एडवांस्ड सर्च

इंग्लैंड से हारा द. अफ्रीका, टेस्ट में नंबर वन बनी टीम इंडिया

इससे पहले टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहली बार दिसंबर, 2009 में टेस्ट में नंबर एक टीम बनी थी. 2009 में भारत ने श्रीलंका को मुंबई टेस्ट में हारकर नंबर एक रैंकिंग हासिल किया था.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: लव रघुवंशी]नई दिल्ली, 17 January 2016
इंग्लैंड से हारा द. अफ्रीका, टेस्ट में नंबर वन बनी टीम इंडिया कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने आखिरी दो टेस्ट सीरीज जीती हैं

टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन टीम बन गई है. टीम इंडिया को ये लाभ बिना खेेले और दक्षिण अफ्रीका के हारने से हुआ है. जोहानिसबर्ग टेस्ट में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया. जिस कारण अफ्रीका टीम नंबर तीन पर आ गई. इंग्लैंड की इस जीत से साथ ही टीम इंडिया को रैंकिंग में फायदा हुआ. इससे पहले भारत 2009 में आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टीम बन चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया भले ही वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही हो, लेकिन टेस्ट में टीम ने नंबर एक बन गई है. जोहानिसबर्ग टेस्ट शुरू होने से पहले आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका 112 अंक के साथ नंबर एक टीम थी, लेकिन सीरीज में दो टेस्ट हार के बाद टीम का अंक 107 हो गए हैं. ऐसे में 110 अंक के साथ टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के 109 अंक हैं.

सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के बाद इंग्लिश टीम के 104 अंक हो गए हैं. इंग्लैंड भले ही सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट जीते या हारे, इससे टीम इंडिया की रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बनी रहेगी. भारतीय टीम, अपनी जमीन पर 4 मैच की टेस्ट सीरीज में अफ्रीकी टीम को 3-0 से हराकर टेस्ट में नंबर 2 टीम बनी थी.

इससे पहले टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहली बार दिसंबर, 2009 में टेस्ट में नंबर एक टीम बनी थी. 2009 में भारत ने श्रीलंका को मुंबई टेस्ट में हारकर नंबर एक रैंकिंग हासिल किया था. उस वक्त भी टीम इंडिया ने नंबर एक पायदान से दक्षिण अफ्रीका को हटाया था. करीब दो साल तक टेस्ट में नंबर एक टीम बने रहने के बाद 2011 में इंग्लैंड से सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम नंबर एक रैंकिंग से बेदखल हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay