एडवांस्ड सर्च

करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे विराट, अश्विन का टॉप पर जलवा बरकरार

इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली एक पायदान चढ़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरे पायदान पर पहुंच गए जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कब्जा बरकरार रखा है.

Advertisement
भाषा [Edited By: अमित रायकवार]दुबई , 13 December 2016
करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे विराट, अश्विन का टॉप पर जलवा बरकरार विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली एक पायदान चढ़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरे पायदान पर पहुंच गए, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कब्जा बरकरार रखा है. मुंबई में चौथे टेस्ट में 235 रन बनाने वाले कोहली को 53 अंक मिले जिससे उनके रेटिंग अंक 886 हो गए हैं. वह एक पायदान चढकर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

कोहली सभी फॉर्मेट में टॉप रैंकिंग हासिल करने के करीब
अब वह एक ही समय पर सभी प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने के करीब हैं. वह फिलहाल वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे और टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं. वह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से 11 अंक पीछे हैं. दूसरी ओर अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जिन्होंने चौथे टेस्ट में 12 विकेट लिये. अक्तूबर में पहली बार 900 अंक का आंकड़ा पार करने वाले अश्विन के अब 904 अंक हो गए हैं और दूसरे स्थान पर काबिज श्रीलंका के रंगना हेराथ से वह 37 अंक आगे हैं.

अश्विन टॉप पर बरकरार
अश्विन की रेटिंग किसी आफ स्पिनर की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है. उनसे आगे श्रीलंका के आफ स्पिनर मुथया मुरलीधरन (920) पहुंचे थे. स्पिनरों में उनसे बेहतर रेटिंग अंक मुरलीधरन, टोनी लाक (912), डेरेक अंडरवुड (907) और शेन वार्न (905) के थे. गेंदबाजों की सूची में वह कुल 18वें स्थान पर हैं.

ऑलराउंडर की सूची में शाकिब अल हसन टॉप पर
हरफनमौलाओं की सूची में वह 483 अंक लेकर शीर्ष पर हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 405 अंक के साथ दूसरे और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (341) तीसरे स्थान पर हैं. स्पिनर रविंद्र जडेजा हरफनमौलाओं की सूची में स्टोक्स से एक अंक ही पीछे है. जडेजा गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे स्थान पर है. बल्लेबाजों की रैंकिंग में मुरली विजय पांच पायदान चढकर 24वें स्थान पर पहुंच गए जबकि जयंत यादव 31 पायदान चढकर 56वें स्थान पर आ गए हैं.

भारत टॉप पर बरकरार
आईसीसी टेस्ट टीम की रैंकिंग में भारत 115 अंक लेकर शीर्ष पर है. इंग्लैंड (105) , ऑस्ट्रेलिया (105), पाकिस्तान (102), दक्षिण अफ्रीका (102), न्यूजीलैंड (96), श्रीलंका (96), वेस्टइंडीज (69), बांग्लादेश (65) और जिम्बाब्वे (5) उसके बाद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay