एडवांस्ड सर्च

वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलेंगे कोहली और बुमराह, करेंगे आराम

बीसीसीआई ने कहा, विराट और जसप्रीत को निश्चित रूप से तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल और तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
तरुण वर्मा नई दिल्ली, 25 June 2019
वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलेंगे कोहली और बुमराह, करेंगे आराम Virat Kohli and Jasprit Bumrah

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वेस्टइंडीज के खिलाफ अमेरिका और कैरेबियाई सरजमीं पर होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा. यह लिमिटेड ओवरों की सीरीज तीन अगस्त से खेली जाएगी. हालांकि कोहली और बुमराह दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वापसी करेंगे जो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है.

भारतीय क्रिकेट टीम तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरा शुरू करेगी. भारत को इस दौरान आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं. दो टेस्ट मैच एंटीगुआ स्थित विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (22-26 अगस्त) और जमैका स्थित साबिना पार्क (30 अगस्त-3 सितंबर) में खेले जाएंगे.

इससे पहले दोनों टीमें तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेंगी. दौरे की शुरुआत तीन और चार अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में दो टी-20 मैच से होगी. इसके बाद दोनों टीमें गुयाना जाएंगी, जहां तीसरा टी-20 मुकाबला होगा.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘विराट और जसप्रीत को निश्चित रूप से तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल और तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा. विराट ऑस्ट्रेलिया सीरीज के शुरू होने के बाद से ही खेल रहा है और बुमराह का कार्यभार प्रबंधन भी आला दर्जे का है. वे टेस्ट सीरीज से पहले टीम से जुड़ जाएंगे.'

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी, 'विराट और बुमराह टेस्ट सीरीज से पहले टीम से जुड़ेंगे.' वर्ल्ड कप के मुश्किल अभियान के बाद कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी इस सीरीज के दौरान आराम दिया जा सकता है. भारत अगर फाइनल में पहुंचता है तो मुख्य खिलाड़ी 14 जुलाई तक खेलेंगे जिससे मुख्य बल्लेबाजों और कुछ तेज गेंदबाजों को आराम देना जरूरी होगा.

बल्कि बीसीसीआई ने क्रिकेट वेस्टइंडीज के साथ मिलकर ऐसा कार्यक्रम बनाया है कि टेस्ट मैच अब टी-20 और वनडे के बाद ही खेले जाएंगे. उन्होंने कहा, ‘पहला टेस्ट 22 अगस्त से एंटिगा में शुरू होगा और वर्ल्ड कप टीम में मुख्य खिलाड़ियों के लिए आराम करने का काफी समय होगा.'

दौरे की शुरुआत तीन और चार अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में दो टी-20 मैच से होगी. इसके बाद दोनों टीमें गुयाना जाएंगी, जहां तीसरा टी-20 मुकाबला होगा. गुयाना में ही तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच (8 अगस्त) भी खेला जाएगा, बाकी के दो मैच 11 और 14 अगस्त का खेले जाएंगे. वनडे सीरीज की समाप्ति के हफ्ते बाद दोनों टीमें पहला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का मैच खेलेंगी.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अगले दो वर्षों में खेला जाएगा, जिसमें 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ अन्य आठ टीमों में से छह के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज खेलेगी. हर सीरीज में दो से पांच मैच होंगे. हालांकि हर टीम छह सीरीज खेलेगी (तीन घर पर और तीन घर से बाहर) लेकिन सभी एकसमान टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे.

हर टीम प्रत्येक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल कर सकती है और लीग स्तर के अंत में शीर्ष दो टीमें फाइनल में खेलेंगी. फाइनल मुकाबला जून 2021 को इंग्लैंड में खेला जाएगा. डब्ल्यूटीसी में भाग ले रही नौ में से कुछ टीमें इस दौरान अन्य टेस्ट मैच भी खेलेगी जो इस प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay