एडवांस्ड सर्च

अश्विन बने 2015 के नंबर वन गेंदबाज और ऑलराउंडर

साल 2015 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन के खाते में साल के आखिरी दिन ऐसी खुशी मिली कि जो 42 सालों में किसी भारतीय को नहीं मिली थी. आर अश्विन साल के अंतिम दिन आईसीसी की ओर से जारी नई टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन ऑल राउंडर बन गए हैं.

Advertisement
aajtak.in[Edited By: सबा नाज़]नई दिल्ली, 01 January 2016
अश्विन बने 2015 के नंबर वन गेंदबाज और ऑलराउंडर आर अश्विन (2015 के नंबर वन ऑल राउंडर)

साल 2015 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन के खाते में साल के आखिरी दिन ऐसी खुशी मिली कि जो 42 सालों में किसी भारतीय को नहीं मिली थी. आर अश्विन साल के अंतिम दिन आईसीसी की ओर से जारी नई टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं.

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पीछे छोड़कर इस खिताब पर कब्जा कर लिया है. 31 दिसंबर से पहले अश्विन दुनिया के टॉप स्पिनर थे लेकिन अब वह नंबर वन ऑल राउंडर हो गए हैं. नंबर वन टेस्ट स्पिनर के रूप में साल को अलविदा करने वाले अश्विन 1973 के बाद ये खिताब पाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले सन 1973 में बिशन सिंह बेदी ने इस मुकाम को सबसे पहले हासिल किया था.

आर अश्विन ने साल 2015 में दुनिया के तीन बड़े सम्मान पाए. 31 दिसंबर को शीर्ष गेंदबाज बनने के साथ ही वह साल 2015 में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के अलावा टॉप ऑलराउंडर भी हैं तो वह 3 बड़े सम्मान के साथ अगले साल में दाखिल हो रहे हैं. साल 2015 में सबसे ज्यादा 62 विकेट लेकर सफल गेंदबाज के रूप में नाम दर्ज कराने वाले आर अश्विन 8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद पहली बार शीर्ष ऑलराउंडर बने थे.

आर अश्विन ने साल 2015 में जबरदस्त खेल दिखाया और कुल 62 विकेट झटके. अश्विन के बाद इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 56 विकेट लिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay