एडवांस्ड सर्च

T20: श्रीलंका से हारी टीम इंडिया, धोनी ने पिच पर फोड़ा ठीकरा

युवा तेज गेंदबाजों कासुन राजिता और दासुन चनाका की घसियाली पिच पर कातिलाना गेंदबाजी और कप्तान दिनेश चांदीमल की सूझबूझ भरी पारी से श्रीलंका ने कम स्कोर वाले पहले T20 क्रिकेट मैच में भारत को दो ओवर पहले ही पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

Advertisement
aajtak.in
आदर्श शुक्ला पुणे, 10 February 2016
T20: श्रीलंका से हारी टीम इंडिया, धोनी ने पिच पर फोड़ा ठीकरा पहला मैच जीतकर श्रीलंका 1-0 से आगे

युवा तेज गेंदबाजों कासुन राजिता और दासुन चनाका की घसियाली पिच पर कातिलाना गेंदबाजी और कप्तान दिनेश चांदीमल की सूझबूझ भरी पारी से श्रीलंका ने कम स्कोर वाले पहले T20 क्रिकेट मैच में भारत को दो ओवर पहले ही पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 18.5 ओवर में 101 रन पर ढेर हो गई जो उसका टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरा न्यूनतम स्कोर है. भारतीय बल्लेबाज अपना पहला मैच खेल रहे 22 वर्षीय राजिता (29 रन देकर तीन विकेट) और दूसरा मैच खेल रहे शनाका (16 रन देकर तीन विकेट) के आगे नतमस्तक हो गए. रविचंद्रन अश्विन (24 गेंद पर नाबाद 31) ने टीम का स्कोर तीन अंकों तक पहुंचाया.

चांदीमल की कप्तानी पारी
विकेट तेज गेंदबाजों के अनुकूल था और ऐसे में चंदीमल ने एक छोर संभाले रखकर अपनी टीम को आसान जीत दिलाई. उन्होंने 35 रन बनाए और इस बीच चमारा कापुगेदारा (25) के साथ तीसरे विकेट के लिये 39 रन जोड़कर श्रीलंका को शुरूआती झटकों से उबारा. बाद में मिलिंदा श्रीवर्धना ने 14 गेंदों पर नाबाद 21 रन बनाए जिससे श्रीलंका 18 ओवर में पांच विकेट पर 105 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहा. इन दोनों टीमों के बीच अगला मैच 12 फरवरी को रांची में खेला जाएगा.

धोनी उवाच...
मैच के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि इस विकेट पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था. पिछले एक महीने से हम जिस तरह की विकेट पर बल्लेबाजी कर रहे थे यह विकेट उससे बिलकुल अलग था. यह भारतीय कम और इंग्लिश विकेट ज्यादा था. धोनी ने यह बात विकेट पर तेज गेंदबाजों को मिले स्विंग के संदर्भ में कही.

धोनी ने कहा कि इस विकेट पर स्पंजी बाउंस था और गति भी असमान थी. उन्होंने कहा कि हमने कई बड़े शॉट खेले. इस तरह के विकेट पर हमें ऐसे शॉट्स नहीं खेलने चाहिए थे. चूंकि इस विकेट पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी इसलिए यहां 135-140 रन बन सकते थे. धोनी ने कहा कि हमारा शॉट सलेक्शन बेहतर हो सकता था.

नेहरा ने दिखाई पुरानी धार
श्रीलंका की शुरूआत भी हालांकि अच्छी नहीं रही थी. आशीष नेहरा (21 रन देकर दो विकेट) ने पहले ओवर में ही नीरोसन डिकवाला (04) को मिडऑन पर शिखर धवन के हाथों कैच कराया।. दूसरे सलामी बल्लेबाज धनुष्का गुणतिलक ने नेहरा पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अगले ओवर में उन्हें पवेलियन भेजकर स्कोर दो विकेट पर 23 रन कर दिया. अनुभवी कापुगेदारा ने हालांकि संभलकर बल्लेबाजी की और किसी तरह का जोखिम नहीं उठाया. लक्ष्य कम था और ऐसे में चंदीमल ने भी उनकी रणनीति अपनाई.

रैना ने इसके बाद अश्विन की गेंद पर शनाका का कैच लेकर मैच रोमांचक बना दिया, लेकिन श्रीवर्धना ने जसप्रीत बुमरा की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर टीम को लक्ष्य के पार पहुंचा दिया. इससे पहले राजिता ने उन्होंने अपने पहले स्पैल में ही तीन विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर भेज दिया. अपना बाद में शनाका और दुशमांता चमीरा : 14 रन देकर दो विकेट : ने भी उनका अच्छा साथ दिया.

मजबूत बल्लेबाजी की खुल गई पोल!
अपनी मजबूत बैटिंग के लिए जाने जाने वाली टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. रोहित शर्मा पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद तो भारतीय बल्लेबाजों में पवेलियन लौटने की होड़ शुरू हो गई. भारत का स्कोर एक समय सात विकेट पर 58 रन था. अश्विन ने हालांकि कुछ अच्छे शाट खेले. उनके अलावा सुरेश रैना (20) और युवराज सिंह (10) ही दोहरे अंक में पहुंचे.

पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज राजिता ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की स्वर्णिम शुरूआत की. उन्होंने अपने पहले ओवर में ही दो विकेट निकाले और अगले ओवर में विकेट हासिल करने से चूके. राजिता ने फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को खाता भी नहीं खोलने दिया और फिर पारी के इस पहले ओवर में ही अंजिक्य रहाणे (4) को भी पवेलियन की राह दिखा दी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay