एडवांस्ड सर्च

श्रीलंका को रौंदते हुए एशिया कप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जीत की बनाई हैट्रिक

मैन ऑफ द मैच विराट कोहली के शानदार अर्धशतक और युवराज सिंह की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत टीम इंडिया ने एशिया कप के सातवें मैच में श्रीलंका को पांच विकेट से पीट दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

Advertisement
aajtak.in
सूरज पांडेय नई दिल्ली, 02 March 2016
श्रीलंका को रौंदते हुए एशिया कप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जीत की बनाई हैट्रिक टीम इंडिया की जीत में रैना-कोहली का बड़ा योगदान

विराट कोहली के शानदार अर्धशतक और युवराज सिंह की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत टीम इंडिया ने एशिया कप के सातवें मैच में श्रीलंका को पांच विकेट से पीट दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. भारत के लिए मैन ऑफ द मैच कोहली ने 56 जबकि युवराज सिंह ने 18 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली. इनके अलावा सुरेश रैना ने भी 25 रनों का योगदान दिया. श्रीलंका के लिए कुलसेकरा को दो जबकि, परेरा, हेराथ और शनाका को एक-एक विकेट मिला.

सस्ते में सिमटी श्रीलंका
इससे पहले, टॉस हारकर पहले बैटिंग का करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 138 रन बनाए. श्रीलंका के लिए कप्पुगेदरा ने सर्वाधिक 30 जबकि सिरिवर्दना ने 22 रन बनाए. भारत के लिए बुमराह, पंड्या, अश्विन को दो-दो जबकि नेहरा को एक विकेट मिला.

लगातार ओवरों में आउट हुए युवी-हार्दिक
पंड्या के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान धोनी ने कोहली के साथ मिलकर टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाया. हेराथ की गेंद पर बोल्ड हुए हार्दिक पंड्या, 125 के स्कोर पर गिरा भारत का पांचवां विकेट. इससे पहले रैना के आउट होने के बाद क्रीज पर आए युवराज सिंह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 18 गेंदों पर 35 रन ठोंक डाले. उन्हें परेरा की गेंद पर कुलसेकरा ने लपका.

लाइव क्रिकेट स्कोर

शनाका ने झटका पहली गेंद पर विकेट
दसुन शनाका ने अपनी पहली ही गेंद पर सुरेश रैना को कुलसेकरा के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया. इससे पहले दोनों ओपनरों के विकेट जल्दी-जल्दी खोने के बाद विराट कोहली और सुरेश रैना ने तीसरे विकेट के लिए 7.5 ओवरों में 54 रनों की तेज साझेदारी की थी.

कुलसेकरा ने झटके लगातार विकेट
तेज गेंदबाज नुवान कुलसेकरा ने चौथे ओवर की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा को कप्पुगेदरा के हाथों कैच आउट करा दिया. इससे पहले कुलसेकरा ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को विकेटकीपर दिनेश चांदीमल के हाथों कैच कराकर 11 के कुल स्कोर पर दिया था भारत को पहला झटका.
लाइव स्कोर

138 पर खत्म हुई श्रीलंका की पारी
टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही श्रीलंका ने बीस ओवरों में 138 रन बनाए. मैच की आखिरी गेंद पर रनआउट होने से पहले कुलसेकरा ने नौ गेंदों पर 13 रन जोड़े. धुंआधार बैटिंग कर रहे थिसारा परेरा अश्विन की वाइड गेंद पर विकेटकीपर धोनी के हाथों स्टंप आउट होकर पैवेलियन लौटे. उन्होंने 6 गेंदों पर 17 रनों की पारी खेली. इससे पहले हार्दिक पंड्या ने बुमराह की गेंद पर स्वीपर कवर बाउंड्री पर जबरदस्त कैच पकड़कर कप्पुगेदरा की पारी का अंत किया.

अश्विन-रोहित का डबल धमाल
अश्विन के ओवर में श्रीलंका को लगे दो-दो झटके. सिरिवर्दना के बाद जल्दबाजी से रन बनाने के चक्कर में रोहित के जबरदस्त थ्रो पर रनआउट होकर पैवेलियन लौटे शनाका. इससे पहले अश्विन ने इसी ओवर की पहली ही गेंद पर अच्छा खेल रहे सिरिवर्दना को रैना के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया. तेजी से रन बनाने के चक्कर में लॉन्ग ऑन पर लपके गए सिरिवर्दना.

लाइव क्रिकेट स्कोर

इंडियन पेसर्स की जबरदस्त बॉलिंग
ग्यारहवां ओवर लेकर आए पंड्या ने पांच गेंदों पर नौ रन देने के बाद आखिरी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज को बोल्ड कर श्रीलंका का चौथा विकेट गिराया. इससे पहले फर्स्ट बॉलिंग चेंज के तौर पर आए हार्दिक पंड्या ने अपनी पहली ही गेंद पर दिलशान को बाउंड्री पर अश्विन के हाथों कैच आउट कराया था. पंड्या की बाउंसर पर लंबा शॉट जमाने के चक्कर में आउट हुए दिलशान.

इससे पहले बुमराह द्वारा फेंके गए छठे ओवर में कुल नौ रन बने. नेहरा के पांचवें ओवर की पांचवी गेंद पर कप्पुगेदरा के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की बड़ी अपील को अंपायर ने नकार दिया. इस ओवर में सात रन आए. चौथा ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह ने शेहान जयसूर्या को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट करा दिया. पांच गेंदों पर तीन रन बनाकर आउट हुए जयसूर्या.



तीसरे ओवर में नेहरा ने दिया शुरुआती झटका
आशीष नेहरा ने पारी के तीसरे ही ओवर में ओपनर दिनेश चांदीमल को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को पहला झटका दिया. दूसरा ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह ने अच्छी बॉलिंग करते हुए सिर्फ एक रन दिया. दो ओवरों के बाद श्रीलंका ने पांच रन बना लिए हैं. दिलशान के साथ ओपनिंग कर रहे दिनेश चांदीमल ने मैच की दूसरी ही गेंद पर खूबसूरत चौका जड़कर अपना और टीम का खाता खोला. हालांकि नेहरा ने बाकी की चार गेंदें डॉट फेंककर पहला ओवर सिर्फ चार रन देकर खत्म किया.

इसी पिच पर हुआ था भारत-पाकिस्तान मुकाबला
टॉस जीतने के बाद धोनी ने कहा, ‘हम यह देखना चाहते हैं कि पिच किस तरह व्यवहार करती है. शायद इस पर कुछ कम घास है. हमारी तैयारी काफी अच्छी रही है. हमारा प्रदर्शन हमें नए प्रयोग करने का अवसर दे रहा है. इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया है. रहाणे की जगह धवन वापस आ गए हैं.’

श्रीलंका की ओर से टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लसिथ मलिंगा चोट की वजह से बाहर हो चुके हैं और उनकी जगह कप्तानी एंजेलो मैथ्यूज कर रहे हैं. टॉस के बाद मैथ्यूज ने कहा, ‘ओस की वजह से हम पहले फील्डिंग करना चाहते थे. हम एक टीम के रूप में ढलना चाह रहे हैं और वर्ल्ड कप से पहले यह हो जाएगा. हमने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है.’

इससे पहले पिच रिपोर्ट देते हुए डीन जोंस ने बताया कि यह वही पिच है जिस पर भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था. यहां कुछ घास है और साथ ही दरारें भी.’

दोनों अंतिम एकादश इस प्रकार हैं:
श्रीलंकाः एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दिनेश चांदीमल (विकेटकीपर), तिलकरत्ने दिलशान, शेहान जयसूर्या, दुष्मंथ चामीरा, रंगाना हेराथ, चमारा कप्पुगेदरा, नुवान कुलसेकरा, थिसारा परेरा, दसुन शनाका, मिलिंदा सिरिवर्दने.

भारतः महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, आशीष नेहरा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay