एडवांस्ड सर्च

Advertisement
भारत-इंग्लैंड क्रिकेट 2018

दूसरे दिन का खेल खत्म, पहली पारी में 107 पर ढेर हुई टीम इंडिया

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है.
दूसरे दिन का खेल खत्म, पहली पारी में 107 पर ढेर हुई टीम इंडिया IND VS ENG
aajtak.in [Edited By: तरुण वर्मा]लंदन (इंग्लैंड), 10 August 2018

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन (29) ने बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 23 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके.  

स्कोरबोर्ड LIVE

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक खूबसूरत गेंद पर मुरली विजय बोल्ड हो गए. मुरली जब आउट हुए तो उस समय टीम इंडिया और विजय का खाता भी नहीं खुला था. 7वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने लोकेश राहुल को भी पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका भी दे दिया. लोकेश राहुल 8 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 14 गेंदों की पारी में 2 चौके लगाए.

बारिश के बाद जब पुजारा 9वें ओवर में रन आउट हुए तो टीम इंडिया की मुश्किलें और भी बढ़ गई. बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरू हुआ लेकिन केवल दो ओवरों का ही खेल हो पाया. इस दौरान भारत ने चेतेश्वर पुजारा (1) के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया. उन्हें ओली पोप ने रन आउट किया.

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा, जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. कोहली 23 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 57 गेंदों की पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए. हार्दिक पंड्या के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया.

पंड्या 11 रन बनाकर आउट हुए. विकेटों का गिरना यहीं नहीं रुका. इसके बाद दिनेश कार्तिक भी 1 रन बनाकर चलते बने. उन्हें सैम कुरेन ने बोल्ड कर दिया. अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर एंडरसन का शिकार बने.

इंग्लैंड ने भारत को दी पहले बैटिंग की चुनौती

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं. शिखर धवन और उमेश यादव की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को शामिल किया गया है. इंग्लैंड की तरफ से ओली पोप टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे. उन्हें डेविड मलान के स्थान पर लिया गया है. अदालती कार्रवाई के कारण टीम से बाहर होने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में रखा गया है.

पहले दिन के खेल पर फिर था पानी

लार्ड्स टेस्ट के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. लंदन में काफी देर तक रुक-रुक कर बारिश हुई, जिसके कारण पहले दिन टॉस भी नहीं हो पाया.

मैच अधिकारियों ने निर्धारित समय से आधा घंटा पहले ही लंच ब्रेक लेने का फैसला किया था. लंच के बाद भी लगातार बारिश होती रही जिसके कारण खेल शुरू नहीं हो पाया.

चाय के ब्रेक का समय खत्म होने के बाद मौसम कुछ साफ हुआ और बारिश हल्की हुई. अंपायरों ने इस दौरान बाहर आकर मैदानकर्मियों के साथ बात भी की जो कवर्स के ऊपर से लगातार पानी हटा रहे थे.

अंपायरों ने इस दौरान तीन बार मैदान का निरीक्षण किया. आखिरी निरीक्षण के दौरान तक बादल छाए हुए थे और रोशनी कम थी. अंपायरों ने खेलने लायक स्थिति न देख दिन का खेल खत्म करने का फैसला लिया.

लॉर्ड्स में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें तो वह बेहद खराब रहा है. इस मैदान पर भारतीय टीम ने 17 टेस्ट मैच खेले हैं. इन 17 मैचों में से इंग्लैंड की टीम ने 11 मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो भारतीय टीम सिर्फ 2 बार ही जीत सकी है. वहीं 4 बार टेस्ट मैच ड्रॉ रहा.

लॉर्ड्स में बराबरी के लिए बेताब टीम इंडिया, लेकिन ये आंकड़े हैं डरावने

लॉर्ड्स में टीम इंडिया को सिर्फ दो जीत मिली है. साल 1986 में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लिश टीम को 5 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. इसके 28 साल बाद वर्ष 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मेजबान को 95 रनों से शिकस्त दी थी.

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड

आंकड़ों की बात करें, तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 118 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिनमें से भारत ने 25 टेस्ट जीते हैं, जबकि उसे 44 में हार का सामना करना पड़ा है. 49 टेस्ट ड्रॉ रहे.

इंग्लैंड की धरती पर परिणाम की बात करें, तो अब तक दोनों के बीच 58 टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से भारत को सिर्फ 6 में जीत हासिल हुई, जबकि 31 में इंग्लैंड ने बाजी मारी. 21 टेस्ट ड्रॉ रहे.

इंग्लैंड में भारतीय टीम का प्रदर्शन

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के नतीजे देखें, तो भारत ने आखिरी बार 2007 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया था. इसके बाद 2011 में भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 0-4 से गंवाई थी. 2014 में भी उसे इंग्लैंड के हाथों 1-3 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. वह सीरीज 5 टेस्ट मैचों की थी.

भारतीय टीम को इंग्लैंड की धरती पर तीन टेस्ट सीरीज में ही सफलता (1971, 1986 और 2007) मिली है, एक ड्रॉ (2002) के अलावा बाकी सारी सीरीज भारत ने गंवाई है.

प्लेइंग इलेवन-

भारत

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

इंग्लैंड

जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ड ब्रॉड, क्रिस वोक्स.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay