एडवांस्ड सर्च

रावण की'अशोक वाटिका' पहुंचे उमेश यादव, पत्नी तान्या संग शेयर की PHOTO

उमेश यादव ने तस्वीर के साथ लिखा है- अशोक वाटिका में हुनमानजी के बड़े पदचिह्न....

Advertisement
aajtak.in [Edited By: विश्व मोहन मिश्र]नई दिल्ली, 10 August 2017
रावण की'अशोक वाटिका' पहुंचे उमेश यादव, पत्नी तान्या संग शेयर की PHOTO इंस्टाग्राम पर उमेश यादव ने यही तस्वीर शेयर की

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ी सैर-सपाटे में व्यस्त हैं. सीरीज का आखिरी टेस्ट 12 अगस्त से पल्लेकेल में खेला जाएगा. लेकिन इससे पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव 'अशोक वाटिका' पहुंचे. इंस्टाग्राम पर उन्होंने तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह अपनी पत्नी तान्या वाधवा के साथ हैं. उमेश यादव ने तस्वीर के साथ लिखा है- अशोक वाटिका में हुनमानजी के बड़े पदचिह्न....

मान्यता है कि जब रावण ने सीता का हरण किया था. मां सीता ने अशोक वाटिका में 11 महीने गुजारे थे. उस वक्त यहां अशोक का विशाल वृक्ष हुआ करता था. हालांकि आज इस वाटिका में केवल एक-दो अशोक के वृक्ष बचे हैं. मां सीता के बैठने की जगह किसी के पैरों तले न पड़े इसीलिए यहां मंदिर बनाया गया है. यहां भारत से ही नहीं, अन्य देशों से भी सैलानी यहां आते हैं.

अशोक वाटिका में सीता कुंड से थोड़ा आगे बढ़ने पर दो विशाल पैरों के निशान हैं. जिन्हें अब पीले पेंट से संजोये रखा गया है. माना जाता है कि सीता की तलाश में जब हनुमानजी लंका पहुंचे थे, तो अशोक वाटिका में पड़े ये उनके पहले चरण थे. हनुमान ने अपने साथ राम की भेजी अंगूठी सीता को सौंपी थी और भरोसा दिलाया था कि राम रावण को पराजय करने और उन्हें यहां से ले जाने जरूर आएंगे. ये निशान उसी की गवाही देते हैं.

 

 

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay