एडवांस्ड सर्च

फर्जीवाड़े में फंसा भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला यह क्रिकेटर, चार्जशीट फाइल

टीम इंडिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाला खिलाड़ी उम्र के फर्जीवाड़े में फंस गया है. दिल्ली पुलिस ने 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो रहे मनजोत कालरा के खिलाफ चार्जशीट फाइल की है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: अजीत तिवारी]नई दिल्ली, 14 June 2019
फर्जीवाड़े में फंसा भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला यह क्रिकेटर, चार्जशीट फाइल मनजोत कालरा (फाइल फोटो)

टीम इंडिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाला खिलाड़ी उम्र के फर्जीवाड़े में फंस गया है. दिल्ली पुलिस ने 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो रहे मनजोत कालरा के खिलाफ चार्जशीट फाइल की है. मनजोत कालरा अंडर 19 वर्ल्ड कप मैच के फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे थे.

मनजोत कालरा ने 2018 के अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में भारत के लिए मैच जिताऊ पारी खेलते हुए नाबाद 101 रन बनाए थे. कालरा के दम पर ही टीम इंडिया चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में कामयाबी हासिल हुई थी.

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में इस बात की जानकारी दी गई है कि मनजोत कालरा ने अपनी उम्र को एक साल कम करके बताया था. दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच उम्र को लेकर की फर्जीवाड़े के इस मामले में जांच कर रही है.

अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए किया फर्जीवाड़ा

दरअसल, भारतीय क्रिकेटर कालरा को अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में शामिल कराने के लिए उम्र घटाकर दिखाई गई थी. जानकारी के मुताबिक इसके लिए कागजों में भी हेरफेर किया गया. आरोप है कि यह सब कालरा के माता-पिता ने किया. हालांकि, अब यह मामला कोर्ट पहुंच गया है.

जांच में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और स्कूल द्वारा जारी रिकॉर्ड/सर्टिफिकेट में कालरा की जन्मतिथि अलग-अलग है. दिल्ली पुलिस द्वारा तीस हजारी कोर्ट में दाखिल चार्जशीट के मुताबिक कालरा की मूल जन्‍मतिथि 15 जनवरी 1998 है जबकि BCCI के रिकॉर्ड में उन्‍होंने जन्मतिथि 15 जनवरी 1999 बताई है.

चार्जशीट में कालरा के पिता और मां का नाम

पुलिस ने चार्जशीट में कालरा के पिता परवीन कुमार और मां रंजीत कौर का नाम शामिल किया है. दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में कहा, 'यह साफ है कि बेटे कालरा को दिल्ली की तरफ से क्रिकेट खिलाने के लिए उनके माता-पिता ने उनकी जन्‍मतिथि को बदला. इसमें कोई संदेह नहीं कि मनजोत के परिवार ने उनके बर्थ सर्टिफिकेट में बदलाव किया.' हालांकि, मनजोत के पिता ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि मनजोत की जन्मतिथि स्कूल में एक बार गलत लिखी गई थी जिसे बाद में ठीक करवाकर 1999 करवा दिया गया था.

बता दें कि पूर्व सांसद व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने 4 साल पहले वर्ष 2014-15 में इस मामले में केस दर्ज कराया था. जिसके बाद SIT इसकी जांच कर रही थी. SIT ने जांच शुरू की तो फर्जीवाड़े की सारी परतें खुलने लगीं.

रासिख सलाम भी उम्र के फर्जीवाड़े में फंसे

मनजोत कालरा के अलावा मुंबई इंडियंस के 17 साल के तेज गेंदबाज रासिख सलाम भी उम्र के फर्जीवाड़े में फंस गए हैं. जम्मू एवं कश्मीर राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने राज्य क्रिकेट संघ को बताया है कि रासिख ने अपनी उम्र के साथ फर्जीवाड़ा किया है. बोर्ड ने जम्मू एवं कश्मीर क्रिकेट संघ (जेकेसीए) को पत्र लिखकर कहा है कि रासिख ने जो उम्र क्रिकेट बोर्ड को बताई है, वो स्कूल के रिकॉर्ड से मेल नहीं खाती.

जेकेसीए ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से कहा है कि इस पर कोई कार्रवाई करने से पहले बोर्ड इस मसले को देखे. रासिख को 9 जून को इंग्लैंड के साथ होने वाली त्रिकोणीय सीरीज में इंडिया अंडर-19 टीम में चुना गया था. इसमें भारत और इंग्लैंड के अलावा बांग्लादेश की अंडर-19 टीमें हिस्सा ले रही हैं.

जेकेसीए के एक पूर्व सदस्य ने कहा कि संघ में मौजूदा प्रशासकों के रहते इस तरह की चीज होना दुख की बात है. उन्होंने कहा, 'हमारे पास अब दो प्रशासक हैं और इस तरह की चीजें उनकी मौजूदगी में होना दुख की बात है. उन्हें यह बात सुनिश्चित करना चाहिए कि खिलाड़ी अपनी उम्र के साथ खिलवाड़ न करें क्योंकि यह पाप है, साथ ही ऐसा करने से युवा अपने सामने आने वाले मौके खो बैठेंगे.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay