एडवांस्ड सर्च

विराट कोहली के अलावा कंगारुओं के सामने हैं ये चार खतरे..!

विराट कोहली के अलावा कंगारुओं के सामने हैं ये चार खतरे..!
aajtak.in [Edited By: मोहित ग्रोवर]नई दिल्ली, 17 February 2017

भारत पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने आने वाली टेस्ट सीरीज में कई तरह की चुनौतियां हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम की सबसे बड़ी चुनौती हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली, जो टेस्ट हो या वनडे सभी फॉर्मेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. विराट को लेकर ऑस्ट्रेलिया के कई पूर्व क्रिकेटर पहले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम को चेतावनी दे चुके हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि कंगारूओं के सामने सिर्फ विराट कोहली ही हैं, भारत को हराने के लिए ऑस्ट्रेलिया को इन चुनौतियों से निपटना होगा:-

अश्विन और जडेजा की जोड़ी
भारतीय पिचों पर हमेशा से ही स्पिनरों का बोलबाला बोलता है, विदेशी टीमें हर बार भारतीय स्पिन के आगे घुटने टेकती हुईं नजर आईं है. मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष के दो गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के बड़ा खतरा होंगे. 2016 में अश्विन ने कुल 72 विकेट लिए थे और वह अच्छी फॉर्म में भी चल रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर जडेजा भी कंगारूओं की नाक में दम कर सकते हैं. पिछले 13 टेस्ट में इस जोड़ी ने कुल 260 में से 127 विकेट झटके हैं, जिसमें 10 बार 5 विकेट हॉल भी शामिल हैं.

तेज गेंदबाजों की तिकड़ी
भारतीय स्पिन के साथ ही भारतीय तेज गेंदबाजों तिकड़ी भी शानदार फॉर्म में चल रही है. उमेश यादव, इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार की तिकड़ी शुरुआती दो टेस्ट में भारतीय टीम की अगुवाई करेगी. घरेलू पिचों पर यह तिकड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत साबित कर सकती है.

तेज-तर्रार फिल्डिंग
पिछले काफी समय से भारतीय टीम दुनिया की शानदार फिल्डिंग करने वाली टीमों में शामिल हैं. वनडे और टी-20 के अलावा टेस्ट में भी तेज-तर्रार फिल्डिंग से विरोधियों पर दबाव बनाया जा सकता है. भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय और रवींद्र जडेजा जैसे शानदार फिल्डर मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को टक्कर देने के लिए भारत की यह तैयारी भारत को आने वाली सीरीज में काफी फायदा पहुंचा सकती है.

बल्लेबाजों की फौज
ऑस्ट्रेलिया भले ही अपना पूरा फोकस विराट कोहली को रोकने पर लगा रही हो, लेकिन उन्हें अन्य भारतीय बल्लेबाजों को भी नहीं भूलना चाहिए. भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा, ओपनर मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज बड़ा सिरदर्द बन सकते हैं. वहीं नीचे की ओर रवींद्र जडेजा, विकेटकीपर साहा और रविचंद्रन अश्विन कंगारूओं की नाक में दम कर सकते हैं.

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि आने वाली भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज काफी रोमांचक होगी, तो वहीं कंगारुओं को भारत को हराने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती हैं.

टैग्स

Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay