एडवांस्ड सर्च

कोहली को पछाड़कर रहाणे बने भारत के टॉप टेस्ट बल्लेबाज

दिल्ली टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 14 पायदानों की छलांग लगाते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Advertisement
aajtak.in
स्‍वपनल सोनल नई दिल्ली, 09 December 2015
कोहली को पछाड़कर रहाणे बने भारत के टॉप टेस्ट बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के खि‍लाफ टेस्ट मैच के दौरान अजिंक्य रहाणे

दिल्ली टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 14 पायदानों की छलांग लगाते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रहाणे सीरीज से पहले 26वें स्थान पर थे लेकिन चौथे टेस्ट में 127 और नाबाद 100 रन बनाने के बाद वह 12वें स्थान पर आ गए. रहाणे इस सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर भी रहे हैं.

टीम के कप्तान विराट कोहली दो अंतिम टेस्ट में 132 रन बनाने का फायदा मिला और वो अब दो पायदान चढ़कर 14वें स्थान पर आ गए हैं. हालांकि इन दोनों के अलावा मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की रैंकिंग में गिरावट आई है. मुरली चार पायदान गिरकर 16वें तो पुजारा दो स्थान लुढ़ककर 17वें स्थान पर आ गए है. अब शीर्ष 20 की सूची में भारत के चार बल्लेबाज शामिल हो गए हैं. इनके अलावा आखिरी टेस्ट में 56 रन बनाने और सात विकेट लेने वाले अश्विन की बल्लेबाजी रैंकिंग में अच्छी हुई है. वो पांच पायदान चढ़कर बल्लेबाजों की सूची में 46वें स्थान पर आ गए.

अश्विन टॉप ऑलराउंडर
दिल्ली टेस्ट में सात विकेट ने अश्विन को 15 अंक दिए हैं और अब वो गेंदबाजों की सूची में टॉप पर विराजमान डेल स्टेन से केवल चार अंक पीछे रह गए हैं. इस प्रदर्शन की वजह से अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर अब टॉप पर पहुंच गए हैं. तेज गेंदबाज उमेश यादव 13 पायदान चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 32वीं रैंकिंग पर हैं. उन्होंने आखिरी टेस्ट में पांच विकेट लिए.

जडेजा टॉप 10 में
रविंद्र जडेजा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गए जो चार पायदान चढ़कर सातवें स्थान पर हैं. जडेजा भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज से पहले 30वें स्थान पर थे लेकिन चार मैचों में लगातार अच्छे प्रदर्शन से वो ऊपर आ गए. जारी रैंकिंग सूची में केवल एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर को फायदा मिला है. तेज गेंदबाज काइल एबॉट ने दिल्ली टेस्ट में छह विकेट लिए और इस प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने रैंकिंग में 24 पायदान की छलांग लगाई. अब वो अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 43वें स्थान पर आ गए हैं.

फिर नंबर-2 बन सकता है ऑस्ट्रेलिया
इस बीच, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों जबकि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 10 दिसम्बर से शुरू हो रही है. ऑस्ट्रेलिया फिलहाल टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गया है लेकिन वो इन तीनों टेस्ट को जीतकर फिर से नंबर दो पर पहुंच सकता है. इसी प्रकार, अगर छठे स्थान की टीम न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दोनों टेस्ट में हरा दिया तो वो पांचवे स्थान पर बैठे इंग्लैंड को पीछे छोड़ कर देगी. लेकिन अगर श्रीलंका ने दोनों टेस्ट जीते तो न्यूजीलैंड सातवें और श्रीलंका छठे स्थान पर पहुंच जाएगा.

तय होगा नंबर एक बल्लेबाज
आगामी दोनों टेस्ट सीरीज में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप छह में से चार क्रिकेटर्स खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ इंग्लैंड के जो रूट के साथ नंबर वन पर काबिज हैं. होबार्ट में उन्हें बढ़िया प्रदर्शन करना होगा जिससे वो इस स्थिति में बने रहें या फिर रूट को पीछे छोड़ दें. उनके प्रदर्शन में गिरावट उन्हें नंबर वन से नीचे गिरा देगा. इसी प्रकार, न्यूजीलैंड के केन विलियम्स नंबर चार पर, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर नंबर पांच पर और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज नंबर छह पर हैं. होबार्ट और डुनेडिन टेस्ट यानी 14 दिसम्बर के बाद जारी होने वाली अगली सूची में अभी काफी उथल पुथल होना बाकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay