एडवांस्ड सर्च

CWC 2019: सेमीफाइनल में बारिश का खेल, आज पूरा होगा भारत-न्यूजीलैंड का बचा हुआ मैच

भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मैच बुधवार को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था. यह मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
तरुण वर्मा मैनचेस्टर, 10 July 2019
CWC 2019: सेमीफाइनल में बारिश का खेल, आज पूरा होगा भारत-न्यूजीलैंड का बचा हुआ मैच India (IND) vs New Zealand (NZ) (ANI PHOTO)

न्यूजीलैंड और भारत के बीच मंगलवार को ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेला जाने वाला आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच बारिश ने कारण आज के दिन पूरा नहीं हो सका. अब मैच बुधवार को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था. यह मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 था. बारिश काफी देर तक जारी रही. बीच-बीच में यह रुकी लेकिन फिर शुरू हो गई. अंपायरों ने फैसला किया कि ऐसी स्थितियां नहीं हैं कि आज (मंगलवार) को मैच पूरा हो पाए इसलिए बुधवार को बाकी बचा मैच खेला जाएगा. मैच वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था.

मैच जब रुका तब रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद थे. यही दोनों कल कीवी टीम की पारी को आगे बढ़ाएंगे. न्यूजीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. आईसीसी वर्ल्ड कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है. इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिन अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था. 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है.

मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है. अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वह अंकतालिका में न्यूजीलैंड से आगे थे. भारत ने लीग दौर का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी. मौसम विभाग ने सोमवार को ही कहा था कि पूरे दिन बारिश होने के आसार हैं. मैच जब शुरू हुआ तब से ही बादल छाए हुए थे और ऐसे में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने अपने लिए मुफीद परिस्थितियों का फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को परेशान भी किया.

पहले दो ओवर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने मेडेन निकाले. तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर किसी तरह कीवी टीम का खाता खुला, लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई. विकेट से मिल रही मदद का बुमराह और भुवनेश्वर ने अच्छा फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए. न्यूजीलैंड 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाई थी जो इस वर्ल्ड कप में पहले पावरप्ले में अभी तक का न्यूनतम स्कोर है.

हेनरी निकोल्स (28) और विलियम्सन आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे. अगले 10 ओवरों में भी रनगति में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली. कीवी टीम ने 11-20 ओवरों के बीच में सिर्फ 46 रन जोड़े. इस दौरान रवींद्र जडेजा ने निकोल्स को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी थी. इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की. भारतीय गेंदबाजों ने इन दोनों को भी काफी परेशान किया लेकिन विलियम्सन अपनी क्लास और टेलर अपने अनुभव से किसी तरह से रन बना रहे थे. इस बीच विलियम्सन ने अपना अर्धशतक पूरा किया.

सेट हो चुके विलियम्सन ने स्पिनरों को निशाना बनाया चाहा. उन्होंने जडेजा पर गैप ढूंढ़ कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाए, लेकिन इनसाइड आउट शॉट खेलने के प्रयास में वे चहल की गेंद पर जडेजा को ही कैच दे बैठे. कीवी कप्तान ने अपनी पारी में 95 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए. 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पंड्या ने जिम्मी नीशाम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कीवी टीम का चौथा विकेट गिरा दिया. नीशाम ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए.

45वें ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर ने कोलिन डि ग्रैंडहोम (16) को भी पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन कर दिया. टेलर और लाथम के ऊपर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी लेकिन बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया. यह दोनों बुधवार को एक बार फिर अपने काम को अंजाम देने के लिए मैदान पर उतरेंगे. भारत के लिए अभी तक खेले गए मैच में जसप्रीत, भुवनेश्वर, पंड्या, जडेजा, चहल ने एक-एक विकेट लिया है. पंड्या, जडेजा और चहल ने अपने कोटे के 10 फेंक लिए हैं जबकि बुमराह और भुवनेश्वर के दो-दो ओवर बाकी हैं.

न्यूजीलैंड ने जीता था टॉस

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने इस मैच के लिए एक बदलाव किया था. कुलदीप यादव के स्थान पर युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है. कीवी टीम में टिम साउदी की जगह लॉकी फर्ग्यूसन शामिल हुए. फर्ग्यूसन को चोटिल होने की वजह से पिछले मैच में आराम दिया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay