एडवांस्ड सर्च

श्रीलंका में नेशनल हीरो बने परेरा, द. अफ्रीका पर दिलाई रोमांचक जीत

Kusal Perera became a national hero in Sri Lanka: द. अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 153 रन की पारी खेल कर श्रीलंका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जीत दिलाने वाले कुसल परेरा देश के नेशनल हीरो बन गए हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in कोलंबो, 17 February 2019
श्रीलंका में नेशनल हीरो बने परेरा, द. अफ्रीका पर दिलाई रोमांचक जीत Kusal Perera

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 153 रन की पारी खेल कर श्रीलंका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जीत दिलाने वाले कुसल परेरा देश के नेशनल हीरो बन गए हैं. परेरा ने यह पारी ऐसे समय खेली जब श्रीलंकाई टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. उन्होंने डेल स्टेन, कैसिगो रबाडा जैसे दिग्गज गेंदबाजों के सामने अंतिम विकेट के लिए विश्व फर्नांडो के साथ 78 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे किया.

देश के दिग्गज क्रिकेटरों और राजनीतिज्ञों ने परेरा की पारी की तारीफ की. परेरा ने डोपिंग का आरोप लगने के बाद 2016 में वापसी की थी. पूर्व कप्तान कुमार संगकारा डरबन में खेली गई उनकी पारी को ‘अविश्वसनीय’ करार दिया. संगकारा ने दिसंबर 2015 में परेरा का उस समय बचाव किया था जब उन्हें डोपिंग मामले में निलंबित किया गया था. उन्होंने ट्वीट किया, ‘क्या अद्भुत जीत है. विदेशों में श्रीलंका की सर्वश्रेष्ठ जीत में से एक. कुशल परेरा अविश्वसनीय थे.’

पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने भी कहा, ‘क्या शानदार पारी है. दबाव में खेली गई बेहतरीन पारी. यह सूझबूझ और मानसिक मजबूती दर्शाता है.’ श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे और खेल मंत्री हारिन फर्नांडो ने भी परेरा की बल्लेबाजी की तारीफ की.

बता दें कि कुशल परेरा की नाबाद शतकीय पारी और 10वें विकेट के लिए विश्वा फर्नांडो के साथ 78 रन की अटूट साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच के चौथे दिन डरबन में दक्षिण अफ्रीका पर एक विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की. विकेट के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में यह 13वीं बार हुआ है जब कोई टीम महज एक विकेट से जीती हो. श्रीलंका ने ऐसा कारनामा दूसरी बार किया है और खास बात यह है. इससे पहले टीम ने दक्षिण अफ्रीका (कोलंबो 2006) को ही हराया था.

परेरा ने करियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 153 रन की पारी खेली जिससे श्रीलंका की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले 14 मैचों में सिर्फ दूसरी बार जीत दर्ज कर सकी. उन्होंने अपनी दूसरी शतकीय पारी के दौरान 12 चौके और पांच छक्के लगाए. कुशल परेरा एशिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में खेले गए किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में शतक जड़ दिया हो. कुशल परेरा श्रीलंका के सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में टेस्ट शतक लगाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay