एडवांस्ड सर्च

एश‍िया कप T20: महामुकाबले में टीम इंडिया की शानदार जीत, पाक पांच विकेट से पस्त

एशिया कप के हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हो रहा है. मीरपुर में हो रहे इस मैच में भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ सातवें टी20 मैच में उतरी है. पाकिस्तान को पहले पांच वनडे मैचों में मात दे चुकी टीम इंडिया ने इस मैच में भी दमदार खेल दिखाया.

Advertisement
aajtak.in
सूरज पांडेय नई दिल्ली, 28 February 2016
एश‍िया कप T20: महामुकाबले में टीम इंडिया की शानदार जीत, पाक पांच विकेट से पस्त विराट कोहली और युवराज सिंह की अच्छी बैटिंग

एशिया कप के सुपरहिट मुकाबले में टीम इंडिया ने शनिवार को पाकिस्तान पर शानदार जीत दर्ज की है. महामुकाबले में PAK पांच विकेट से पस्त हो गया, वहीं 49 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले विराट कोहली मैन ऑफ द मैच चुने गए. इस जीत के बाद देशभर में उत्साह का महौल है. फैंस ढोल-नगाड़े और आतिशबाजी के साथ जीत का जश्न मना रहे हैं.

मीरपुर में मैच की शुरुआत से ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान पर अपनी पकड़ बना ली थी. टॉस जीतकर टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. जबकि मैच के शुरुआती ओवरों में भी पाकिस्तानी टीम लड़खड़ा गई. भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान की पारी को संभलने का एक भी मौका नहीं दिया और उन्हें 83 रनों पर समेट दिया.

हालांकि, 84 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को भी पाकिस्तान ने शुरुआती झटके दिए, लेकिन फिर युवराज सिंह और विराट कोहली की जोड़ी पिच पर अड़ गई और जीत की राह आसान बनाई.

मो. आमिर की दमदार बॉलिंग
पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने पेस बॉलिंग का बेहतरीन नमूना पेश करते हुए आठ रनों पर ही टीम इंडिया के तीन विकेट गिरा दिए. हालांकि वह युवराज सिंह और विराट कोहली के कवच को नहीं भेद पाए. पंद्रहवें ओवर में मोहम्मद समी ने कोहली और पंड्या के विकेट झटककर पाकिस्तान को वापसी की आस दिखाई, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

पंड्या के बाद आए कप्तान धोनी ने टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया और वहाब रियाज की गेंद पर शानदार चौका जड़कर टीम इंडिया को पांच विकेट से जीत दिला दी.

समी ने झटके लगातार विकेट
पाकिस्तान की तरफ से पंद्रहवां ओवर लेकर आए तेज गेंदबाज मोहम्मद समी ने पहली ही गेंद पर अर्धशतक से सिर्फ एक रन दूर बैटिंग कर रहे विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू कर दिया. विराट के बाद क्रीज पर आए हार्दिक पंड्या बस दो गेंद ही खेल सके और मोहम्मद हफीज को कैच थमाकर वापस पवेलियन लौट गए.

कोहली-युवी ने संभाली भारत की पारी
जल्दी-जल्दी तीन विकेट खोकर संकट में आई भारतीय टीम को विराट कोहली और युवराज सिंह ने संभाला. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 11.3 ओवरों में 68 रनों की साझेदारी की. हालांकि जब टीम इंडिया जीत के बेहद करीब थी तभी मोहम्मद समी ने कोहली को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया.

टीम इंडिया पर टूटा आमिर का कहर
मोहम्मद आमिर ने जबरदस्त फास्ट बॉलिंग का नमूना पेश करते हुए इंडियन टॉप ऑर्डर को झकझोर कर रख दिया. पहले ओवर में दो विकेट लेने के बाद उन्होंने अपने अगले ओवर में सुरेश रैना को वहाब रियाज के हाथों कैच आउट करवाकर दो अंकों में पहुंचने से पहले ही टीम इंडिया का तीसरा विकेट भी गिरा दिया.

आमिर ने दिखाया अपना जलवा
रोहित को आउट करने के बाद आमिर ने दो गेंदों बाद ही दूसरे ओपनर अजिंक्य रहाणे को भी एलबीडब्ल्यू कर टीम इंडिया का स्कोर 2 रनों पर दो विकेट कर दिया. इससे पहले आमिर ने खतरनाक तरीके से मैच की शुरुआत की और उनके द्वारा फेंकी गई पारी की पहली ही गेंद पर जबरदस्त अपील से बचे रोहित शर्मा अगली गेंद पर एलबीडब्लू होकर पैवेलियन लौट गए.

पंड्या ने समेटी पाक की पारी
भारतीय खेमे से 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर पंड्या ने मोहम्मद आमिर को बोल्ड कर पाकिस्तान की पारी 83 रनों पर समेट दी. इससे पहले इसी ओवर की दूसरी गेंद पंड्या ने मोहम्मद समी को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर पाक को नौवां झटका दिया था.


देखें स्कोर

जडेजा ने दिए PAK को झटके
सोलहवां ओवर लेकर आए रविंद्र जडेजा ने अच्छा खेल रहे सरफराज अहमद को क्लीन बोल्ड कर दिया. 70 रनों पर गिरा पाक का आठवां विकेट. इससे पहले रविंद्र जडेजा ने ही वहाब रियाज को एलबीडब्ल्यू आउट कर पाकिस्तान कोे सातवां झटका दिया था. स्वीप करने के चक्कर में आउट हुए वहाब. 52 के कुल योग पर गिरा पाक का सातवां विकेट.

चला युवराज-जडेजा का जादू
युवी के ओवर की आखिरी गेंद पर तेजी से दो रन चुराने के चक्कर में पाक कप्तान शाहिद अफरीदी भी रनआउट होकर वापस लौट गए. स्क्वायर लेग पर शॉट जमाकर एक रन पूरा करने के बाद दूसरे रन के लिए अपनी ही कॉ़ल की बलि चढ़े अफरीदी. जडेजा ने तेजी से भागकर सटीक थ्रो फेंका जिस पर धोनी ने बिजली की फुर्ती दिखाते हुए अफरीदी को रनआउट कर दिया. इससे पहले युवराज सिंह ने इस ओवर की अपनी पहली ही गेंद पर खतरनाक उमर अकमल को एलबीडब्ल्यू आउट कर पाकिस्तान का पांचवां विकेट भी गिराया था. 36 रनों पर गिरा पाक का पांचवां विकेट.

लगातार गिरे पाक के विकेट
अपना पहला ओवर लेकर आए हार्दिक पंड्या ने शोएब मलिक को धोनी के हाथों कैच कराकर पाक का चौथा विकेट गिराया. इससे पहले शोएब मलिक के साथ गलतफहमी में रनआउट हुए खुर्रम मंजूर, विराट ने अच्छी फील्डिंग का नमूना पेश करते हुए डायरेक्ट हिट से लिया खुर्रम का विकेट.

जल्दी-जल्दी गिरे पाक के विकेट
अपना पहला ओवर मेडेन डाल चुके यंग पेसर जसप्रीत बुमराह ने अपने दूसरे ओवर में शरजील को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर पाकिस्तान को दूसरा झटका दिया. 22 रन पर गिरा पाक का दूसरा विकेट. इससे पहले, पहला ओवर लेकर आए आशीष नेहरा ने चौथी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट करा दिया. नेहरा की इस गेंदबाजी पर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने लगातार ट्वीट किए.

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, आशीष नेहरा, हार्दिक पंड्या, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह.

पाकिस्तान
खुर्रम मंजूर, शरजील खान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (विकेकीपर), उमर अकमल, शाहिद अफरीदी (कप्तान), वहाब रियाज, मोहम्मद समी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आमिर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay