एडवांस्ड सर्च

कंगारुओं को 3-0 से हराकर टी 20 में नंबर एक बनी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने सिडनी में हुए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: सूरज पांडेय]सिडनी, 01 February 2016
कंगारुओं को 3-0 से हराकर टी 20 में नंबर एक बनी टीम इंडिया टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

टीम इंडिया ने सिडनी में हुए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए शेन वॉटसन के शतक की मदद से भारत को 198 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में खेलने उतरे भारत के शीर्ष क्रम ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को सात विकेट से जीत दिला दी. भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक जमाए जबकि रैना और शिखर ने भी तेजतर्रार पारियां खेलकर जीत में अपना योगदान दिया. विराट कोहली को इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. जबकि मैच में शतक जमाने वाले वॉटसन को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

जीत का जश्न

3-0 जय हिन्द #AUSvIND

Posted by Indian Cricket Team on Sunday, January 31, 2016

कोहली आउट
अपना लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा करते ही कोहली पैवेलियन वापस लौट गए. कोहली को बोएस ने बोल्ड कर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया. कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं इस सीरीज में पहली बार बैटिंग का मौका पाने वाले युवराज सिंह.

वॉटसन ने लपका रोहित का कैच
शेन वॉटसन ने बोएस की गेंद पर रोहित शर्मा का कैच लपककर उन्हें पैवेलियन वापस भेज दिया. 38 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए रोहित.

रोहित-कोहली की धुंआधार बैटिंग
रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 35 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना पचासा पूरा किया. दूसरे छोर पर खेल रहे कोहली भी तेज बैटिंग करते हुए अब तक 27 गेंदों पर 37 रन बना चुके हैं. 12 ओवरों के बाद टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 122 रन बना लिए हैं. टीम को जीत के लिए बाकी बचे आठ ओवरों में 75 रनों की जरूरत है.

देखें स्कोरकार्ड

भारत की तेज शुरुआत
198 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए विराट कोहली और श‍िखर धवन ने भारत को जोरदार शुरुआत दी. धवन ने तो तीसरे ओवर में 24 रन बना दिए, लेकिन चौथे ओवर में वॉटसन की गेंद पर धवन आउट हो गए. टीम इंडिया ने 4.3 ओवर में 1 विकेट पर 56 रन बना लिए हैं.

वॉटसन का शतक, कंगारुओं का बड़ा स्कोर
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 198 रनों का लक्ष्य दिया है. सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा केवल 14 रन बनाकर आशीष नेहरा की गेंद पर धोनी को कैच थमा बैठे. लेकिन इस मैच में कप्तानी कर रहे शेन वॉटसन ने शानदार शतक जमाते हुए नाबाद 124 रन बनाए. वॉटसन का ये शतक इंटरनेशनल टी20 के इतिहास में भारत के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज का पहला शतक है.

मैक्सवेल नहीं दिखा सके कमाल
शॉन मार्श के आउट होने के बाद तेज बल्लेबाजी के लिए मशहूर ग्लेन मैक्सवेल कुछ खास नहीं कर सके. मैक्सवेल केवल 3 के स्कोर पर युवराज सिंह की पहली गेंद पर सुरेश रैना को कैच थमा कर पवेलियन चलते बने.

स्कोरकार्ड
टीमें इस प्रकार हैं.

ऑस्ट्रेलिया

शेन वॉटसन (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, कैमरून बैनक्रॉफ्ट (विकेटकीपर), एंड्रयू टाइ, कैमरून बोएस, स्कॉट बोलैंड, शॉन टैट.

भारत
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay