एडवांस्ड सर्च

इस कैरेबियाई के 'सिक्सर' ने उड़ाए हैदराबाद के होश, IPL में रचा इतिहास

Alzarri Joseph: आईपीएल में अपना डेब्यू मैच खेलने वाले वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ ने 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और IPL में इतिहास रच दिया.

Advertisement
तरुण वर्माहैदराबाद, 07 April 2019
इस कैरेबियाई के 'सिक्सर' ने उड़ाए हैदराबाद के होश, IPL में रचा इतिहास Alzarri Joseph

अलजारी जोसेफ की डेब्यू मैच में रिकॉर्डतोड़ गेंदबाजी और आखिरी ओवरों में कीरोन पोलार्ड के 26 गेंद में नाबाद 46 रन की मदद से मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के 'लो स्कोरिंग' मैच में शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 40 रनों से हरा दिया. मुंबई इंडियंस की जीत में दो कैरेबियाई खिलाड़ी चमके पहले कीरोन पोलार्ड ने 26 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली. उसके बाद अल्जारी जोसफ ने 3.4 ओवर में 12 रन पर छह विकेट लेकर IPL का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और इतिहास रच दिया.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई एक समय 100-110 के आस-पास मुश्किल से जाती दिख रही थी. लेकिन, पोलार्ड ने अंतिम ओवरों में 26 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेल मुंबई को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 136 रनों का वो स्कोर प्रदान किया, जिससे वो मैच में लड़ाई कर सके. पोलार्ड के बाद जोसेफ ने हैदराबाद के विकेटों की झड़ी लगा उसे 17.4 ओवरों में 96 रनों पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई.

...जब मां के निधन के बावजूद मैदान पर खेलने उतरे थे अलजारी

आईपीएल में अपना डेब्यू मैच खेलने वाले वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ ने सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों को तास के पत्तों की तरह उड़ा दिया. अलजारी ने 3.4 ओवर में 12 रनों पर छह विकेट लेकर पाकिस्तान और राजस्थान रॉयल्स के पूर्व गेंदबाज सोहेल तनवीर का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. जिन्होंने 2008 में चेन्नई के विरुद्ध 14 रन देकर छह विकेट लिए थे. अलजारी जोसेफ का यह बॉलिंग फिगर अब आईपीएल के इतिहास का सबसे बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है.

IPL के इतिहास में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन:

12 रन देकर 6 विकेट: अलजारी जोसेफ (मुंबई) विरुद्ध  हैदराबाद  2019

14 रन देकर 6 विकेट: सोहेल तनवीर (राजस्थान) विरुद्ध चेन्नई 2008

19 रन देकर 6 विकेट: एडम जाम्पा (पुणे)  विरुद्ध हैदराबाद 2016

5 रन देकर 5 विकेट: अनिल कुंबले (बेंगलुरु)  विरुद्ध राजस्थान 2009

मुंबई ने इस मैच में युवराज सिंह की जगह ईशान किशन और लसिथ मलिंगा की जगह वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ को उतारा था और यह फैसला सही साबित हुआ. इतना ही नहीं 22 वर्षीय अलजारी जोसेफ आईपीएल के इतिहास में डेब्यू करते हुए सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले बॉलर बन गए हैं.

IPL के इतिहास में डेब्यू पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

12 रन देकर 6 विकेट: अलजारी जोसेफ (मुंबई) विरुद्ध  हैदराबाद  2019

17 रन देकर 5 विकेट: एंड्र्यू टाय (गुजरात) विरुद्ध पुणे  2017

11 रन देकर 4 विकेट: शोएब अख्तर (कोलकाता) विरुद्ध दिल्ली 2008

24 रन देकर 4 विकेट: शादाब जकाती (चेन्नई) विरुद्ध दिल्ली 2009

वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ ने विंडीज टीम के लिए अब तक 9 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले हैं. जोसफ ने 9 टेस्ट मैचों में 25 विकेट हासिल किए हैं, जबकि 16 वनडे मैचों में इस गेंदबाज के नाम 24 विकेट दर्ज हैं. मजे की बात यह है कि मुंबई इंडियंस ने अलजारी जोसफ को नीलामी में नहीं खरीदा था. मुंबई इंडियंस ने अलजारी जोसेफ को न्यूजीलैंड के चोटिल तेज गेंदबाज एडम मिल्ने की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर अपने साथ जोड़ा है, जो उनके लिए वरदान साबित हुआ. वैसे अभी तक जोसफ ने वेस्टइंडीज की तरफ से टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू नहीं किया है.

इससे पहले अलजारी जोसेफ ने सिर्फ सात डोमेस्टिक टी-20 मैच खेले थे, जिसमें उनके नाम 9 विकेट थे. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 41 रन देकर 4 विकेट रहा था. अब कुल 9 टी-20 मैच में जोसफ के नाम 15 विकेट हो गए हैं. बता दें कि मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को जीत के लिए सिर्फ 137 रनों का टारगेट दिया था. जिसे अलजारी जोसेफ ने हैदराबाद के लिए बड़ा बना दिया.

मुंबई इंडियंस का इस स्कोर तक भी पहुंचना मुश्किल लग रहा था. लेकिन, कीरोन पोलार्ड ने अंत में 26 गेंदों पर नाबाद 46 रनों की पारी खेल मुंबई को यहां तक पहुंचने में मदद की. पोलार्ड के अलावा मुंबई का कोई और बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सका ना ही विकेट पर टिक सका. मुंबई इंडियंस का स्कोर एक समय 97 रोंन पर 7 विकेट था. लेकिन, अंत के दो ओवरों में मुंबई इंडियंस के स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलर्ड ने ऐसी बल्लेबाजी की कि टीम का स्कोर 7 विकेट पर 136 रनों तक पहुंच गया.

कीरोन पोलार्ड के तूफान से मुंबई इंडियंस ने अपनी पारी के आखिरी दो ओवरों में 39 रन जोड़ दिए. इस तरह मुंबई की टीम ने हैदराबाद को 137 रनों का टारगेट दिया. मुंबई इंडियंस के सात विकेट पर 136 रन के जवाब में हैदराबाद की टीम 17.4 ओवरों में 96 रन पर आउट हो गई जो उसका न्यूनतम स्कोर भी है. मुंबई की यह पांच मैचों में तीसरी जीत और हैदराबाद की पांच मैचों में दूसरी हार है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay