एडवांस्ड सर्च

16 साल पहले इस बॉलर ने बनाई थी अनोखी हैट्रिक, ऐसा दोबारा नहीं हुआ

श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुआन जोएसा ने 1999 में यह कारनामा किया था. आज (13 मई) उनका जन्मदिन है. वे 39 साल को हो गए.

Advertisement
aajtak.in
विश्व मोहन मिश्र नई दिल्ली, 13 May 2017
16 साल पहले इस बॉलर ने बनाई थी अनोखी हैट्रिक, ऐसा दोबारा नहीं हुआ नुआन जोएसा

यूं तो टेस्ट क्रिकट में अब तक 42 हैट्रिक बनी हैं, लेकिन इनमें से एक हैट्रिक ऐसी भी है, जो इन सब से बिल्कुल अलग है. टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्षों के इतिहास में अब तक एक ही बार ऐसा हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने किसी टेस्ट में अपनी पहली तीन गेंदों पर विकेट चटकाए. श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुआन जोएसा ने 1999 में यह कारनामा किया था. आज (13 मई) उनका जन्मदिन है. वे 39 साल को हो गए.

जोएस की तीन सनसनीखेज गेंदें
हरारे टेस्ट मैच में जिम्बाव्बे की बेहद खराब शुरुआत हुई. मैच का पहला ओवर चमिंडा वास ने फेंका, जो मेडन रहा. लेकिन दूसरा ओवर फेंकने आए जोएसा ने आते ही लगातार तीन गेंदों पर विकेट लेकर यह अनोखी हैट्रिक पूरी की. उन्होंने ट्रेवर ग्रिपर (0), मरे गुडविन (0) नील जॉनसन (0) को चलता किया. शून्य पर तीन विकेट खोकर जिम्बाव्वे की पारी लड़खड़ा गई.

करियर में चोटों से परेशान रहे
श्रीलंका का यह बाएं हाथ का तेज गेंदबाज अपने करियर में चोटों से परेशान रहा. जिससे वे 30 टेस्ट मैच ही खेल पाए. चमिंडा वास के रहते जोएसा को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली. हालांकि दोनों ने एक बार 1999 के कैंडी टेस्ट में 3-3 विकेट लिए. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 60 रन पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे. इन दोनों ने सीरीज के पहले ही टेस्ट में टीम की जीत की भूमिका तैयार कर दी.

इरफान पठान का ये है कारनामा
भारत के इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट कराची (2006) में अपनी चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर विकेट हासिल की थी. दरअसल, हरभजन सिंह के बाद भारत की ओर से दूसरी हैट्रिक पूरी करने वाले इरफान ने उस टेस्ट के पहले ही ओवर में हैट्रिक पूरी की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay