एडवांस्ड सर्च

...तो विराट कोहली से नंबर-1 का ताज छीन लेंगे केन विलियमसन?

Kane Williamson closed in on his Indian counterpart Virat Kohli, having narrowed the gap with the table topper by reaching a career-best 915 rating points in the ICC rankings for batsmen in Tests. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाजी रैंकिंग पर खतरा मंडराने लगा है. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन उनके काफी करीब पहुंच गए हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in दुबई, 05 March 2019
...तो विराट कोहली से नंबर-1 का ताज छीन लेंगे केन विलियमसन? Virat Kohli

विराट कोहली की टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाजी रैंकिंग पर खतरा मंडराने लगा है. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन उनके काफी करीब पहुंच गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखने पर वह भारतीय कप्तान को शीर्ष स्थान से हटा सकते हैं. कोहली अभी टेस्ट के अलावा वनडे में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं.

28 साल के विलियमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ हेमिल्टन में खेले गये पहले टेस्ट मैच में नाबाद 200 रन बनाए थे, जिससे उन्हें 18 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ. विलियमसन के अब 915 अंक हो गए और वह कोहली (922 अंक) से केवल सात अंक पीछे रह गए हैं. विलियमसन को अभी दो मैच खेलने हैं और उनके पास कोहली से आगे निकलने का मौका है. दूसरी तरफ कोहली को लगभग पांच महीने तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है.

टेस्ट रैंकिंग: टॉप-5 बल्लेबाजों की रेटिंग

1. विराट कोहली (भारत) : 922

2. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड): 915

3. चेतेश्वर पुजारा (भारत): 881

4. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया): 857

5. जो रूट (इंग्लैंड): 763

विलियमसन ने अपने करियर की सर्वोच्च रेटिंग हासिल की. यह न्यूजीलैंड के किसी भी क्रिकेटर की सर्वोच्च रेटिंग भी है. उनसे पहले केवल रिचर्ड हैडली (909 अंक) ही गेंदबाजी में 900 की संख्या के पार पहुंचे थे. कोहली और विलियमसन के बाद भारतीय रन मशीन चेतेश्वर पुजारा (881 अंक) पहले की तरह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं.

अंजिक्य रहाणे भी शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं. वह पाकिस्तान के असद शफीक के साथ संयुक्त 20वें स्थान पर हैं. इस तरह से भारत के चार बल्लेबाज अब शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं. ऋषभ पंत 14वें स्थान पर बने हुए हैं.

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम और जीत रावल को भी हेमिल्टन में शतक जड़ने का फायदा मिला. लाथम ने 161 रन बनाए. जिससे वह एक पायदान ऊपर 11वें स्थान पर पहुंच गए, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. रावल अपने करियर के पहले शतक के दम पर पांच पायदान ऊपर 33वें स्थान पर पहुंच गए.

बांग्लादेश की तरफ से सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल को भी 126 और 74 रनों की पारियां खेलने से 11 स्थान का फायदा हुआ है और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 25वें स्थान पर पहुंच गए. महमूदुल्लाह 12 पायदान ऊपर 40वें और सौम्य सरकार 25 पायदान आगे 67वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इन दोनों ने दूसरी पारी में शतक जड़े थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay