली जबकि गौतम गंभीर ने शानदार 97 रन बनाए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay