एडवांस्ड सर्च

IPL: गब्बर के तूफान में उड़े नाइट राइडर्स, 7 विकेट से दिल्ली ने मारी बाजी

शिखर धवन (नाबाद 97) की आतिशी पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल सीजन 12 के 26वें मुकाबले में 7 विकेट से मात दे दी है.

Advertisement
aajtak.in
तरुण वर्मा कोलकाता, 13 April 2019
IPL: गब्बर के तूफान में उड़े नाइट राइडर्स, 7 विकेट से दिल्ली ने मारी बाजी Kolkata vs Delhi (KKR vs DC) Live Score IPL 2019 Match

शिखर धवन (नाबाद 97) की आतिशी पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल सीजन 12 के 26वें मुकाबले में 7 विकेट से मात दे दी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 178 रन बनाए और दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 179 रनों का टारगेट दिया. जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 18.5 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 180 रन बना लिए और नाइट राइडर्स को धूल चटा दी. शिखर धवन ने विश्व कप टीम के लिए चयन से ठीक पहले अपने टी-20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जिससे दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हराकर आईपीएल अंकतालिका में शीर्ष चार में जगह बनाई.

सलामी बल्लेबाज धवन इस प्रारूप में अपने पहले शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 63 गेंदों पर 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 97 रन की लाजवाब पारी खेली. धवन ने ऋषभ पंत (31 गेंदों पर 46 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की जिससे दिल्ली ने 18.5 ओवरों में तीन विकेट पर 180 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. दिल्ली की सात मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गए हैं. केकेआर को सात मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा. उसके भी आठ अंक हैं और चेन्नई सुपर किंग्स (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है.

दिल्ली कैपिटल्स की पारी

धवन ने पृथ्वी शॉ (सात गेंद पर 14) के साथ मिलकर दिल्ली को तेज शुरुआत दिलाई. शॉ ने लॉकी फर्ग्यूसन और धवन ने प्रसिद्ध कृष्ण पर दो-दो छक्के लगाए. दिल्ली के बल्लेबाजों ने केकेआर के लचर फील्डिंग का भी फायदा उठाकर पावरप्ले में 57 रन बनाए लेकिन इस बीच शॉ और कप्तान श्रेयस अय्यर (छह) के विकेट भी गंवाए. दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे इन दोनों के दर्शनीय कैच लिए.

धवन ने कार्लोस ब्रैथवेट पर चौका जड़कर इस सत्र में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 32 गेंदें खेली. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इसके बाद भी रन बटोरना जारी रखा और दूसरे छोर से पंत ने उनका बराबर साथ दिया. कार्तिक ने अपने तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण से इनकी लय बिगाड़ने की कोशिश की लेकिन उनका प्रयास नाकाम रहा.

पंत ने रसेल की लगातार गेंदों पर कवर और डीप मिडविकेट क्षेत्र में चौका और छक्का लगाया. इससे धवन पर तेजी से शतक पूरा करने का दबाव बढ़ा क्योंकि लक्ष्य अब करीब था. नीतीश राणा की गेंद छह रन के लिए भेजने की कोशिश में सीमा रेखा पर कैच देने से पंत अर्धशतक से चूक गए लेकिन कोलिन इनग्राम (नाबाद 14) ने पीयूष चावला पर पहले चौका और फिर छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया और धवन को शतक से वंचित किया.

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की अर्धशतकीय पारी के बाद आंद्रे रसेल ने कैगिसो रबाडा के खिलाफ जंग में खुद को बेहतर साबित किया जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सात विकेट पर 178 रन बनाए. गिल ने 39 गेंदों पर 65 रन बनाकर केकेआर की पारी संवारी. उन्होंने रॉबिन उथप्पा (30 गेंदों पर 28) के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की. रसेल ने 21 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन की तूफानी पारी खेली. इनमें से 26 रन उन्होंने रबाडा की नौ गेंदों पर बनाए.

दिल्ली की तरफ से क्रिस मॉरिस, रबाडा और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए, लेकिन वह ईशांत शर्मा (21 रन देकर एक) थे जिन्होंने केकेआर पर शुरू में अंकुश लगाया. कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज ईशांत शर्मा ने जो डेन्ली को बोल्ड कर दिया. जो डेन्ली शून्य पर आउट हुए और कोलकाता ने बिना कोई रन बनाए अपना पहला विकेट गंवा दिया.

इसके बाद रॉबिन उथप्पा और शुभमन गिल ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रनों की पार्टनरशिप की. 9वें ओवर में कैगिसो रबाडा ने रॉबिन उथप्पा को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा कर कोलकाता की टीम को दूसरा झटका दे दिया. उथप्पा 28 रन बनाकर आउट हुए.

13वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने नीतीश राणा को बोल्ड करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरा झटका दे दिया. नीतीश राणा 11 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान उन्होंने केवल एक छक्का लगाया. 15वें ओवर में कीमो पॉल ने शुभमन गिल को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और कोलकाता को चौथा झटका दे दिया. गिल 39 गेंदों में 65 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाए. कोलकाता को पांचवां झटका कैगिसो रबाडा ने दिया. जब 16वें ओवर में उन्होंने कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक को शिखर धवन के हाथों कैच आउट करा दिया. कार्तिक 2 रन बनाकर लौटे.

19वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने आंद्रे रसेल (45) की तूफानी पारी का अंत करते हुए कोलकाता को छठा झटका दे दिया. आंद्रे रसेल ने 21 गेंदों में 45 रनों की पारी खेली. आखिरी ओवर में कीमो पॉल ने कार्लोस ब्रैथवेट (6) को आउट कर कोलकाता को सातवां झटका दे दिया. कार्लोस ब्रैथवेट (6) आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए. पीयूष चावला छह गेंदों पर दो चौके लगाकर 14 रनों पर नाबाद रहे. उनके साथ कुलदीप यादव दो रनों पर नाबाद लौटे. दिल्ली के लिए रबाडा, मॉरिस और पॉल ने दो-दो विकेट लिए. ईशांत को एक विकेट मिला.

दिल्ली ने कोलकाता को दी पहले बल्लेबाजी

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. दिल्ली ने अपनी टीम में एक बदलाव किया. संदीप लामिछाने के स्थान पर कीमो पॉल टीम में आए. वहीं कोलकाता ने तीन बदलाव किए. सुनील नरेन, हैरी गर्ने और क्रिस लिन को बाहर जाना पड़ा. इनके स्थान पर लॉकी फर्ग्यूसन, जो डेनले और कार्लोस ब्रैथवेट टीम में आए.

प्लेइंग इलेवन:

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कॉलिन इनग्राम, क्रिस मॉरिस, अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया, कीमो पॉल, कैगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा.

कोलकाता:  जो डेनली, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, प्रसिद्ध कृष्ण.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay