एडवांस्ड सर्च

रोहित-विराट और स्मिथ-बेली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जीता ऑस्ट्रेलिया

रोहित शर्मा-विराट कोहली, जॉर्ज बेली-स्टीव स्मिथ ने इस मैच में दो दोहरी शतकीय साझेदारियां कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. हालांकि रोहित की बड़ी पारी और कोहली के अर्धशतक पर स्मिथ-बेली के शतक भारी रहे और ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारत को पांच विकेट से हरा दिया.

Advertisement
aajtak.in
सूरज पांडेय नई दिल्ली, 12 January 2016
रोहित-विराट और स्मिथ-बेली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जीता ऑस्ट्रेलिया स्मिथ कर रहे हैं अच्छी बैटिंग

रोहित शर्मा-विराट कोहली, जॉर्ज बेली-स्टीव स्मिथ ने इस मैच में दो दोहरी शतकीय साझेदारियां कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. हालांकि रोहित की बड़ी पारी और कोहली के अर्धशतक पर स्मिथ-बेली के शतक भारी रहे और ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारत को पांच विकेट से हरा दिया.

बरिंदर ने किया स्मिथ को आउट
बरिंदर सरन ने काफी देर से खेल रहे स्टीव स्मिथ को कोहली के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया. हालांकि कंगारुओं को जीत के लिए बस 2 रनों की और जरूरत.

धवन ने लपका मैक्स कैच
शिखर धवन ने अश्विन की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल का कैच लपककर उन्हें पैवेलियन की राह दिखाई.

अश्विन को मिल ही गया विकेट, बन गया रिकॉर्ड
रविचंद्रन अश्विन ने जॉ़र्ज बेली को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया. हालांकि बेली के आउट होने से पहले उन्होंने स्मिथ के साथ 242 रनों की साझेदारी कर डाली थी जिससे एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. दरअसल इससे पहले किसी भी वनडे में दो दोहरी शतकीय साझेदारियां नहीं हुई थीं.263 के कुल स्कोर पर गिरा ऑसीज का तीसरा विकेट, क्रीज पर आए हैं मैक्सवेल.

बेली ने जड़ा शतक
जॉर्ज बेली ने संकट के पलों में बेहतरीन बैटिंग करते हुए शानदार शतक जड़ दिया. बेली ने 106 गेंदों पर 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया.

200 के पार पहुंचे कंगारू
स्मिथ और बेली की दमदार बैटिंग के चलते ऑस्ट्रेलिया ने 33वें ओवर में 200 का आंकड़ा पार कर लिया. बेली 92 जबकि स्मिथ 84 रन बनाकर खेल रहे हैं.

देखें लाइव स्कोरकार्ड

स्मिथ और बेली ने संभाली पारी
शुरुआती विकेट जल्दी गंवाकर खराब स्थिति में दिख रही ऑस्ट्रेलिया को स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली की जोड़ी ने संभाल लिया है. दोनों अब तक चौथे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर चुके हैं. 25 ओवरों के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 139 रन बना लिए हैं. स्मिथ 52 जबकि बेली 65 रन बनाकर खेल रहे हैं.

हाफ सेंचुरी के करीब बेली-स्मिथ
20 ओवरों के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 107 रन बना लिए हैं. कप्तान स्टीव स्मिथ 40 जबकि जॉर्ज बेली 47 रन बनाकर क्रीज पर टिके हैं.

देखें लाइव स्कोरकार्ड

कोहली ने वॉर्नर को लपका
बरिंदर सरन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ओपनर डेविड वॉर्नर को कोहली के हाथों लपकवाकर ऑसीज को दूसरा झटका दिया. 21 के कुल योग पर गिरा कंगारुओं का दूसरा विकेट. क्रीज पर हैं कप्तान स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली

सरन को मिला पहला इंटरनेशनल विकेट
अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने आरोन फिंच को अपनी ही गेंद पर लपककर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया. नौ रनों के कुल योग पर आउट होने से पहले फिंच ने आठ रनों का योगदान दिया.

IND Total
टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के 171 और विराट कोहली के 91 रनों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 309 रनों का स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए फॉकनर ने दो जबकि हेजलवुड ने एक विकेट झटका.

3rd Wicket
फॉकनर ने धोनी को बोलैंड के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया.

IND 250
शर्मा ने हेजलवुड की गेंद पर सिंगल लेकर टीम इंडिया का स्कोर 250 पर पहुंचाया.

Kohli Out
शतक की ओर बढ़ रहे विराट कोहली 91 रनों के निजी स्कोर पर निराशाजनक तरीके से आउट होकर पैवेलियन लौट गए. दरअसल कोहली ने फॉकनर की गेंद को हवा में खेला जिसे आरोन फिंच ने लपककर उनकी शानदार पारी का अंत किया. 243 के स्कोर पर गिरा भारत का दूसरा विकेट. क्रीज पर आए हैं कप्तान धोनी.

40 Overs
चालीस ओवरों के बाद टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. टीम ने इस बीच एक विकेट खोकर 216 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 123 और विराट कोहली 76 रन बनाकर खेल रहे हैं.

Rohit 100
रोहित शर्मा ने पेरिस की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया. यह रोहित का ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तीसरा वनडे शतक है. इसके साथ ही रोहित ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तीन वनडे शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले ये कारनामा वीवीएस लक्ष्मण ने किया था. इसके साथ ही रोहित पर्थ में वनडे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं.


Kohli 50
विराट कोहली ने बोलैंड की गेंद पर लॉन्ग लेग पर छक्का जड़कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. 20 ओवरों के बाद टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 163 रन बना लिए हैं. कोहली 56 जबकि रोहित शर्मा 90 रन बनाकर खेल रहे हैं.

30 Overs
तीस ओवरों के बाद टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 149 रन बना लिए हैं. रोहित 83 जबकि विराट कोहली 49 रनों पर खेल रहे हैं. कोहली के 49 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में उनकी सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में विराट का हाई स्कोर 31 रन था.

25 Overs
25 ओवरों के बाद टीम इंडिया का स्कोर है 120 रन, एक विकेट के नुकसान पर.

IND 100
22वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर रोहित ने टीम इंडिया का स्कोर तीन अंकों में पहुंचाया. 22 ओवरों के बाद टीम का स्कोर है 104 रन, एक विकेट के नुकसान पर. रोहित 56 जबकि विराट 32 रन बनाकर खेल रहे हैं.

Rohit 50
रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से शानदार हाफ सेंचुरी लगाई. 20 ओवरों के बाद टीम इंडिया ने एक विकेट पर 93 रन बना लिए हैं. 27 रन बनाकर रोहित का साथ दे रहे हैं विराट कोहली.

लाइव स्कोर के लिए यहां क्ल‍िक करें

15 Overs
पंद्रह ओवरों के बाद टीम इंडिया ने एक विकेट पर 78 रन बना लिए हैं. क्रीज पर टिके रोहित शर्मा अपने अर्धशतक से बस 8 रन दूर 42 रनों पर खेल रहे हैं जबकि कोहली ने 21 रन बना लिए हैं.

10 Overs
पहले 10 ओवरों में भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 52 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 27 जबकि विराट कोहली 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.

1st Wicket
हेजलवुड की गेंद पर मार्श को कैच थमाकर पैवेलियन लौटे शिखर धवन. 36 के कुल योग पर लगा भारत को पहला झटका. आउट होने से पहले उन्होंने 22 गेंदों पर 9 रनों का योगदान दिया. उनके आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं टेस्ट कैप्टन विराट कोहली.

5 Overs
टीम इंडिया ने तेज शुरुआत करते हुए पहले पांच ओवरों में 29 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन अच्छी बैटिंग कर रहे हैं.

ODI Debuts
दोनों टीमों के लिए कुल तीन खिलाड़ी इस मैच के जरिए डेब्यू कर रहे हैं. भारत के लिए बरिंदर सरन जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए स्कॉट बोलैंड और जोएल पेरिस इस मैच के जरिए वनडे इंटरनेशनल में पदार्पण कर रहे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत
शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडेय, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर और कप्तान) , रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, बरिंदर सरन.

 

ऑस्ट्रेलिया
डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉकनर, स्कॉट बोलैंड, जोश हेजलवुड, जोएल पेरिस

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay