एडवांस्ड सर्च

WC Warm-up: इन 4 कारणों से टीम इंडिया ने कीवियों के आगे टेके घुटने

कीवियों के खिलाफ इस हार से वर्ल्ड कप जीतने का सपना लेकर आने वाली विराट ब्रिगेड की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. इस हार से भारतीय टीम की तैयारियों की पोल खुल गई.

Advertisement
aajtak.in
तरुण वर्मा लंदन, 27 May 2019
WC Warm-up: इन 4 कारणों से टीम इंडिया ने कीवियों के आगे टेके घुटने Virat Kohli

स्टार खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 विकेट से मात खा गई. कीवियों के खिलाफ इस हार से वर्ल्ड कप जीतने का सपना लेकर आने वाली विराट ब्रिगेड की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. इस हार से भारतीय टीम की तैयारियों की पोल खुल गई. टीम इंडिया को जैसी शुरुआत की उम्मीद थी, वैसा नहीं हो पाया. ये तो रवींद्र जडेजा थे, जिनके अर्धशतक (54 रन)  की बदौलत भारत 150 के पार जा पाई. टीम इंडिया 39.2 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट हो गई और न्यूजीलैंड को 180 का टारगेट मिला. भारत का एक समय 100 रनों तक जाना मुश्किल रहा था लेकिन रवींद्र जडेजा ने अंत में 50 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेल टीम की लाज बचाई. इसमें कुलदीप यादव (19) ने भी उनका अच्छा साथ दिया.

आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया की हार के कारणों पर:

1. रोहित और धवन का फेल होना: इस मैच में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. जिस बात की चिंता भारतीय बल्लेबाजों को लेकर हो रही थी वो अभ्यास मैच में सही साबित हुई. ट्रेंट बोल्ट की स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज नाचते रहे. शुरुआत रोहित शर्मा (2) से हुई जो बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. शिखर धवन (2) भी बोल्ट का शिकार बने. बोल्ट ने अपने पहले स्पैल में रोहित, शिखर और राहुल को पवेलियन भेज दिया जो बादलों से भरे मौसम में निर्णायक साबित हुआ. बल्लेबाजों में फुटवर्क की कमी साफ दिखी. बोल्ट ने रोहित को बेहतरीन स्विंग पर आउट किया जबकि धवन बल्ले के अंदरूनी हिस्से पर बाउंस होती गेंद लगने से पवेलियन लौटे.

2. विराट कोहली का आउट होना: कप्तान विराट कोहली (24 गेंद में 18 रन) को कोलिन डि ग्रैंडहोम ने ऑफ कटर से आउट किया. ग्रैंडहोम की गेंद पर कोहली गच्चा खा कर बोल्ड हो गए. कोहली अगर क्रीज पर खड़े रहते तो तस्वीर अलग हो सकती थी. कोहली के आउट होने के बाद दबाव मिडिल ऑर्डर पर आ गया.

3. नहीं चले धोनी और पंड्या: मध्यक्रम लड़खड़ाने के बाद धोनी और पंड्या क्रीज पर थे. हार्दिक पंड्या (37 गेंद में 30 रन) ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिये 38 रन जोड़े. धोनी (42 गेंद में 17 रन) की पारी टिम साउदी ने समाप्त की, वह शॉर्ट मिड विकेट पर कैच आउट हुए. वह क्रीज पर सहज नहीं दिखे और साझेदारी के दौरान स्ट्राइक रोटेट करने में भी विफल रहे. जिमी नीशाम (तीन ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट) ने हार्दिक पंड्या का विकेट झटका. परिस्थितियों को देखते हुए हार्दिक को धोनी से पहले बल्लेबाजी के लिये भेजा गया था.

4. गेंदबाजों का फ्लॉप शो: जिस पिच पर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को पैर जमाने तक का मौका नहीं दिया उसी पिच पर बुमराह, भुवनेश्वर और शमी कुछ खास नहीं कर पाए. यही हाल स्पिन गेंदबाजों का भी रहा. केन विलियमसन और रॉस टेलर ने 114 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को मैच से बाहर कर दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay