एडवांस्ड सर्च

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में भी भारत को सात विकेट से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे ब्रिसबेन में खेला जा रहा है. सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से पीछे है.

Advertisement
सूरज पांडेयनई दिल्ली, 15 January 2016
ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में भी भारत को सात विकेट से हराया जॉर्ज बेली

भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की मेहनत पर पानी फेर दिया. गाबा में हुए दूसरे वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात दे दी. कंगारुओं ने इस मैच को सात विकेट से जीता. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए. जवाब में खेलने उतरे कंगारुओं ने शीर्ष क्रम के

उमेश ने किया स्मिथ का शिकार
उमेश यादव ने स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया. 244 के कुल स्कोर पर गिरा ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट.

जीत के करीब पहुंचे ऑसीज
ऑस्ट्रेलिया ने चालीस ओवरों में 239 रन बना लिए हैं. कंगारुओं को ये मैच जीतने के लिए बाकी बची 60 गेंदों में 70 रनों की और जरूरत है, जबकि आठ विकेट उनके हाथ में हैं. कप्तान स्मिथ 46 जबकि जॉर्ज बेली 38 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

क्रिकेट स्कोर

200 के पार पहुंची कंगारू टीम
शॉन मार्श और आरोन फिंच द्वारा दी गई शानदार शुरुआत पर जॉर्ज बेली और स्टीव स्मिथ की सूझबूझ भरी बैटिंग के चलते ऑस्ट्रेलिया ने 36 ओवरों में 200 का आंकड़ा पार कर लिया है. 36 ओवरों के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 204 रन बना लिए हैं.

कोहली ने लपका मार्श का कैच
विराट कोहली ने ईशांत शर्मा की गेंद पर शॉन मार्श का कैच लपककर कंगारुओं को दूसरा झटका दिया. 166 के कुल स्कोर पर आउट होने से पहले मार्श ने 71 रनों का योगदान दिया.

जडेजा ने दिलाया ब्रेकथ्रू
स्पिनर रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया को ब्रेकथ्रू दिलाते हुए आरोन फिंच को रहाणे के हाथों कैच आउट कराया. 145 के कुल स्कोर पर 71 रन बनाकर आउट हुए फिंच. फिंच के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं कप्तान स्टीव स्मिथ.

फिंच-मार्श ने दिलाई ठोस शुरुआत
कंगारू ओपनर शॉन मार्श और आरोन फिंच ने 309 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ठोस शुरुआत की है. इन दोनों ने मिलकर पहले 21 ओवरों में 109 रन जोड़ लिए हैं. उमेश यादव पर लगातार चौका और छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा करने वाले फिंच 52 जबकि मार्श 47 रन बनाकर खेल रहे हैं.

क्रिकेट स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के 50 रन पूरे
दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलियाई ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने 50 रन 13 ओवर में पूरे कर लिए. हालांकि कंगारुओं की यह शुरुआत बेहद धीमी है लेकिन कोई विकेट न गिरने की वजह से टीम इंडिया के लिए चिंता का कारण है.

लय में दिख रहे हैं फिंच
बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनरों फिंच और शॉन मार्श ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले पांच ओवरों में 25 रन जोड़ लिए हैं. फिंच 12 जबकि मार्श 8 रन बनाकर खेल रहे हैं.

टीम इंडिया की पारी
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के शानदार शतक और अजिंक्य रहाणे की 89 रनों की पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 308 रनों का स्कोर खड़ा किया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए फॉकनर ने 2 जबकि हैस्टिंग्स, बोलैंड और पेरिस ने एक-एक विकेट लिया.

हैस्टिंग्स का शानदार लास्ट ओवर
पारी का आखिरी ओवर फेंक रहे हैस्टिंग्स ने ओवर की आखिरी गेंद पर रविंद्र जडेजा को रन आउट कर टीम इंडिया को 308 के कुल स्कोर पर रोक लिया.

क्रिकेट स्कोर

हैस्टिंग्स का शिकार बने अश्विन
जॉन हैस्टिंग्स ने रविचंद्रन अश्विन को बोलैंड के हाथों कैच कराया.

फॉकनर ने झटका पांडेय का विकेट
जेम्स फॉकनर ने रहाणे के बाद मनीष पांडेय को भी आउट कर टीम इंडिया को आखिरी के ओवर्स में तेजी से रन जुटाने से रोका. 302 के कुल स्कोर पर आउट हुए पांडेय.

स्मिथ को कैच थमाकर लौटे रहाणे
अजिंक्य रहाणे ने 89 रन के निजी स्कोर पर फॉकनर की गेंद को सीधे स्मिथ के हाथों में खेल दिया. 298 के कुल स्कोर पर आउट हुए रहाणे.

धोनी लौटे वापस
टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बोलैंड की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमाकर पैवेलियन लौट गए हैं. 46 ओवरों के खेल के बाद टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 276 रन बना लिए हैं.

क्रिकेट स्कोर

रन आउट हुए रोहित
रहाणे ने फॉकनर की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद को ढीले हाथों से गेंदबाज की दिशा में ड्राइव किया था जो फॉकनर के हाथ से लगकर नॉनस्ट्राइकर एंड के लेग स्टंप से टकरा गई. क्रीज के बाहर खड़े रोहित शर्मा रनआउट हो गए.

'रनवीर' बने रहाणे
सीरीज के पहले मैच में बैटिंग ना कर पाने वाले अजिंक्य रहाणे ने आज बैटिंग का मौका मिलते ही पचासा ठोंक दिया. रहाणे ने फॉकनर की गेंद पर दो रन लेने के साथ ही 49 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. रहाणे और रोहित के दम पर टीम इंडिया ने 41 ओवरों में 239 रन बना लिए हैं.

रिकॉर्ड बनाते रोहित
रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी से तमाम रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए. रोहित का ये शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 20वीं पारी में आया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कम पारियों में पांच शतक मारने का रिकॉर्ड सचिन के नाम था. सचिन ने 21 पारियों में ये कारनामा किया था.

रोहित ने लगाया लगातार दूसरा शतक
रोहित शर्मा ने पेरिस की गेंद पर सिंगल लेकर अपना लगातार दूसरा शतक पूरा किया. रोहित ने 111 गेंदों में आठ चौके और तीन छक्कों की मदद से अपना दसवां शतक ठोंका. इसके साथ ही टीम इंडिया ने 37 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 205 रन बना लिए हैं.

जम गए रोहित-रहाणे
विराट कोहली के रनआउट होने के बाद क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणे ने ओपनर रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाल लिया है. इन दोनों ने अबतक नौ ओवरों में 49 रनों की साझेदारी की है. जिसके दम पर भारत ने 33 ओवरों के बाद दो विकेट के नुकसान पर 183 रन बना लिए हैं.

क्रिकेट स्कोर

कोहली रन आउट
बोलैंड की गेंद पर दो रन लेने के प्रयास में विराट कोहली रन आउट हो गए. आउट होने से पहले कोहली ने 67 गेंदों पर 59 रन बनाए.

कोहली के पचास
विराट कोहली ने फॉकनर की गेंद पर चौका जड़कर अपना पचासा पूरा किया. इसके साथ ही 22 ओवरों के बाद टीम इंडिया का स्कोर है 110 रन एक विकेट के नुकसान पर.

टीम इंडिया का शतक
कोहली ने रिचर्ड्सन की गेंद पर सिंगल लेकर भारत के स्कोर को तीन अंकों में पहुंचाया. टीम इंडिया ने 21वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार किया.

रोहित ने जड़ा पचासा
रोहित शर्मा ने पिछले मैच की अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए इस मैच में भी पचासा जड़ दिया है. रोहित ने 61 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया.

कोहली-रोहित पर दारोमदार
पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद क्रीज पर आए विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम की पारी संभाल ली है. इन दोनों ने पहले दस ओवर खत्म होने तक टीम का स्कोर 47 रन पहुंचा दिया है.

विकेट के पीछे लपके गए धवन
पेरिस द्वारा फेंके जा रहे पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर लय में दिख रहे ओपनर शिखर धवन अगली ही गेंद पर विकेट के पीछे मैथ्यू वेड को कैच थमाकर पैवेलियन लौट गए.

टॉस
भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है.

देखें लाइव स्कोरकार्ड

टीमें इस प्रकार हैं

भारत
शिखर धवन , रोहित शर्मा , विराट कोहली , अजिंक्य रहाणे , मनीष पांडेय, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा , रविचंद्रन अश्विन , ईशांत शर्मा , उमेश यादव , बरिंदर सरन

ऑस्ट्रेलिया
शॉन मार्श, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) जेम्स फॉकनर, केन रिचर्डसन, जॉन हैस्टिंग्स, जोएल पेरिस, स्कॉट बोलैंड.

जब बेकार गई थी रोहित की पारी
पहले वनडे में रोहित शर्मा ने 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी. हालांकि इसके बाद भी टीम इंडिया ये मैच हार गई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay