एडवांस्ड सर्च

वर्ल्ड कप में सचिन के महारिकॉर्ड से चूके रोहित, अब वॉर्नर पर नजरें

रोहित जब इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उतरे तो वह सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से 27 रन दूर थे. सेमीफाइनल में रोहित सिर्फ एक रन ही बना सके और 26 रन से सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए.

Advertisement
aajtak.in
तरुण वर्मा मैनचेस्टर, 10 July 2019
वर्ल्ड कप में सचिन के महारिकॉर्ड से चूके रोहित, अब वॉर्नर पर नजरें Rohit sharma

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जिस तरह की फॉर्म में थे, उससे लगा था कि वह महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड तोड़ देंगे, लेकिन बुधवार को भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद रोहित इस मुकाम तक पहुंचने में विफल रह गए. सचिन के नाम एक वर्ल्ड कप  में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे.

रोहित जब इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उतरे तो वह सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से 27 रन दूर थे. सेमीफाइनल में रोहित सिर्फ एक रन ही बना सके और 26 रन से सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. रोहित ने इस वर्ल्ड कप में पांच शतक और दो अर्धशतकों सहित नौ मैचों में 648 रन बनाए. इस वर्ल्ड कप में उनका औसत 81 का रहा. रोहित एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के पास अभी इसके लिए मौका है.

मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलना है. वॉर्नर ने अभी तक इस वर्ल्ड कप में नौ मैचों में 638 रन बनाए हैं और वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से 35 रन पीछे हैं. इस वर्ल्ड कप में वॉर्नर ने तीन अर्धशतक और तीन शतक जमाए हैं.

एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा रन

673 सचिन तेंदुलकर (2003)

659 मैथ्यू हेडन (2007)

648 रोहित शर्मा (2019)

638 डेविड वॉर्नर (2019)

606 शाकिब अल हसन (2019)

हार के बाद कोहली बोले- सिर्फ 45 मिनट के खराब खेल ने तोड़ा वर्ल्ड कप का सपना

रोहित ने हालांकि इस वर्ल्ड कप में कुछ और रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने पांच शतक लगाए हैं और इसी के साथ वह एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम एक वर्ल्ड कप में चार शतक का रिकॉर्ड था.

वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा शतक

5 शतक- रोहित शर्मा (वर्ल्ड कप 2019)

4 शतक- कुमार संगकारा (वर्ल्ड कप 2015)

रोहित हालांकि एक मामले में सचिन की बराबरी जरूर कर ले गए. सचिन के नाम छह वर्ल्ड कप में छह शतक हैं और वह वर्ल्ड कप के सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने इस मामले में सचिन की बराबरी कर ली है. इस वर्ल्ड कप में पांच शतक के अलावा रोहित ने 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक जमाया था. रोहित ने इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122, पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन और श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने 103 रन बनाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay