एडवांस्ड सर्च

रोहित पर भारी पड़े स्मिथ-बेली के शतक, ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला वनडे

ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ (149) की करियर की बेस्ट पारी और बेली (112) के बीच हुई तीसरे विकेट की रिकार्ड 242 रनों की साझेदारी की मदद से 49.2 ओवरों में ही पांच विकेट पर 310 रन बनाकर जीत दर्ज की.

Advertisement
aajtak.in
सूरज पांडेय पर्थ, 13 January 2016
रोहित पर भारी पड़े स्मिथ-बेली के शतक, ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला वनडे स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली रहे जीत के हीरो

कप्तान स्टीव स्मिथ और जार्ज बेली के शतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा के बड़े शतक को नाकाम करते हुए पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

नहीं काम आई कोहली-रोहित की बैटिंग
भारत ने पहले बैटिंग करते हुए रोहित (नाबाद 171) और विराट कोहली (91) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 207 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की मदद से तीन विकेट पर 309 रन का स्कोर खड़ा किया. रोहित और कोहली की यह साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है. इन दोनों ने सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण द्वारा 2001 में इंदौर में दूसरे विकेट के लिए जोड़े गए 199 रनों को पीछे छोड़ा.

स्मिथ-बेली रहे आज के बेस्ट
जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ (149) की करियर की बेस्ट पारी और बेली (112) के बीच हुई तीसरे विकेट की रिकॉर्ड 242 रनों की साझेदारी की मदद से 49.2 ओवरों में ही पांच विकेट पर 310 रन बनाकर जीत दर्ज की. स्मिथ और बेली की यह साझेदारी भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की ओर से तीसरे विकेट की सर्वोच्च साझेदारी है. इन दोनों ने रिकी पोंटिंग और डेमियन मार्टिन की 234 रन की अटूट साझेदारी को पीछे छोड़ा जो उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के खिलाफ जोहान्सबर्ग में बनाई थी.

सरन ने किया अच्छा डेब्यू
जीत से सिर्फ दो रन पहले पैवेलियन लौटे स्मिथ ने 135 गेंदों की अपनी पारी के दौरान 11 चौके और दो छक्के जड़े जबकि बेली की 120 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के शामिल रहे. भारत की ओर से डेब्यू कर रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 56 रन देकर तीन विकेट चटकाए. अपने डेब्यू मैच में गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले सरन ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में फिंच को अपनी ही गेंद पर लपका जबकि अगले ओवर में वॉर्नर को कोहली के हाथों कैच कराया. सरन की अगली गेंद पर बेली भी भाग्यशाली रहे जब लेग साइड की ओर जाती गेंद उनके ग्लव्स को छूती हुई गई और धोनी ने कैच लपका लिया. हालांकि अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया.

अश्विन रहे बेली-स्टीव के निशाने पर
बेली ने इसके बाद कप्तान स्मिथ के साथ मिलकर पारी को संवारा और टीम को जीत ही राह पर ले गए. दोनों शुरुआत में सतर्क होकर खेले. बेली ने 11वें ओवर में सरन पर लगातार दो चौकों के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. बेली और स्मिथ ने 20वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया. बेली ने रविंद्र जडेजा पर एक रन के साथ 60 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि स्मिथ ने 54 गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की. दोनों ने भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (68 रन पर दो विकेट) को विशेष तौर पर निशाना बनाया. पारी के 26वें ओवर में बेली ने अश्विन पर छक्का जबकि स्मिथ ने छक्का और चौके सहित कुल 19 रन जुटाए. अश्विन ने पहले पांच ओवर में 48 रन दिए.

40 ओवरों से पहले ही मैच कंगारुओं के पक्ष में था
स्मिथ ने 33वें ओवर में जडेजा पर दो रन के साथ टीम के 200 रन पूरे किए. बेली ने भुवनेश्वर पर दो रन लेकर 106 गेंदों में अपना तीसरा शतक पूरा किया. जबकि स्मिथ ने यादव पर एक रन के साथ 97 गेंदों में अपना पांचवां शतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में लगातार दो चौके भी मारे. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए सिर्फ 61 रन की दरकार थी. स्मिथ ने जडेजा पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन बेली अश्विन की गेंद को छह रन के लिए भेजने की कोशिश में लांग आफ बाउंड्री पर भुवनेश्वर को कैच दे बैठे. अश्विन ने इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (06) को भी पैवेलियन भेजा. स्मिथ ने पारी के अंतिम ओवर में सरन की पहली गेंद को शार्ट कवर पर कोहली के हाथों में खेला. हालांकि जेम्स फॉकनर और मिशेल मार्श ने कंगारुओं को आसानी से जीत दिला दी.

रोहित ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड
इससे पहले भारत की पारी में विराट कोहली शतक से चूक गए. उन्होंने 97 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा. कोहली ने 32वें ओवर में छक्के के साथ 61 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने 37वें ओवर में 122 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया और इस मैदान पर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. उन्होंने 155 गेंदों में 150 रन पूरे किए और इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 19 पारी में 1000 रन पूरे करते हु सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ डाला.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay