एडवांस्ड सर्च

इंग्लैंड ने इयान बेल को अफ्रीकी दौरे से बाहर किया, काम्पटन, बैलेन्स की वापसी

इंग्लैंड ने पिछले कुछ समय से लगातार लचर प्रदर्शन कर रहे इयान बेल को दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए अपनी 16 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया. बेल पिछले एक साल से बड़ा स्कोर खड़ा करने के लिए जूझ रहे थे.

Advertisement
aajtak.in
अभिजीत श्रीवास्तव नई दिल्ली, 19 November 2015
इंग्लैंड ने इयान बेल को अफ्रीकी दौरे से बाहर किया, काम्पटन, बैलेन्स की वापसी इयान बेल

इंग्लैंड ने पिछले कुछ समय से लगातार लचर प्रदर्शन कर रहे इयान बेल को दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए अपनी 16 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया. बेल पिछले एक साल से बड़ा स्कोर खड़ा करने के लिए जूझ रहे थे. उन्होंने जुलाई 2014 के बाद केवल एक टेस्ट शतक जमाया. बेल ने हालांकि कहा कि वह वापसी के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन इसे 118 टेस्ट मैचों में 7,727 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज के अंतरराष्ट्रीय करियर के अंत का संकेत माना जा रहा है.

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड की गुरुवार को घोषित टीम में निक कॉम्पटन और गैरी बैलेन्स ने वापसी की है लेकिन समित पटेल को बनाए रखा गया है. आदिल राशिद को भी बाहर कर दिया गया है. तेज गेंदबाज मार्क वुड और स्टीवन फिन चोटिल होने के कारण दौरे पर नहीं जा पाएंगे जबकि एलेक्स हेल्स और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्क फुटिट को पहली बार टीम में जगह मिली है. कप्तान एलिस्टेयर कुक के साथ कॉम्पटन और हेल्स में से कोई पारी का आगाज करेगा.

ईसीबी के जारी बयान में राष्ट्रीय चयनकर्ता जेम्स वाइटकर ने कहा, ‘इयान बेल बेहतरीन खिलाड़ी हैं और वह अब भी इंग्लैंड की सेवा कर सकते हैं. यह मुश्किल फैसला था लेकिन पिछले कुछ समय से वह रन बनाने के लिए जूझ रहे थे और उन्हें ब्रेक देने और अपने खेल पर काम करने के लिए विश्राम देने का यह सही समय था.’

बेल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर टीम से बाहर किए जाने पर निराशा व्यक्त की. उन्होंने ट्वीट करके कहा, ‘मैं दक्षिण अफ्रीकी दौर के लिए नहीं चुने जाने से वास्तव में निराश हूं. मुझे लग रहा था कि मैं वहां अपना योगदान दे सकता हूं और अपनी तरफ से कड़ी मेहनत कर रहा था.’

उन्होंने कहा, ‘पिछले 11 वर्षों में मैं पहली बार अपने परिवार के साथ शीतकालीन समय की छुट्टियां बिताउंगा...’

अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘... लेकिन मैं वापसी के लिए प्रतिबद्ध हूं.’

कॉम्पटन ने 2013 के बाद वापसी की है. उन्होंने नौ टेस्ट मैचों में दो शतक जमाए हैं.

बैलेन्स को एशेज सीरीज के बाद बाहर कर दिया गया था. उन्होंने अब तक 15 टेस्ट मैचों में चार शतक लगाए हैं.

इंग्लैंड की टीम चार टेस्ट मैच, पांच एकदिवसीय मैच और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए 11 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका पहुंचेगा. पहला टेस्ट मैच डरबन में 26 दिसंबर से शुरू होगा. दूसरा टेस्ट दो जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा. तीसरा टेस्ट 14 से 18 जनवरी के बीच जोहानिसबर्ग और चौथा टेस्ट 22 से 26 जनवरी के बीच सेंचुरियन में खेला जाएगा.

टीम इस प्रकार हैः एलिस्टेयर कुक (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टा, गैरी बैलेन्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, निक काम्पटन, मार्क फुटिट, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, समित पटेल, जो रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स टेलर, क्रिस वोक्स.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay