एडवांस्ड सर्च

श्रीलंका को हराकर U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा भारत

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में श्रीलंका को हराकर भारत ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. भारत ने श्रीलंका को 97 रनों से हराया.

Advertisement
aajtak.in
अभिजीत श्रीवास्तव मीरपुर (ढाका), 09 February 2016
श्रीलंका को हराकर U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा भारत अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में श्रीलंका को हराकर भारत ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. भारत ने श्रीलंका को 97 रनों से हराया.  भारत की ओर से दिए गए 268 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 170 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. काफी धीमी बैटिंग करने वाली श्रीलंंका की टीम ने पहले 25 ओवरों में महज 92 रन ही बनाए थे.

शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मंगलवार को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए. भारत के लिए अनमोलप्रीत सिंह और सरफराज खान ने अर्धशतक जड़े जबकि वॉशिंगटन सुंदर ने 43 रनों का योगदान दिया. लंका के लिए असिता फर्नांडो ने दस ओवरों में 43 रन देकर चार विकेट झटके. उनके अलावा लाहिरू कुमारा और थिलन निमेश को दो-दो विकेट मिले.

भारत के सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत और कप्तान इशान किशन ने पारी की धीमी शुरुआत की और पहले 8 ओवर्स में केवल 23 रन जोड़ सके. पंत 28 गेंदों पर 14 रन बनाकर फर्नांडों की गेंद पर आउट हुए. अगली ही ओवर में किशन भी कुमारा की गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए. उन्होंने 25 गेंदों पर केवल 7 रनों का योगदान दिया. इसके बाद अनमोलप्रीत और सरफराज खान ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े. 31वें ओवर में सरफराज 59 रन बनाकर फर्नांडो की गेंद पर आउट हुए. एक बार फिर सरफराज अर्धशतक को बड़ी पारी में तब्दील करने से चूक गए.

टीम इंडिया का सेमीफाइनल तक का सफर
भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अभी तक अजेय रही है. भारत ने क्वार्टर फाइनल में नामीबिया को 197 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. तीन बार की विजेता भारत की कोशिश चौथी बार भी वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाने की है.

भारत की ताकत उसकी मजबूत बल्लेबाजी है जो कि शुरू से ही अच्छी लग रही है. टीम के सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने नामीबिया के खिलाफ शानदार शतक जड़ा था. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक भी लगाया था. दूसरे सलामी बल्लेबाज और टीम के कप्तान इशान किशन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. सरफराज खान ने भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करके सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है.

गेंदबाजी में तेज गेंदबाज अवेश खान खालिद अहमद और राहुल बाथम ने टीम को लगतार सफलताएं दिलाई हैं. भारतीय टीम के पास विकेट लेने वाले स्पिनर भी हैं. अनमोलप्रीत, सुंदर और महिपाल लोमरुर ने रन रोकने के साथ साथ टीम को अहम समय पर विकेट भी दिलाए हैं.

श्रीलंका का सेमीफाइनल तक का सफर
दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम भी शानदार फॉर्म में रही. उसने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी. श्रीलंका ने तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है. 1998 में उन्होंने पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी जहां उसे मौहम्मद कैफ की अगुआई वाली टीम से मात खानी पड़ी थी.

टीम के सलामी बल्लेबाज अविश्का फार्नान्डो पर टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक निर्भर करती है. उनके अलावा काविन बनादारा, कप्तान चारिथा अस्लांका भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे. गेंदबाजी में लेग स्पिनर वानिडु हासारंगा पर टीम की जिम्मेदारी रही.

भारतीय टीम:
ऋषभ पंत, इशांत किशन, अनमोल प्रीत सिंहस, सरफराज खान, अरमान जाफर, वाशिंगटन सुंदर, महिपाल लोम रूर, मयंक डागर, राहुल बाथम, आवेश खान और खलील अहमद.

श्रीलंका टीम:
अविश्का फर्नांडो, कविन बंडारा, कामिंदु मेंडीस, चरित असालंका, सामुमु असाहान, विषाद रांदिका, वानिदू हसारंगा, दामिथा सिल्वा, लाहिरु कुमारा, थिलान निमेश और आसिता फर्नांडो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay