एडवांस्ड सर्च

धोनी के नाम एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने

लिस्‍ट ए क्रिकेट में धोनी ने 139 स्‍टंपिंग पूरे कर लिए हैं. इसी के साथ उन्‍होंने पाकिस्‍तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन खान के 139 स्टंपिंग रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

Advertisement
aajtak.in
अजीत तिवारी नई दिल्ली, 06 June 2019
धोनी के नाम एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने एम एस धोनी (फोटो- ICC)

भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर ले जाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले मुकाबले में धोनी ने न्‍यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ब्रैंडन मैक्‍कुलम को पछाड़ दिया है.

यही नहीं, लिस्‍ट ‘ए’ क्रिकेट में धोनी ने 139 स्‍टंपिंग पूरे कर लिए हैं. इसी के साथ उन्‍होंने पाकिस्‍तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन खान के 139 स्टंपिंग रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

विकेट के पीछे बिजली जैसी तेजी दिखाने वाले धोनी 21 वर्ल्ड कप मैचों में विकेट के पीछे से 33 शिकार कर चुके हैं. ऐसा कर उन्होंने मैक्कुलम के 32 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इस मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. बता दें कि मैक्‍कुलम ने वर्ल्‍ड कप के 34 मैचों में कुल 32 सफलताएं हासिल की हैं.

धोनी के 33 शिकार में 27 कैच और 6 स्टंपिंग शामिल है. वर्ल्ड कप में बतौर विकेटकीपर विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी कुमार संगकारा नंबर एक पर हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप में कुल 37 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने कुल 54 शिकार किए हैं. इनमें संगाकारा के 41 कैच और 13 स्टंपिंग शामिल है.

इस मामले में संगाकारा के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्‍ट का नाम आता है. गिलक्रिस्ट ने कुल 52 शिकार किए हैं, जिनमें 45 कैच और 7 स्‍टंपिंग शामिल हैं.

बता दें कि धोनी वर्ल्ड कप में शिकार करने (स्टंपिंग और विकेट के पीछे कैच लपकने के) के मामले में वर्तमान में खेल रहे दुनियाभर के विकेटकीपर्स की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay