एडवांस्ड सर्च

दोहरे शतक से चूके राहुल, तीसरे दिन भारत का स्कोर 391/4

चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 391 रन बना लिए हैं.

Advertisement
aajtak.in
अमित रायकवार चेन्नई, 18 December 2016
दोहरे शतक से चूके राहुल, तीसरे दिन भारत का स्कोर 391/4 चेन्नई टेस्ट का तीसरा दिन

चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 391 रन बना लिए हैं. करुण नायर 71 और मुरली विजय 17 रन बनाकर नॉटआउट लौटे. इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इस आधर पर अभी भी भारतीय टीम 86 रन पीछे है. इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड, मोईन अली, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट झटके.

लोकेश राहुल रहे टॉप स्कोरर
खेल का तीसरा दिन लोकेश राहुल के नाम रहा. राहुल महज एक रन से अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाने से चूके. उन्हें 199 के स्कोर आदिल राशिद ने आउट किया. राहुल ने 311 गेंदों पर 199 रन बनाए. राहुल ने अपनी पारी में 16 चौके और 3 छक्के जड़े. उन्होंने 171 गेंदों में करियर का चौथा शतक लगाया, जबकि 96 गेंदों में दूसरी फिफ्टी पूरी की थी. नायर के साथ राहुल ने 161 रनों की साझेदारी की.

चेन्नई टेस्ट मैच का तीसरा दिन
चेन्नई टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने शनिवार के स्कोर 60 रन से आगे खेलना शुरू किया. लोकेश राहुल (30) और पार्थिव पटेल (28) ने शुरुआत से इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बनाया और मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट्स खेले. इस दौरान दोनों ने हाफ सेंचुरी लगाई. लेकिन लंच के कुछ समय पहले शानदार बल्लेबाजी कर रहे पार्थिव पटेल को मोईन अली अपने जाल में फंसाने में कामयाब रहे. पटेल ने मोईन को आगे निकलकर मिडविकेट के ऊपर से मारने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. पटेल ने 112 गेंदों में सात चौकों की मदद से 71 रन बनाए. पार्थिव-राहुल के बीच 152 रन की साझेदारी की. लंच तक टीम इंडिया ने एक विकेट पर 173 रन बना लिए. लोकेश राहुल (89) और चेतेश्वर पुजारा (11) पर नाबाद रहे. दोनों के बीच 21 रनों की साझेदारी हुई.

लंच के बाद पुजारा और कोहली हुए आउट
लंच के बाद टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, शानदार फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा 16 के स्कोर पर एक खराब शॉट खेले और अपना विकेट दे बैठे. उन्हें बेन स्टोक्स ने आउट किया. राहुल और पुजारा के बीच 29 रनों की साझेदारी हुई. कप्तान विराट कोहली से सुनील गावस्कर का 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद थी, लेकिन वो भी 15 रन बनाकर आउट हुए. कोहली को स्टुअर्ट ब्रॉड ने आउट किया. टी-ब्रेक के बाद लोकेश राहुल ने करुण नायर के साथ टीम इंडिया की पारी को तीन विकेट पर 256 रन से आगे बढ़ाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को अच्छी स्थिति मे ला दिया. राहुल ने करुण नायर के साथ 161 रन की साझेदारी की और स्कोर को 350 के पार पहुंचा दिया. लेकिन राहुल 199 रन पर आउट हो गए. टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में 135 रन बनाए.

सस्ते में निपटे कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहली पारी में सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह वो सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुनील गावस्कर (774 रन) का 45 साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए. लेकिन कोहली के पास दूसरी पारी में इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. कोहली पिछले मैच में ही एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. भारतीय फैंस को कोहली से एक बड़ी पारी की दरकार है.

चेन्नई टेस्ट का दूसरा दिन
खेल के दूसरे दिन भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने खूब दम दिखाया. खासकर पुछ्ल्ले बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को बड़े स्कोर तक पहुंचने में अहम योगदान दिया. इंग्लैंड ने दूसरे अपनी पारी को 284 के स्कोर से आगे बढ़ाया लेकिन अभी सिर्फ तीन ही जुडे थे कि अश्विन ने बेन स्टोक्स (6) को आउट कर भारतीय टीम में खुशी लहर दौड़ा दी. इसके कुछ देर बाद जॉस बटलर (5) के स्कोर पर ईशांत शर्मा ने पवेलियन की राह दिखाई. इस तरह इंग्लैंड के 300 के स्कोर पर छह विकेट गिरे. कुछ देर बाद तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शतकवीर मोईन अली को 146 के स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया.

डॉसन और राशिद ने खेली शानदार पारी
इसके बाद लियाम डॉसन और आदिल राशिद ने लंच तक 31 रन जोड़कर कोई विकेट नहीं गिरने दिया. लंच तक इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 352 रहा. लियाम डॉसन (27) और आदिल राशिद (8) नाबाद लौटे. दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का डट कर सामना किया और स्कोर को 400 के पार पहुंचा दिया. दोनों के बीच 108 रन की की साझेदारी हुई. आखिरी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने राशिद को आउट किया और भारतीय टीम को आठवीं सफलता दिलाई. इंग्लैंड की पारी लंबे इंतजार के बाद 477 रन पर सिमटी. लियाम डॉसन 66 रन बनाकर नाबाद लौटे. रवींद्र जडेजा ने तीन, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने दो-दो विकेट, वहीं आर अश्विन और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया.

चेन्नई टेस्ट मैच का पहला दिन
चेन्नई टेस्ट मैच का पहला दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज मोईन अली के नाम रहा. अली ने अपने टेस्ट करियर का 5वां शतक लगाया. इस मुकाबल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन उनकी शुरुआत बेहद खराब रही. इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स 1 के स्कोर तेज गेंजबाज ईशांत शर्मा ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराया. इंग्‍लैंड की टीम ने पहले सेशन में धीमी बल्‍लेबाजी की. 29 ओवर्स में महज 68 रन बने. पहले 10 ओवर में तो महज 13 रन बने थे. इसके कुछ देर बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक को रवींद्र जडेजा ने 10 के स्कोर पर पवेलियन भेजा. दो विकेट जल्दी आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी को जो रूट और मोईन अली ने संभला. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 146 रनों की साझेदारी हुई. रूट अपने करियर का 12वां शतक लगाने से चूक गए. उन्हें भी जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई.

मोईन अली ने जड़ा शतक
एक छोर पर मोईन अली जबरदस्त बल्लेबाजी करते रहे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया और अपनी टीम को मुश्किल ने निकाला. अली और जानी बेयरस्टो के बीच चौथे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 86 रनों की साझेदारी हुई. जानी बेयरस्टो 49 के स्कोर पर जडेजा का शिकार हुए.

दोनों टीमों ने किए बदलाव
इस मुकाबले में दोनों ही टीमों ने प्लेइंग इलेवन में दो-दो बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और क्रिस वॉक्‍स की जगह लियाम डॉसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ली है. इसके अलावा भारतीय टीम में भुवेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और जयंत यादव की जगह अमित मिश्रा को टीम में शामिल किया गया है.

भारत का पलड़ा है भारी
दोनों ही टीमों के बीच एक बार फिर से जबरदस्त मुकाबला देखने की उम्मीद की जा रही है. इस मैदान पर इंग्लैंड ने आठ टेस्ट खेले हैं, जिसमें उसे तीन टेस्ट में जीत मिली है और चार में हार. इसके अलावा भारत ने यहां 31 में से 13 टेस्ट जीते हैं.

कोहली तोड़ सकते हैं गावस्कर का रिकॉर्ड
इस मुकाबले में कप्तान कोहली का इंतजार एक नया कीर्तिमान कर रहा है. अगर विराट इस मैच में 135 रन बनाते हैं तो वो एक सीरीज में सुनील गावस्कर द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों 774 के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर अपनी पदार्पण सीरीज में 774 रन बनाए थे. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक चार मैचों की सात पारियों में दो शतकों की मदद से 640 रन बनाए हैं और उनका औसत 128.00 है.

कपिल से आगे निकल सकते हैं अश्विन
भारतीय टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन शानदार फॉर्म में हैं. वो अबतक चार टेस्ट मैच में 27 विकेट झटक चुके हैं. जिसमें पारी में पांच विकेट तीन बार और टेस्ट में 10 विकेट एक बार शामिल हैं. अश्विन के पास एक कैलेंडर वर्ष में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज कपिल देव का सर्वाधिक 75 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है. कपिल ने 1983 में 18 मैचों में 75 विकेट हासिल किए थे, जबकि अश्विन ने 11 मैचों में 71 विकेट ले लिए हैं. चेन्नई वैसे भी अश्विन का घरेलू मैदान है और इस मैदान में 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 12 विकेट हासिल किए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay