एडवांस्ड सर्च

करियर की शीर्ष रैंकिंग पर रोहित, टीम इंडिया दूसरे स्थान पर मौजूद

भारत के ओपनर ने पांच मैचों में 441 रन बनाये जिनमें दो शतक और आखिरी वनडे में 99 रन की पारी भी शामिल है. हालांकि टीम इंडिया ने सीरीज 1-4 से गंवाई.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: लव रघुवंशी]दुबई, 25 January 2016
करियर की शीर्ष रैंकिंग पर रोहित, टीम इंडिया दूसरे स्थान पर मौजूद रोहित शर्मा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. मैन ऑफ द सीरीज रोहित ने आठ पायदान की छलांग लगाकर आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया है. मुंबई के बल्लेबाज की ये करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है.

भारत के ओपनर ने पांच मैचों में 441 रन बनाये जिनमें दो शतक और आखिरी वनडे में 99 रन की पारी भी शामिल है. हालांकि टीम इंडिया ने सीरीज 1-4 से गंवाई. रोहित अब टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बाद सर्वाधिक रैंकिंग वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. कोहली दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लचर प्रदर्शन के कारण रविवार को जारी ताजा रैंकिंग में सात पायदान नीचे खिसक 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

डिविलयर्स शीर्ष पर
मुंबई के 28 वर्षीय बल्लेबाज ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 59 अंक बनाए और अब वह कोहली से 64 अंक पीछे हैं. दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष पर काबिज हैं और कोहली उनसे 75 अंक पीछे हैं. टीम इंडिया के दूसरे ओपनर शिखर धवन शीर्ष दस में शामिल तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. वह पहले की तरह सातवें नंबर पर बने हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया का दबदबे वाला प्रदर्शन उसके बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी दिखता है. ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान स्टीव स्मिथ की रैंकिंग में सुधार हुआ है जबकि डेविड वार्नर, मिशेल मार्श और जॉन हेस्टिंग्स ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है.

दूसरे स्थान पर बरकरार टीम इंडिया
इस बीच भारत ने सिडनी वनडे जीतकर रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. ऑस्ट्रेलिया टॉप पर बनी हुई है. जबकि दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर मौजूद है.

रहाणे और अश्विन को नुकसान
शीर्ष 20 से बाहर के बल्लेबाजों में अंजिक्य रहाणे तीन पायदान ऊपर 25वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. उन्होंने श्रृंखला में 141 रन बनाये. मिशेल मार्श ने आखिरी वनडे में शतक जड़ा और सीरीज में कुल 164 रन बनाए. उन्होंने 21 पायदान की लंबी छलांग लगायी है और वह 43वें स्थान पर पहुंच गये हैं. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दो पायदान नीचे 11वें, भुवनेश्वर कुमार सात पायदान नीचे 20वें, ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फाकनर सात पायदान नीचे 28वें, अक्षर पटेल चार पायदान नीचे 33वें और उमेश यादव पांच पायदान नीचे 41वें स्थान पर खिसक गए हैं.

जडेजा की रैंकिंग में सुधार
शीर्ष 50 में शामिल केवल एक गेंदबाज की रैंकिंग में सुधार हुआ और वह भारत के रविंद्र जडेजा रहे जो दो पायदान चढ़कर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के जॉन हेस्टिंग्स ने 62 पायदान की छलांग लगाई और अब वह 49वें स्थान पर काबिज हो गए. इशांत शर्मा भी 15 पायदान ऊपर 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सीरीज में नहीं खेलने वाले चोटिल ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क नंबर एक पोजिशन से हट गए हैं. अब उनकी जगह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट नंबर एक गेंदबाज हैं. वह दूसरे स्थान पर काबिज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से सात अंक आगे हैं. स्टार्क तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay