एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन में किसानों को राहत, कृषि से जुड़े कामों में सरकार ने दी ये छूट

लॉकडाउन के दौरान किसान को राहत देते हुए सरकार ने खेती से जुड़े कामों की इजाजत दी है. इसके लिए उर्वरकों की दुकानों और खरीद एजेंसियों को भी छूट दी गई है, जिससे कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान किसान खेती कर सकें.

Advertisement
aajtak.in
पॉलोमी साहा नई दिल्ली, 28 March 2020
लॉकडाउन में किसानों को राहत, कृषि से जुड़े कामों में सरकार ने दी ये छूट लॉकडाउन में खेती कर सकते हैं किसान (फाइल फोटो)

  • कोरोना से जंग के लिए देश में लागू 21 दिन का लॉकडाउन
  • लॉकडाउन के बीच किसानों को सरकार ने दी बड़ी राहत
  • फसलों की कटाई कर सकेंगे किसान, कृषि कार्यों में छूट

कोरोना वायरस के चलते देश में लागू लॉकडाउन के बीच लोगों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार हरसंभव कोशिश में जुटी है. लॉकडाउन के दौरान किसान को राहत देते हुए सरकार ने खेती से जुड़े कामों की इजाजत दी है. इसके लिए उर्वरकों की दुकानों और खरीद एजेंसियों को भी छूट दी गई है, जिससे कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान किसान खेती कर सकें.

सरकार की ओर से कृषि से जुड़े काम और कृषि मशीनरी को लेकर आने-जाने की छूट दी गई है. गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार, सरकार ने कृषि श्रमिकों, उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों के विनिर्माण एवं पैकेजिंग करने वाली इकाइयों को लॉकडाउन में छूट दी है. इसमें कहा गया है कि कृषि यंत्रों के साथ किसान और मजदूर खेत में काम कर सकेंगे. साथ ही कीटनाशक दवाओं, बीज और खाद की बिक्री होती रहेगी.

कोरोना पर भ्रम फैलाने से बचें, आजतक डॉट इन का स्पेशल WhatsApp बुलेटिन शेयर करें

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के लिए जारी गाइडलाइन में कई अतिरिक्त छूट दी हैं.

services_032820013052.jpg

बता दें कि 24 मार्च को केंद्र की ओर से जारी नोटिफिकेशन लॉकडाउन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य और खाने-पीने की चीजों समेत आवश्यक चीजों की सप्लाई को बनाए रखने को कहा गया है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राशन, खाने-पीने की चीजों, फल-सब्जी, मीट, मछली और डेयरी आदि आवश्यक चीजों से संबंधित दुकानों को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay