एडवांस्ड सर्च

सेंचुरियन टी-20 में 6 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका, सीरीज 1-1 से बराबर

साउथ अफ्रीका ने कप्तान जे पी ड्यूमिनी के नाबाद 64 रनों की बदौलत यह जीत दर्ज की है. अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का निर्णायक मैच 24 फरवरी को केपटाउन में होगा.

Advertisement
aajtak.in
तरुण वर्मा सेंचुरियन, 22 February 2018
सेंचुरियन टी-20 में 6 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका, सीरीज 1-1 से बराबर कप्तान ड्यूमिनीने लगाया अर्धशतक

सेंचुरियन टी-20 में साउथ अफ्रीका ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से मात दी है. इसी के साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर करते हुए अपनी उम्मीदें भी कायम रखी हैं.

सेंचुरियन में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में टारगेट का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने 8 बॉल रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीका ने कप्तान जे पी ड्यूमिनी के नाबाद 64 रनों की बदौलत यह जीत दर्ज की है. अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का निर्णायक मैच 24 फरवरी को केपटाउन में होगा.

साउथ अफ्रीका की तरफ से हेनरिक क्लासेन ने 30 गेंदों में ताबड़तोड़ 69 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान जेपी डुमिनी ने 40 बॉल में नाबाद 64 रन बनाए और छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. भारत की ओर से जयदेव उनादकट को 2 विकेट और पंड्या-शार्दुल को 1-1 विकेट हासिल हुआ.

स्कोरबोर्ड LIVE

धोनी-पांडे की बदौलत भारत ने अफ्रीका को दिया 189 का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 188 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा. टीम इंडिया की तरफ से मनीष पांडे ने अपने टी-20 करियर की दूसरी फिफ्टी जड़ते हुए शानदार 79 रनों की पारी खेली. जबकि एमएस धोनी ने भी दूसरी टी-20 फिफ्टी ठोकते हुए ताबड़तोड़ 52 रन बनाए.

भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को जूनियर डाला ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और एलबीडब्लू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद, सुरेश रैना (30) ने शिखर धवन (24) के साथ 44 रनों की साझेदारी की, लेकिन साउथ अफ्रीका के कप्तान जे पी डुमिनी ने इस साझेदारी को जमने नहीं दिया. डुमिनी की गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश में धवन फरहान बेहार्डियन के हाथों लपके गए.

धवन के आउट होने के बाद रैना का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली (1) की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. वह डाला की गेंदबाजी में फंस कर रह गए और गेंद विकेट के पीछे खड़े हेनरिक क्लासेन के हाथों में थमा बैठे.

एजेंसी के मुताबिक भारतीय टीम ने 45 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में पांडे उम्मीद की किरण बनकर मैदान पर उतरे. उन्होंने मंझी हुई बल्लेबाजी के दम पर रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की और टीम को 90 के स्कोर तक पहुंचाया.

हालांकि, यहां अपनी लय तलाश रहे रैना को फेहुलकवायो ने 90 के स्कोर पर ही एलबीडब्लू आउट कर भारत का चौथा विकेट भी गिरा दिया. पांडे ने इस बीच, 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेने के साथ ही अपने टी-20 करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया.

पांडे ने इसके बाद धोनी के साथ यहां से टीम की पारी को संभाला 98 रनों की शानदार साझेदारी कर 20 ओवरों में टीम का स्कोर 188 तक पहुंचाया. धोनी और पांडे नाबाद रहे.

इस पारी में पांडे ने 48 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए, वहीं धोनी ने भी अपने टी-20 करियर दूसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 28 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाए. इस पारी में साउथ अफ्रीका के लिए जूनियर डाला ने दो विकेट लिए, वहीं डुमिनी और फेहुलकवायो को एक-एक सफलता मिली.

दूसरे टी-20 मैच में भी भारत को मिली पहले बल्लेबाजी

साउथ अफ्रीका के कप्तान जे पी डुमिनी ने लगातार दूसरे मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारतीय टीम ने एक बदलाव किया. जसप्रीत बुमराह के पेट में तकलीफ है, लिहाजा शार्दुल ठाकुर को मौका दिया गया. साउथ अफ्रीका ने कोई बदलाव नहीं किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay