एडवांस्ड सर्च

आज चुनी जाएगी इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया, कौन लेगा धोनी की जगह

एम.एस.के प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बैठक के बाद दिन में तकरीबन दो बजे के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टीम का ऐलान करेगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 July 2019
आज चुनी जाएगी इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया, कौन लेगा धोनी की जगह Virat Kohli

  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन कल
  • धोनी की जगह विकेटकीपर के चयन पर होंगी नजरें
  • तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरा शुरू करेगा भारत

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन रविवार को किया जाएगा. इससे पहले टीम सेलेक्शन 19 जुलाई को होना था लेकिन प्रशासकों की समिति (COA) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच नए नियम को लेकर अस्पष्टता के कारण इसे दो दिन टाल दिया गया था. रविवार को एम.एस.के प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बैठक कर दिन में तकरीबन दो बजे के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टीम का ऐलान करेगी.

सीओए ने एक नया निमय निकाला है, जिसके तहत चयन समिति का कन्वेनर अब सचिव नहीं होगा. मुख्य चयनकर्ता के ऊपर ही सभी जिम्मेदारियां होंगी. वहीं चयन समिति को किसी भी तरह की मंजूरी के लिए सचिव या बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी.

वेस्टइंडीज जाएंगे कप्तान विराट कोहली

पहले चयन समिति को टीम चयन या वैकल्पिक खिलाड़ियों को चुनने के लिए सीईओ या सचिव की मंजूरी चाहिए होती थी. इसी नए नियम को लेकर बनी असंजस के कारण बीसीसीआई ने चयन समिति की बैठक को दो दिन के लिए स्थागित कर दिया था. पहले ऐसी खबरें थी कि कप्तान विराट कोहली सीमित ओवरों में आराम कर सकते हैं लेकिन कोहली ने साफ कर दिया है कि वह चयन के लिए उपलब्ध होंगे.

कौन होगा धोनी का विकल्प?

वर्ल्ड कप के बाद कई प्रकार की अटकलों का सामना कर रहे महेंद्र सिंह धोनी ने दो महीने क्रिकेट से दूर रहने का फैसला किया है. धोनी अगले दो महीनों के लिए पैरा सैन्य रेजिमेंट में शामिल हो रहे हैं. ऐसे में तय है कि ऋषभ पंत विंडीज जाएंगे, लेकिन दूसरे विकेटकीपर को लेकर दो-तीन नामों पर चर्चा हो सकती है. इनमें संजू सैमसन और ईशान किशन का नाम प्रमुख है.

तेज गेंदबाजों में किसे मिलेगा मौका?

कई नए चेहरों का आना तय माना जा रहा है, खासकर गेंदबाजी में. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है. तीनों अनुभवी गेंदबाजों की अनुपस्थिति चयन समिति को गेंदबाजी में बेंच स्ट्रैंथ को परखने और संभावित विकल्प तलाशने का मौका देगी. इस सूची में नवदीप सैनी प्रमुख हैं. वह वर्ल्ड कप में स्टैंड बाई में भी थी. खलील अहमद, आवेश खान, दीपक चाहर को विंडीज का टिकट मिलने की संभावना है.

धोनी का बड़ा फैसला- अगले 2 महीने टीम इंडिया नहीं, सैनिकों के साथ रहेंगे

ये हो सकते हैं ओपनिंग के दावेदार

बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल के आने की पूरी उम्मीद है. अब देखना होगा कि कोहली के चयन के लिए उपलब्ध होने की पुष्टि के बाद क्या चयनकर्ता वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा को आराम देते हैं या नहीं. न्यूजीलैंड दौरे गए पर गए शुभमन गिल का भी स्थान टीम में पक्का सा लग रहा है.

केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का टीम से बाहर जाना तय माना जा रहा है. इन दोनों के साथ विजय शंकर का नाम भी शामिल हो सकता है क्योंकि उनकी चोट की स्थिति को लेकर बोर्ड ने अब तक कोई अपडेट नहीं दिया है. शंकर को वर्ल्ड कप के दौरान चोट लगी थी.

टेस्ट टीम में इन खिलाड़ियों की हो सकती है वापसी

वहीं, अगर टेस्ट की बात की जाए तो टीम के सभी प्रमुख खिलाड़ी लौटेंगे. लगभग वही टीम देखने को मिल सकती है जो ऑस्ट्रेलिया में आखिरी सीरीज खेली थी. एक-दो बदलाव की उम्मीद की जा सकती है. मसलन, युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोटिल हैं. टेस्ट सीरीज तक वो फिट हो पाते हैं या नहीं इस पर अभी तक कुछ साफ नहीं है. लोकेश राहुल और मयंक को सलामी जोड़ी में देखा जा सकता है.

पृथ्वी अगर नहीं जाते हैं तो उनकी गैरमौजूदगी में तीसरे सलामी बल्लेबाज को ढूढ़ना चयन समिति के लिए माथापच्ची का काम हो सकता है. ऐसे में मुरली विजय को एक बार फिर मौका दिया जा सकता है. भारत को विंडीज में तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के अलावा दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay